Up scholarship 2021-22! Up scholarship status 2021-22! पैसा आना चालू

उत्तर प्रदेश Scholarship 2021-22

 

नमस्कार दोस्तों :- आज हम आप सभी को बताने वाले हैं! Up scholarship के बारे में! और आपको सम्पूर्ण जानकारी इसी पोस्ट में मिलेगा! पोस्ट में अंत तक बने रहे! उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना शुरू की है।  इस छात्रवृत्ति योजना का मुख्य उद्देश्य छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान करना है, और आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के स्टूडेंट्स के लिए ये योजना लाया गया है! ताकि आगे की पढ़ाई के लिए स्टूडेंट को प्रोत्साहित किया जाएगा!

      लाभ किसे मिलेगा! 

 

आपको बताते चलें कि प्री मैट्रिक छात्रवृत्ति क्लास 9th और 10th कक्षा के छात्र-छात्रों ये प्रोत्साहन राशि  प्रदान की जाती है।  वहीं वहीं बात करे! 11th और 12th कक्षा के छात्रों को पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है।और इसका लाभ लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना जरूरी रहता है!और आपको इसी पोस्ट में इसकी आवेदन की तिथि से लेकर last date और सारी जानकारी मिलेगी! और स्टैटस कैसे चेक करना है! वो भी जानकारी दी गई है!

      उत्तर प्रदेश छात्रवृत्ति 2021-22

Up छात्रवृत्ति योजना! यह योजना उत्तर प्रदेश सरकार के दुआरा प्रदेश के सभी छात्र-छात्राओं के लिए एक बहुत अच्छी पहल है।  आपको बता दें कि! इस योजना के तहत प्रदान की जाने वाली प्रोत्साहन राशि स्टूडेंट को आगे की पढाई करने मे बहुत ही मदद गार है! Up scholarship योजना के उत्तर प्रदेश के प्रत्येक जाती धर्म के स्टूडेंट्स लिए फायदे मंद है! लेकिन आपको बता दें कि यूपी छात्रवृत्ति योजना 2021-22 के लिए आवेदन करने से पहले आपको कुछ मुख्य बात को ध्यान में रखना होगा!
सबसे पहला जो स्टूडेंट आवेदन करेगे! वो उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए! और उनकी पारिवारिक आय 2 लाख रुपये से कम होना चाहिए! अगर आय 2 लाख से अधिक है! तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं!

   Online आवेदन के बाद ये काम करे!

आपको बता दें कि up scholarship ऑनलाइन आवेदन करने के बाद! आप अपना करंट स्टैटस चेक करते रहे! और फॉर्म अप्लाई के लास्ट date खत्म होने के बाद! फॉर्म verify का काम खत्म हो जाता है! आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपना स्टैटस चेक करते रहे!

और आप pfms के माध्यम से अपना बैंक बैलेंस चेक चेक करते रहे! जिसके लिए आपको बैंक का नाम और account की जरूरत होगी!

Up स्कॉलरशिप स्टेटस 2021-22

SSC GD final Result 2021!What is cutoff of SSC GD 2021! SSC GD final merit list 2021 PDF Download

वैसे स्टूडेंट जिन्होंने up scholarship के लिए  सफलतापूर्वक आवेदन पत्र 2021-22 के ऑनलाइन आवेदन किए हैं! वो अपना स्टैटस मोबाइल /लेपटोप के माध्यम से देख सकते हैं! जिसके लिए आपको निम्न step को follow करना होगा! तो आईये जानते हैं!

सबसे पहले आप नीचे दिए गए! आधिकारिक वेबसाइट पे click करे (scholarship .up.gov.in)

होम पेज पर आपको एक लिंक स्टेटस दिखाई देगा। उसी लिंक पर क्लिक करना होगा!

उसके बाद आप आवेदन स्टैटस 2021-22 सिलेक्ट करे!

फिर अपना पंजीकरण संख्या और छात्र की जन्म तिथि को सही से भरे!

इसके लिए आवेदन पत्र में उल्लेख किया गया है।

लास्ट मे आपको सबमिट कर देना है! आप स्क्रीन पर अपनी यूपी छात्रवृत्ति स्थिति 2021-22 देख सकते हैं!

नोट :- आप class 9th, 10th या 12th के हैं! तो आपके लिए अलग – अलग लिंक मिलेगा! आधिकारिक वेबसाइट पे! आप सही से देख कर ही क्लिक करें!

Official Website Click here
video link  click here
Chek Status 2021 Pre Matric 9-10 Click here
Chek status 11th – 12th Click here
Up post matric scholarship status Click here

Leave a Comment

Your email address will not be published.