WhatsApp पर अगर दोस्त ने मैसेज सेंड करके डिलीट किया है तो इस Trick से करें Read

WhatsApp Tips and Tricksवॉट्सएप यूजर्स को भेजे गए मैसेज को 2 दिन और 12 घंटे के अंदर डिलीट करने की अनुमति देता यह तो हम ऐसे बहुत सारे लोगों को अभी पता है ही. बहुत सारे एक जैसे होते हैं जो कोई पर्सनल मैसेज कहीं और भेजने के लिए चाहते हैं लेकिन वह गलती से किसी और के पास भेज देते हैं और उस ध्यान नहीं देते हैं और बाद में सोचते हैं कि हम इसे डिलीट करें लेकिन वह डिलीट नहीं हो पाता है लेकिन आप सभी को बता दें कि डिलीट हुए मैसेज को आप केवल 1 तरीके के माध्यम से आप देख सकते हैं आखिर उन्होंने हमें क्या भेजा है इसमें क्या था इसका जानकारी आप बस 1 मिनट में लगा सकते हैं और इसके लिए आप सभी को एक ट्रिक को फॉलो करना होगा

WhatsApp Tips & Tricks: WhatsApp सबसे पॉपुलर इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप है. 2 बिलियन से ज्यादा यूजर्स WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे हैं. वॉट्सएप यूजर्स को अपनी चैट को पर्सनल रखने या स्पैम कॉन्टैक्ट्स को ब्लॉक करने की अनुमति देती है. वॉट्सएप मे ऐसा ही एक और फीचर है, जो ऐप और यूजर दोनों को सिक्योर बना देता है. हम बात कर रहे हैं ‘डिलीट फॉर एवरीवन’ फीचर के बारे में. वॉट्सएप यूजर्स को भेजे गए मैसेज को 2 दिन और 12 घंटे के अंदर डिलीट करने की अनुमति देता है. लेकिन यूजर्स घंटों के बाद भी गलती से भेजे गए मैसेज को डिलीट कर सकते हैं.

Join Telegram Group

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

वॉट्सएप Delete For Everyone ऑप्शन

ये भी पढ़े :-  T20 World Cup 2022: भारत के जीत के बाद प्वाइंट्स टेबल में आया भौकाल भारत खुश PAK बाहर।।

यूजर भेजे गए मैसेज को क्लिक करके ‘Delete For Me’ या ‘Delete For Everyone’ का ऑप्शन मिलता है. डिलीट फॉर एवरीवन को चुनकर डिलीट करने के बाद एक मैसेज को शो करता है, इससे यह पता चलता है कि हमें मैसेज किया गया है परंतु वह डिलीट कर दिया है और ऐसा मैसेज देखकर के सामने वाला थोड़ा उत्साहित हो जाता है कि हमें उन्होंने क्या मैसेज भेजा और क्या वजह था और इस मैसेज में ऐसा क्या था जो इन्होंने डिलीट कर दिए और डिलीट मैसेज देखने के बाद सामने वाले थोड़ा भयभीत हो जाते हैं और गुस्सा भी हो जाते हैं आखिर इस मैसेज में ऐसा क्या था जो हमें भेजा परंतु देखने से पहले ही इन्होंने डिलीट कर दिया है इंस्टाग्राम पर भी ऐसा ऑप्शन मिलता है, लेकिन सामने वाले को पता नहीं चलता है कि मैसेज को डिलीट किया गया है या नहीं.

Smartphone Tips: कहीं आपकी ही गलती ना बन जाए दुश्मन! ना करें ये 3 लापरवाही

डिलीट हुए मैसेज को कैसे देखा जाए?

अगर आप अभी यह सोच रहे हैं डिलीट हुए मैसेज को कैसे देखा जाए तो इस सवाल का जवाब वॉट्सएप के पास तो नहीं है. ऐप पर आप डिलीट हुए मैसेज को नहीं देख सकते हैं. प्राइवसी को ध्यान में रखते हुए वॉट्सएप ऐसा कोई फीचर लाएगा भी नहीं. लेकिन इसका सॉल्यूशन कैसे निकाला जाए. बता दें कई तरीकें हैं जिससे डिलीट हुए मैसेज देखे जा सकते हैं.

थर्ड पार्टी ऐप की ले सकते हैं मदद

ऑनलाइन थर्ड पार्टी ऐप्स को प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. यह ऐप्स डिलीट हुए मैसेज को दिखाने का दावा करता है. लेकिन इन ऐप्स में काफी जोखिम होता है. यह डेटा चोरी, मैलवेयर फोन में आ सकते हैं. इसलिए इन ऐप्स को डाउनलोड न ही करें तो ठीक रहेगा.

ये भी पढ़े :-  बिहार के सरकारी स्‍कूलों में अब केवल पांच दिन पढ़ाई, नीतीश कुमार ने की तीन बड़े बदलावों की शुरुआत

दूसरा ऑप्शन भी है

दूसरा ऑप्शन है बैकअप. आप अपने वॉट्सएप को नियमति रूप से बैकअप लें और पहले के बैकअप से मैसेज को रिस्टोर करें. इसके लिए वॉट्सएप सेटिंग्स पर जाएं और चैट पर जाए. वहां चैट बैकअप नजर आएगा. पुराने बैकअप की तलाश करें, जिसमें हटाए गए मैसेज हों.

डिलीट किए गए वॉट्सएप मैसेज को कैसे पढ़ें- 

–  अपने फोन के सेटिंग में जाएं.
– फिर ऐप्स एंड नोटिफिकेशन पर टैप करें.
– नोटिफिकेशन ऑप्शन को चुनें.
– ऑप्शन के अंदर ‘नोटिफिकेशन हिस्ट्री’ दिखेगा, वहां क्लिक करें.
– यूज नोटिफिकेशन हिस्ट्री पर नेक्स्ट करें.
– जैसे ही नोटिफिकेशन हिस्ट्री टर्न ऑन हो जाएगा तो आप डिलीट हुए मैसेज देख सकेंगे.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *