सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा?

सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा?, साइकिल का पैसा कब आएगा 2022?, बच्चों की छात्रवृत्ति कब आएगी 2022, का इंतजार हुआ खत्म इस दिन आएगा पैसा

नमस्कार दोस्तों अगर आप उसे बिहार के छात्र-छात्राएं हैं और अब सरकारी स्कूल में पढ़ते होंगे तो आप भी यह जानकारी लेने के लिए इच्छुक होंगे और लगातार स्टूडेंट यह सर्च करते रहते हैं सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा? सरकारी स्कूल का पैसा कैसे चेक करें 2022? सरकारी स्कूल में पैसा कब आएगा 2022? सरकारी स्कूल का पैसा कैसे चेक करें? सरकारी स्कूल के बच्चों के खाते में पैसे? प्राइमरी स्कूल के बच्चों को कितना पैसा मिलेगा? , सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा?

सरकारी स्कूल के बच्चों के पैसे कब तक आएंगे? सरकारी स्कूल का वजीफा कब आएगा? अगर इन सभी में से आप का भी कोई भी सवाल हो तो आपको बता दें इसके संपूर्ण जानकारी इसी आर्टिकल में दिया गया साथी सरकारी स्कूल के बच्चे को बिहार सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री साइकिल योजना 2022 का पैसा कब आएगा इसका भी जानकारी आपको इसी आर्टिकल में मिल जाएगी बस आप अंतर तक हमारे आर्टिकल में बने हैं और अंत तक में संपूर्ण जानकारी इससे संबंधित मिल जाएगी सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा?

सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा?

 

Cycle-Dress and Scholarship: सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा? हाल ही में ताजा अपडेट आ गया है उन तमाम छात्र छात्राओं के लिए जो बिहार के किसी भी सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं साथ ही उनका साइकिल योजना का राशि की बात करें या फिर प्रोत्साहन राशि की बात करें यह ड्रेस की बात करें तो इन सभी में अब बदलाव देखने को मिल रही है क्योंकि आपको बता दें बहुत सारे ऐसे छात्र-छात्राएं होते हैं जिनका नामांकन सरकारी स्कूल में होता है लेकिन वह प्राइवेट स्कूल में पढ़ते हैं तो ऐसे में देखा जाए तो बिहार सरकार के द्वारा और शिक्षा विभाग के द्वारा एक निर्णय लिया गया है जिसमें आपको बता दें जो अभ्यार्थी स्कूल नहीं जाएंगे

उन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा क्यों ऐसा हम बता रहे हैं आप सभी को इसकी जानकारी आपको आगे मिल जाएगी आपको बता दें अब सभी सरकारी स्कूल में 75% हाजिरी रहने पर ही छात्र-छात्राएं को सरकारी योजना का लाभ मिल पाएगा जैसे मैं आप सभी को बता दें साइकिल योजना का पैसा ड्रेस का पैसा छात्रवृत्ति का पैसा इन सभी के लिए अब छात्र छात्राओं को 75% हाजिरी अनिवार्य कर दिया गया है अगर 75% आज भी नहीं है तो उन छात्र-छात्राओं को इस योजना का लाभ लेने से वंचित होना पड़ सकता है

बिहार सरकार के शिक्षा विभाग द्वारा चलाई जा रही साईकिल, स्कूल ड्रेस, स्कॉलरशिप सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा? समेत तमाम योजनाओं का लाभ लेने के लिए छात्रों की 75 प्रतिशत उपस्थिति फिर से अनिवार्य कर दी गई है। वर्तमान शैक्षणिक सत्र 2022-23 से ही इसे फिर से प्रभावी कर दिया गया है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव दीपक कुमार सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि इस बारे में सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं।

जानकारी के लिए आपको बताते चलें पिछले वर्ष 75% हाजिरी को खत्म कर दिया गया था और जो अभ्यार्थी 75% स्कूल नहीं भी गए थे फिर भी इन सभी योजनाओं का लाभ दिया गया था आपको बताते चलें पिछले वर्ष कोविड-19 वजह से सरकार के द्वारा और शिक्षा विभाग के द्वारा छात्र-छात्राओं का उपस्थिति 75% को समाप्त कर दिया गया था और इन सभी योजनाओं का लाभ उन्हें दिया गया था स्वभाविक है कोविड-19 की वजह से सभी सरकारी और प्राइवेट सभी संस्थाओं को बंद कर दिया गया था क्योंकि एक महामारी थी इस वजह से बंद किया गया था आपको बता दें इस वर्ष सरकारी योजनाओं (sarkari yojana 2022) की राशि उन्हीं छात्रों को मिल सकेगी, जो कक्षा में कम से कम 75 प्रतिशत दिन उपस्थित रहे होंगे। सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा?

क्लास के अनुसार मिलेगा सरकारी योजना का लाभ

 

  • मुख्यमंत्री पोशाक योजना-class 1 से 2 तक के लिए 600 रुपये, class 3 से 5 तक के लिए 700 रुपये, class 6 से 8 तक के लिए 1000 रुपये।
  • बिहार शताब्दी मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना-कक्षा 9 से 12 तक की छात्राओं के लिए 1,500 रुपये,
  • मुख्यमंत्री किशोरी स्वास्थ्य कार्यक्रम-कक्षा 9 से 12 तक के लिए 300 रुपये
  • मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना-कक्षा 1 से 4 तक के लिए 600 रुपये, कक्षा 5 से 6 तक के लिए 1000 रुपये, कक्षा 7 से 10 तक के लिए 1,800 रुपये।
  • मुख्यमंत्री बालक/बालिका साइकिल योजना-3,000 रुपये।
  • मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना (10वीं में प्रथम श्रेणी, सामान्य तथा अल्पसंख्यक वर्ग)-10,000 रुपये
  • मुख्यमंत्री बालिका प्रोत्साहन योजना (10वीं में प्रथम श्रेणी, सामान्य तथा पिछड़ा वर्ग-2)-10,000 रुपये
  • मुख्यमंत्री बालिका (इंटर) प्रोत्साहन योजना-10,000 रुपये

साईकिल योजना का पैसा | पोशाक और छात्रवृत्ति की राशि

 

सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा? वित्तीय वर्ष 2019-20 से शिक्षा विभाग के द्वारा सभी योजनाओं की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में भेज देती है। इसके लिए विभाग ने सरकारी स्कूलों में कक्षा 1 से 12th तक सभी नामांकित छात्रों का डाटा एंट्री क्या चाहता है साथी आपको बता दें 75% उपस्थिति के सत्यापन के लिए मानक संचालन की प्रक्रिया भी अपनाई जाती है और आपको बताते चलें बिहार सरकार के द्वारा और शिक्षा विभाग के द्वारा इसके लिए NIC ने MedhaSoft नाम का एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इस पर सभी नामांकित व्यक्तियों का विवरण अपलोड किया जाना है। आपको बता दें वह तमाम छात्र छात्राएं जो सरकारी स्कूल में पढ़ते हैं उन सभी अभ्यार्थियों का मेधा सॉफ्ट के माध्यम से डाटा एंट्री कर लिया जाता है प्रधानाध्यापक के द्वारा और चाहे तो अभ्यर्थी इस एप्लीकेशन को डाउनलोड करके या फिर इस वेबसाइट पर जाकर के अपना सारा विवरण भी चेक कर सकते हैं सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा?

शिक्षा विभाग के विशेष सचिव सह डीबीटी कोषांग के नोडल अधिकारी मनोज कुमार ने जिलों को निर्देश दिया है कि वर्तमान शैक्षणिक सत्र के छात्रों का डाटा मेधासॉफ्ट पोर्टल पर दर्ज किया जाए। इस पर 30 सितंबर तक स्कूल प्रमुख अपने छात्रों की एंट्री पूरी कर लेंगे। साथ ही साफ-साफ बता दिया गया है जो उन तमाम अभ्यर्थियों का नामांकन की पुष्टि करें साथ ही मेधा सॉफ्ट से एक प्रिंट कॉपी अपने स्कूल में रख ले सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा? सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा?

इस पोर्टल पर दर्ज सभी विद्यार्थियों की 75 प्रतिशत उपस्थिति के लिए 5 अक्टूबर तक ‘हां’ या ‘नहीं’ दर्ज के लिए कहा गया है प्रारंभिक विद्यालय इसका प्रिंटआउट beo को भेजेंगे जबकि हाई स्कूल और प्लस 2 deo को भेजेंगे। दोनों स्तर के अधिकारी इनका सत्यापन करेंगे। 15 अक्टूबर तक इनका सत्यापन किया जाएगा। उसके बाद जो अभ्यर्थी इंतजार कर रहे हैं उनका इंतजार फाइनल रूप से खत्म हो जाएगी सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा?

5 जिलों में 7.88 लाख छात्रों को फंसे

 

सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा? पिछले दो शैक्षणिक सत्र में अगस्त माह के अंत तक 7 लाख 88 हजार 371 विद्यार्थी योजनाओं की राशि से वंचित हैं। यह मेधासॉफ्ट के बारे में उनके विवरण में विसंगति के कारण है। उनका डाटा मैच नहीं कर रहा है। स्कूलों को 5 सितंबर तक डाटा अपडेट करने को कहा गया है। ऐसा नहीं करने पर इसकी जिम्मेदारी डीईओ की होगी।

Official Website  Click Here
Home pag  Click Here

 

  1. मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना UP?
  2. पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप का डेट कब तक है?
  3. मुख्यमंत्री बालिका पोशाक योजना बिहार?
  4. मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना का प्रभाव ग्रामीण? विद्यालय शिक्षा पर किस प्रकार पड़ा है?
  5. Bihar Mukhymantri Cycle Yojana 2022?
  6. मुख्यमंत्री साइकिल योजना 2022 UP last date?
  7. मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना का प्रारंभ कब हुआ?
  8. 2022 में साइकिल कब मिलेगी Bihar?
  9. साइकिल का पैसा कब आएगा 2022?
  10. हाई स्कूल का पैसा कब आएगा?
  11. साइकिल का पैसा कब आएगा 2022?
  12. बच्चों की छात्रवृत्ति कब आएगी 2022 UP?
  13. बच्चों के खाते में कितने पैसे आ रहे हैं?
  14. 9 क्लास का पैसा कब आएगा 2022?
  15. 2022 की छात्रवृत्ति कब आएगी Rajasthan?
  16. सरकारी स्कूल की ड्रेस,सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा?

Not:- जानकारी के लिए आप सभी को बताते चलें यह stbexam.com के माध्यम से ऊपर जो जानकारी दी गई है यह जानकारी इंटरनेट के माध्यम से और अखबार पेपरों के माध्यम से जानकारी लिया गया है अधिक जानकारी के लिए आप अधिकारिक वेबसाइट को विजिट कर सकते हैं और सरकार के द्वारा जो योजनाएं चलाई जा रही है इसके बारे में हमारे वेबसाइट के माध्यम से जानकारी दिया जाता है और आपको बता दें हमारे वेबसाइट के माध्यम से किसी प्रकार की कोई शुल्क नहीं लिया जाता है और यह वेबसाइट बिल्कुल निशुल्क और किसी भी जानकारी को आप स्वयं जांच परख ले और इस वेबसाइट का मुख्य उद्देश्य है जो भी जानकारियां मिले वह जानकारी आप तक पहुंच सके धन्यवाद

Maitric 1st division scholarship 2022! Payment लिस्ट हुआ जारी! इस लिस्ट में नाम है! तो मिलेगा 10 हजार

Ekalyan Scholarship ka Status kaise check karen, मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का Status कैसे चेक करें सिर्फ 2 मिनट मे

बैंक से Personal Loan कैसे ले | Bank Se Loan Kaise Le ब्याज दर? सिर्फ 5 मिनट में पैसा आपके खाते में और ऐसे लोगों का लोन माफ

e-kalyan scholarship bihar online ! inter pas 2021! online payment लिस्ट में नाम चेक करो! लिस्ट आज हुआ जारी

Jio Recharge offer 2022, Jio ने लांच किया पुराने Jio यूजर के लिए धमाका Offer आप भी उठा सकते हैं, लाभ

सरकारी स्कूल का पैसा कब आएगा?

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.