WhatsApp पर सिक्योरिटी हुई तगड़ी! बिना कोड के नहीं ओपन होगा App, जानिए फीचर

WhatsApp 6 digit code: मल्टीपल डिवाइस में लॉग इन फीचर के आने से करने से उनके अकाउंट फ्रॉड का शिकार न हो जाएं। इसकी सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एक नया फीचर आ गया है।

WhatsApp 6 digit code: पूरी दुनिया में इंस्टैंट मैसेजिंग व्हाट्सएप्प (WhatsApp) का इस्तेमाल किया जाता है। यूजर एक्सपीरियंस को बेहतर बनाने के लिए मेटा समय-समय पर व्हाट्सएप में कई बदलाव करता है। कंपनी ने पिछले साल एक मल्टी-डिवाइस फीचर पेश किया था जो यूजर्स को अपने स्मार्टफोन के बिना एक से अधिक डिवाइस पर अपना व्हाट्सएप अकाउंट एक्सेस करने की अनुमति देता है।

Join Telegram Group

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

व्हाट्सएप ने हाल ही में Android यूजर्स के लिए बीटा अपडेट में कंपेनियन मोड को रोलआउट किया है। यह नया फीचर दूसरे स्मार्टफोन पर व्हाट्सएप अकाउंट को तुरंत एक्सेस करने की अनुमति देता है। इस फीचर के आने के बाद यूजर्स को अपनी प्राइवेसी की चिंता सता रही थी कि कहीं 2 डिवाइस में लॉग इन करने से उनके अकाउंट फ्रॉड का शिकार न हो जाएं। इस तरह की समस्या को दूर करने के लिए WhatsApp Beta Version में एक नया फीचर जोड़ा है।

अब हर बार प्राइमरी डिवाइस पर कोड आएगा

WABetaInfo की एक रिपोर्ट के मुताबिक, यह नया फीचर यूजर्स को 6 अंकों के कोड के साथ अपने व्हाट्सएप अकाउंट में सुरक्षित रूप से लॉग-इन करने की अनुमति देगा। आसान शब्दों में इसे ऐसे समझें कि जब आप दूसरे स्मार्टफोन पर अपना WhatsApp Login करेंगे तो आपके प्राइमरी स्मार्टफोन पर एक OTP आएगा।

ये भी पढ़े :-  Gold Price Update: सस्ता हो गया सोना, अब 33371 रुपये में खरीदें 10 ग्राम

इस 6 अंकों के ओटीपी को डालने के बाद ही आप दूसरे स्मार्टफोन में अपना व्हाट्सएप खोल पाएंगे। इस ओटीपी के लिए भी बीटा यूजर्स को अब 3 तरह के ऑप्शन मिलेंगे जिनमें से एक विकल्प को हाल ही में जोड़ा गया है।

पहला ‘मेन डिवाइस में व्हाट्सएप पर ओटीपी प्राप्त करना’ दूसरा ‘मैसेज के जरिए’ और तीसरा ‘कॉल के जरिए’। इसका मतलब अब आप चाहें तो प्राइमरी डिवाइस पर भी व्हाट्सएप पर अपना कोड प्राप्त कर सकते हैं।

जैसे ही आप प्राथमिक डिवाइस पर प्राप्त 6 अंकों के लॉग-इन कोड को दर्ज करते हैं, वैसे ही आप दूसरे डिवाइस पर अपना व्हाट्सएप एक्सेस कर पाएंगे। यह फीचर फिलहाल एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म पर कुछ ही बीटा यूजर्स के लिए उपलब्ध है। इस फीचर को कब तक रोल आउट किया जाएगा या सभी यूजर्स के लिए लाइव किया जाएगा, इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *