Sell Old Note

Sell Old Note: ये पुराना पैसा बेचे और पाये लाखों तुरंत पाये लाखों रुपया

Sell Old Note दुनिया में लोगों को अजीबो-गरीब चीजों को इकट्ठा करने का शौक होता है. ऐसा ही एक शौक होता है पुराने और एंटीक सिक्कों को कलेक्ट करना. पुराने सिक्कों को कलेक्ट करने का यह शौक कुछ लोगों के लिए बहुत फायदेमंद साबित होता है. लोग इन पुराने सिक्कों के लिए लाखों रुपये तक देने को तैयार रहते हैं. ई-कॉमर्स वेबसाइट क्विकर (Quikr) पर लोग ऐसे ही पुराने सिक्कों की खरीद बिक्री करते हैं. आइए आपको ऐसे ही कुछ सिक्कों के बारे में बताते हैं, जो आपको रातों रात लखपति बना सकते हैं.

अगर आपके पास 5 रुपये का ये खास नोट (5 Rupees Note) है तो आप इस एक नोट से हजारों कमा सकते हैं. इससे आपको करीब 35 हजार से 2 लाख रुपये तक मिल सकते हैं. अगर आपके पास ऐसे नोटों (Extremely Rare 5 Rupee Notes) का कलेक्शन है तो आप लखपति बन सकते हैं. आइए आपको बताते हैं क्या है ये तरीका. sell my

How To Sell Old Coins In India Online,Sell Old Note 

  1. Head over to the official site here.
  2. Click on “store manager” on the top right corner.
  3. To register, enter your email ID and a password.
  4. Hit “register”
  5. Now you can start listing the old coins by uploading pictures, details and price.

 

क्यों खास है ये नोट 

आज यहां हम आपको पांच रुपये के एक ऐसे नोट के बारे में बता रहे हैं जिसे बेचकर आप आसानी से हजारों रुपये कमा सकते हैं. इस नोट की खासियत है कि इस पर 786 नंबर (5 Rupee Note 786) लिखा होना चाहिए. साथ ही इस नोट पर ट्रैक्टर (5 Rupee Note With Tractor Value) भी बना होना चाहिए. अगर आपके पास भी इस तरह का नोट है तो आप इसके बदले में 2 लाख रुपये पा सकते हैं

ये भी पढ़े :-  Sell 10rs Old Notes: कोई भी पुराना नोट बेचो मिलेगा लाखो रू

शर्तों और नियम के हिसाब से करें बिक्री

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की तरफ से जारी ये नोट ‘एक्सट्रिमली रेयर’ (Extremely Rare Notes India) होता है. ऐसे में अगर आपके पास भी ये नोट है, तो आप लकी हैं. इस एक नोट के बदले हजारों कमा सकते हैं. इस समय कई ऐसी वेबसाइट हैं जहां पर पुराने नोट और स‍िक्‍कों की जबरदस्त खरीद-ब‍िक्री की जा रही है. अगर आपके पुराने नोट और स‍िक्‍के निर्धारित शर्तों के ह‍िसाब से हैं तो आपको इसके लिए काफी अच्‍छे पैसे म‍िल सकते हैं

कहां बेचें सिक्के और नोट:

  • इस नोट को बेचने के लिए सबसे पहले www.ebay.com पर जाएं।
  • होम पेज पर, आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • फिर आपको यहां Seller के रूप में रजिस्ट्रेशन करना होगा।
  • अपने मेमो की एक साफ तस्वीर लेनी हेगी और इसे वेबसाइट पर अपलोड करना होगा।
  • eBay तब आपका विज्ञापन उन लोगों को दिखाया जाएगा जो इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर पुराने बैंक नोट और सिक्के खरीदने में रुचि रखते हैं।
  • जो लोग आपके द्वारा लिस्ट किए गए नोट को खरीदना चाहेंगे वो आपसे कॉन्टैक्ट करेंगे।
  • कॉन्टैक्ट होने के बाद आप नोट को लेकर आगे बात कर सकते हैं और सही और संभव कीमत पर इसे बेच सकते हैं।

कहां कर सकते हैं सेल

आपको बता दें कि इस खास करेंसी नोट को ढूंढना मुश्किल है. इसलिए अगर आपको 5 रुपये के ट्रैक्टर वाले नोट मिले हैं तो आप उसके बदले 2 लाख रुपये तक पा सकते हैं. इसके लिए कई कंपनियां जैसे शॉपक्लूज और मरुधर आर्ट्स पर अपनी पुरानी करेंसी को घर बैठे अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं. इसके अलावा coinbazzar.com पर भी पुराने नोटों के बदले कई गुना पैसे मिल जाते हैं. दरअसल ये प्लेटफॉर्म्स पुरानी करेंसी की अच्छी कीमत देते हैं.

सिक्कों के एक बंडल को 11.10 लाख रुपये में बेचा जा रहा है. इस बंडल में कुल 10 सिक्के हैं. जिसमें 4 सिक्के 1961 के हैं और तीन-तीन सिक्के 1962 और 1963 के हैं.

ये भी पढ़े :-  MI vs CHE Dream11 Prediction Today Match, Dream11 Team Today, Fantasy Cricket Tips, Playing XI, Pitch Report, Injury Update- IPL 2023, Match 12

क्विकर (Quikr) पर ही एक और पोस्ट के मुताबिक 2 रुपये के दो सिक्के साढ़े तीन लाख रुपये में बेचे जा रहे हैं. इसमें से एक सिक्का 1993 का है, जिसपर स्मॉल फैमली हैप्पी फैमली बना है और एक सिक्का 2003 में इंडियन रेलवे पर जारी किया गया है. देश के पहले राष्ट्रपति डॉ राजेद्र प्रसाद के लिए जारी 5 रुपये का सिक्का क्विकर पर 2.70 लाख रुपये में बेचा जा रहा है.

पुराने सिक्कों की इस बिक्री में आपको 10 पैसे के एक सिक्के के लिए आपको 2 लाख रुपये तक मिल सकता है. क्विकर पर मौजूद एक पोस्ट के मुताबिक 10 पैसे के एक 1974 के सिक्के को 2 लाख रुपये में बेचा जा रहा है.

25 पैसे का एक पुरान सिक्का आपको लखपति बना सकता है. क्विकर पर ही एक यूजर 25 पैसे के एक पुराने सिक्के के 1.50 लाख रुपये में बेच रहा है. यह सिक्का 1990 में जारी किया गया था और बिल्कुल अच्छी हालत में है.

पुराने सिक्कों की इस खरीद-फरोख्त में कई बार लोग फर्जीवाड़े के शिकार भी हो जाते हैं. इसके लिए देश के केंद्रीय बैंक RBI ने एक चेतावनी जारी करते हुए लोगों से इस फर्जीवाड़े से सतर्क रहने को कहा था. RBI ने कहा था कि पुराने सिक्कों की इस खरीद-बिक्री के किसी मामले में RBI हस्तक्षेप नहीं करता है. अगर कोई आपको RBI के नाम पर ऐसा कोई ऑफर दे, तो सतर्क हो जाएं.

जानिए कहां करनी होगी बिक्री

50 पैसे का स्टील का ये सिक्का मशहूर साइट olx पर 1 लाख रुपये में बिक रहा है. ऐसे में अगर आपके पास भी इस तरह का 50 पैसे का सिक्का है तो इसे बेचकर आप भी झट से लखपति बन सकते हैं.

ऐसे करें सेल

अगर आपके पास भी 50 पैसे का ऐसा कोई कॉइन है तो आप घर बैठे ही इसे बेच सकते हैं. olx जैसी साइट आपको बतौर सेलर ज्वाइन करने का ऑप्शन देती है. आपको इस पर सेलर के तौर पर रजिस्टर करना होगा. इसके बाद आप इस पर अपने पास मौजूद कॉइन की तस्वीर अपलोड कीजिये और इसे सेल पर लगा दीजिये.

ये भी पढ़े :-  एक बार रिचार्ज के बाद साल भर की छुट्टी, अनलिमिटेड कॉलिंग के साथ Jio दे रहा दनादन इंटरनेट स्पीड

10, 20 के नोट की भी होती है ऑनलाइन नीलामी

पुराने सिक्कों या नोटों की नीलामी के लिए आप OLX पर चेक कर सकते हैं. यहां इस तरह के पुराने नोट बिक रहे हैं. यहां आपको अपनी लॉग इन आईडी बनानी होगी. यहां नीलामी के लिए आपको अपने पास रखे नोट की फोटो शेयर करनी होगी. बहुत से लोग एंटीक सामान खरीदते हैं. कुछ लोग पुराने नोटों की तलाश में रहते हैं. वो अच्छी खासी मोटी रकम दे जाते हैं.

5 रुपये का नोट कैसे बेचे?

देश में कई ऐसी वेबसाइट्स हैं, जो पुराने नोट खरीदती हैं और उसके बदले अच्छी रकम देते हैं. ईबे (Ebay), कोइनबाजार (CoinBazzaar), कलेक्टर बाजार (CollectorBazar) ऐसी साइट्स हैं, जहां आप 1, 5 और 10 रुपए के नोट को बेच सकते हैं. इतना ही नहीं इन साइट्स से आप रेयर क्वाइन भी खरीद सकते हैं. purana sikka kaise beche  , purana sikka kaise beche , old note sale , old note sale , old note sale , old note sale , old note sale , sell my old notes , sell my old notes

₹ 5 के नोट में क्या है?

30 हज़ार रुपए कमाने के लिए आपके पास रखे 5 रुपए के नोट में ट्रैक्टर (Tractor) बना होना चाहिए. साथ ही उसमें 786 नंबर भी लिखा होना चाहिए. इस नोट को एंटीक कैटेगरी (Antique Category) में रेयर माना जाता है. रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (Reserve bank Of India) में इस नोट को एक्सट्रीमली रेयर (Extremely Rare Notes) की मान्यता मिली है.

₹ 2 के पुराने नोट की क्या कीमत है?

बहुत से लोग इन दुर्लभ पुराने नोट या सिक्कों के बदले में लाखों रुपये देने के लिए तैयार हैं. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, लोग 2 रुपये के इस खास किस्म के पुराने सिक्के के लिए 5 लाख रुपये देने को तैयार हैं, जिसके पीछे भारतीय झंडा उकेरा हुआ है. यह 2 रुपये का सिक्का भारत सरकार द्वारा 1994 में जारी किया गया था.

5 के नोट के पीछे किसका चित्र अंकित है?

हालाँकि, जिस 5 रुपये के नोट से आपको 30 हज़ार मिलेंगे उस नोट की कुछ खासियत आपको देखनी होगी। इसके लिए सबसे पहले तो नोट पर ट्रैक्टर की तस्वीर होनी चाहिए। जिस नोट को रेयर माना गया है उसमें 786 नंबर भी लिखा है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी 786 नंबर वाले नोट को बेहद दुर्लभ माना गया है।

₹ 5 के पुराने नोट की कीमत क्या है?

इसलिए अगर आपको 5 रुपये के ट्रैक्टर वाले नोट मिले हैं तो आप उसके बदले 2 लाख रुपये तक पा सकते हैं. इसके लिए कई कंपनियां जैसे शॉपक्लूज और मरुधर आर्ट्स पर अपनी पुरानी करेंसी को घर बैठे अच्छी कीमत पर बेच सकते हैं. इसके अलावा coinbazzar.com पर भी पुराने नोटों के बदले कई गुना पैसे मिल जाते हैं. h

 
 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *