मुफ्त Solar Panel लगाना हुआ आसान, आवेदन Free Solar Plant

अगर आप भी ree Solar Panelलेना चाहते हैं तो सरकार की free solar plant Yojana के तहत कैसे लगवा सकते हैं सरकार द्वारा प्रमाणित कंपनी से Muft Solar plant install लगवा सकते हैं। हम इस free solar plant Yojana के बारे में जानते हैं, किसी भी योजना का लाभ लेने से पहले हमें उस योजना के बारे में पता होना चाहिए।

देश में अक्षय ऊर्जा को बढ़ावा देने और लोगों को ऊर्जा क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनाने के लिए केंद्र सरकार (central government) की ओर से देशभर में Solar Roof Top Plant लगाने की योजना चलाई जा रही है। योजना के तहत लाभार्थी को Solar Panel लगाने पर अनुदान दिया जाता है। इन संयंत्रों की स्थापना से उपभोक्ताओं को न केवल सस्ती बिजली मिलती है, बल्कि पर्यावरण संरक्षण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। Solar Plant लगाने में जहां 4 साल में खर्चा निकल जाता है, वहीं इसकी लाइफ भी करीब 25 साल की होती है।

योजना के तहत लाभार्थी को 1 किलोवाट क्षमता की प्रणाली के लिए लगभग 100 वर्ग फुट की जरूरत है, जिससे प्रतिदिन 4 यूनिट किलोवाट बिजली का उत्पादन किया जा सके। NOC जारी होने के बाद Discom द्वारा उपभोक्ता द्वारा स्वीकृत पावर-लोड के अधिकतम 80 प्रतिशत क्षमता वाले Rooftop solar power plants स्थापित किए जाते हैं।

सब्सिडी पर सोलर पैनल (subsidized solar panels)

नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय, भारत सरकार, राज्य के घरेलू उपभोक्ताओं द्वारा स्थापित 3 किलोवाट क्षमता (3 kilowatt capacity solar panel installed) तक के संयंत्रों पर 40 प्रतिशत तथा 3 किलोवाट से 10 किलोवाट क्षमता (3-10 kilowatt capacity solar panel installed) के 20 प्रतिशत राशि की अनुदान राशि प्रदान कर रही है। इन सौर ऊर्जा संयंत्रों की स्थापना से प्रति किलोवाट प्रति दिन लगभग 4 यूनिट बिजली उत्पन्न होती है और उपभोक्ता द्वारा खर्च की गई पूरी राशि लगभग 4 वर्षों में वसूल की जाती है और संयंत्र की आयु लगभग 25 वर्ष होती है। इन संयंत्रों की स्थापना के बाद 5 साल तक इनके रखरखाव की जिम्मेदारी भी निगम के स्वीकृत वेंडरों की होती है।

सौर ऊर्जा उत्पादन के लिए सौर पैनलों की लागत, ग्रिड से जुड़े रूफटॉप सौर योजना के लिए नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय राज्य डिस्कॉम ने विभिन्न राज्यों के लिए रूफटॉप सौर संयंत्रों (Rooftop Solar Scheme) की स्थापना के लिए दरों (लागत) का फैसला किया है। discom के ऑनलाइन पोर्टल पर यह प्रक्रिया दी गई है। मंत्रालय द्वारा डिस्कॉम के जरिए वेंडरों को सब्सिडी की राशि मुहैया कराई जाएगी।

जो लोग अपने घरों में Solar Panel और अक्षय ऊर्जा जोड़ने पर विचार कर रहे हैं उनके मन में शायद कई सवाल होंगे। सोलर पैनल लगाने की लागत, solar panel खुद के लिए भुगतान कर सकते हैं, या अधिक महत्वपूर्ण बात यह है कि वे कितने समय तक चलते हैं।

 

पिछले कुछ वर्षों में सौर ऊर्जा का उपयोग बहुत बढ़ा है जो कई लाभ प्रदान करता है। यह बढ़ती ऊर्जा लागत में कमी, कार्बन फुटप्रिंट को कम करना, या यहां तक कि इलेक्ट्रिक वाहन को चार्ज करने के लिए सौर ऊर्जा का उपयोग करना भी हो सकता है।

सबसे आम प्रकार photovoltaic (PV) panels है, जो अत्यधिक विश्वसनीय हैं और सामान्य परिस्थितियों में 25+ वर्ष तक चलने चाहिए। वे दो मुख्य प्रकारों में उपलब्ध हैं: Polycrystalline या Monocrystalline और दोनों ही बेहतरीन विकल्प हैं। हालांकि, Monocrystalline solar panel में आमतौर पर उच्च दक्षता रेटिंग होती है और आवासीय उपयोग के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

Solar Panel कब तक चलते हैं?

सौर पैनल कितने समय तक चलेंगे और वे कितने कुशल या उत्पादक होंगे। यह आपके द्वारा खरीदे गए पैनलों की गुणवत्ता, वे कैसे स्थापित किए जाते हैं, जलवायु कारक और रखरखाव पर निर्भर करेगा।

सामान्य तौर पर, अधिकांश rooftop solar panel आसानी से 25-35 साल तक चलेंगे, और यह देखते हुए कि आप शायद उस समय के आधे से भी कम समय में उन्हें भुगतान कर देंगे।

जरूरी दस्तावेज

आवेदनकर्ता का आधार कार्ड
पहचान पत्र
मोबाइल नंबर
बैंक पासबुक
राशन कार्ड
पासपोर्ट साइज़ फोटो

Free solar panels के लिए कैसे अप्लाई करें?

अगर आप भी free solar panel scheme का लाभ लेने के लिए अप्लाई करना चाहते हैं।
आप हमारे द्वारा बताए गए तरीकों से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सबसे पहले इस ऑफिशियल वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/login पर जाएं

जिसके बाद आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जो कुछ इस तरह होगा
इसके बाद आपको इस फॉर्म को पूरी तरह से भरना है, नाम पता, मोबाइल नंबर आदि भरना है।
आपको जानकारी भरकर सबमिट करना है
इसके बाद आपका नजदीकी Solar Penal आपसे संपर्क करेगा और यदि आपको आवश्यकता होगी
अगर Solar Plant के बारे में सारी जानकारी समझ में आ जाती है या सही हो जाती है तो आप सोलर प्लांट लगवा सकते हैं।

Rooftop Solar Panels Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.