SBI bank News के ग्राहक को हुआ बड़ा नुकसान, बैंक ने जारी किया अलर्ट, जानिए क्या है वजह

SBI Bank News: जितने भी sbi के ग्राहक हैं उन सभी ग्राहकों के लिए दुःखद भरी खबर सामने आ रही हैं दुःखद भरी खबर यह है कि दरअसल SBI बैंक ने अपने ग्राहकों को चेतावनी के तौर पर कहा है कि इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम, व मोबाइल बैंकिंग तथा भीम एसबीआई पे जैसे बड़े बड़े एप्प का इस्तेमाल करते समय एसबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को सतर्क रहने को कहा हैं। SBI Bank News

वहीं आपको बता दें कि अगर आपके साथ भी किसी भी प्रकार के कोई भी फ्रॉड होता है तो उस समय आपको क्या करना है क्या करना है इसकी पूरी जानकारी विस्तार से जानने के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

SBI Bank New Delhi Report

आपको जानकारी के लिए बतातें चलें कि हमारे देश के सबसे बड़े बैंक एसबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों (Customer) को चेतावनी के तौर पर कहा है कि ग्राहकों को अनधिकृत लेनदेन की रिपोर्ट तुरंत करनी चाहिए। इसमें देरी से बहुत नुकसान हो सकता है। देश में हाल के दिनों में अपराध और डिजिटल धोखाधड़ी के मामले बहुत ज्यादा सामने आ रही हैं। फिशिंग व रैंसमवेयर हमलों से लेकर आइडेंटिटी की चोरी तक ऐसे कई तरीके हैं जिनसे साइबर अपराधी इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को अपना शिकार बना सकते हैं। SBI Bank News

इसके अलावा एसबीआई बैंक के बड़े पदाधिकारी ने अपने ग्राहकों के सुरक्षा के लिए एक नोटिस जारी किया जिस नोटिस में साफ साफ बताया गया कि सभी ग्राहकों को इस तरह के साइबर खतरों से खुद को सुरक्षित रखना बहुत जरूरी है,  खासकर उन सभी ग्राहकों का जो ग्राहक ऑनलाइन संसाधन का इस्तेमाल तथा ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करते समय। देश के सबसे बड़े ऋणदाता बैंक ने इस बात पर जोर दिया कि ग्राहकों को किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी आती हैं तो तुरंत ग्राहक को इस समस्या पर रिपोर्ट करनी चाहिए, ताकि समय रहते उन समस्या का समाधान जल्द से जल्द कर सकें।

Join Telegram Group
ये भी पढ़े :-  Realme 10 Pro 5G ने Oppo और Vivo की करदी छुट्टी,108MP कैमरा और 8GB RAM के साथ मिल रहे हैं यह धांसू फीचर्स !

क्या कहा एसबीआई ने

आपको बता दें कि एसबीआई ने हाल ही में एक सूचना जारी किया जिस सूचना में साफ साफ बताया गया कि यदि आपके खाते में किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी आती हैं या आपके साथ किसी भी प्रकार के फ़्रॉड करती हैं तो आप तुरंत टोल-फ्री नंबर 18001-2-3-4 पर काल करें, ताकि समय रहते हुए एसबीआई बैंक उचित कार्रवाई कर सकें। वहीं आपको बता दें कि पिछले महीने, एसबीआई के अध्यक्ष दिनेश कुमार खारा ने जोर देकर कहा कि ग्राहक, बैंक को किसी भी अनधिकृत लेनदेन की रिपोर्ट जल्द से जल्द करें।

साथ ही साथ बैंक के अध्यक्ष ने यह कहा कि एसबीआई खाते से जुड़े किसी भी वित्तीय धोखाधड़ी के मामले में, ग्राहक को जल्द से जल्द बैंक को सूचित करें। क्योंकि बैंक को सूचित करने में जितना अधिक समय आप लगाएंगे तो आपका ही नुकसान का होगा जिसके कारण आपकी समस्या का समाधान करने में समय लग सकता हैं।

साइबर फ्रॉड से सावधान रहें ग्राहक

इस संबंध में एसबीआई बैंक ने अपने ग्राहकों को साइबर से होने वाली धोखाधड़ी से सावधान रहने की सलाह दी। साथ ही साथ बैंक के बड़े आधिकारिक ने यह कहा कि ऐसे मुद्दों से निपटने के लिए कस्टमर सर्विस को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी। एसबीआई के मुताबिक, टोल फ्री नंबर डायल करने के अलावा ग्राहक इंटरनेट बैंकिंग, एटीएम, मोबाइल बैंकिंग और भीम एसबीआई पे सेवाओं से जुड़ी अपनी शिकायतें दर्ज करा सकते हैं।

कॉल करने के बाद तत्काल बैंक करेगी कार्रवाई

जैसे ही बैंक को किसी प्रकार की शिकायत प्राप्त होगी, वो धोखाधड़ी लेनदेन को रोकने के लिए तत्काल और पर्याप्त कदम उठाएगा। जिस चैनल से अनधिकृत लेनदेन होता है, उसे ग्राहक की शिकायत प्राप्त होने के बाद तुरंत ब्लॉक कर दिया जाएगा। शिकायत मिलने के बाद एसबीआई, ग्राहक को पंजीकृत शिकायत संख्या और अन्य डिटेल बताते हुए एक एसएमएस या ईमेल भी भेजता है। ग्राहक से प्राप्त शिकायत का 90 दिनों के भीतर समाधान क्या जाएगा।

ये भी पढ़े :-  ICC T20 Men’s WC 2022: 16 टीमें, हर टीम का कप्तान कौन? वायरल हुई सभी 16 कप्तानों की शानदार सेल्फी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *