RRC Railway Group D Fee Refund Update

RRC Railway Group D Fee Refund Update | ग्रुप डी फीस रिफंड आज से हुआ शुरू जिसका नहीं आया जल्दी करे ये काम

RRC Railway Group D Fee Refund Update : रेलवे बोर्ड के द्वारा ग्रुप डी का परीक्षा की आयोजन सफलतापूर्वक करा ली गई है और आप सभी को पता ही होगा जब हम ऑनलाइन आवेदन किए थे उस समय रेलवे बोर्ड को परीक्षा देने के लिए अलग-अलग कैटेगरी के छात्र का अलग-अलग फीस लिया गया था और रेलवे बोर्ड के द्वारा यह भी कहा गया था के जो अभ्यर्थी परीक्षा में भाग लेंगे उन अभ्यार्थियों का फीस वापस कर दिया जाएगा परीक्षा खत्म होने के बाद से ही उम्मीदवार लगातार अपने पैसा का इंतजार कर रहे हैं कि रेलवे बोर्ड के द्वारा मेरा फीस रिफंड कब होगा अगर आप भी बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें कि यह इंतजार अब खत्म होने ही वाली है बस आप इस पोस्ट को अंत तक पढ़े जो जानकारी दी गई है उस जानकारी के अनुसार आप भी अपना पैसा वापस रेलवे बोर्ड से ले सकते हैं

रेलवे रिक्रटमेंट बोर्ड (RRB) की ओर से ग्रुप डी (RRB Group D Exam) रिक्त पदों के लिए वर्ष 2019 में ही नोटिफिकेशन जारी किया गया और ऑनलाइन आवेदन लिया गया और परीक्षा भी सफलतापूर्वक ले लिया क्या है सखी अभ्यार्थियों का अपने रिजल्ट का भी इंतजार है आपको बता दें कि परीक्षा (Group D Exam) में उपस्थित होने वाले उम्मीदवारों को आवेदन फीस का भुगतान किया जाना है। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएँगे कि किसे, कितना और कब तक RRC Railway Group D Fee Refund Update होगा।

Join Telegram Group

RRC Railway Group D Fee Refund Update

जैसा की आपको पता है कि रेलवे में  फॉर्म भरते समय आप जो फीस देते है वो पैसे रेलवे आपको परीक्षा के बाद वापस करती है।  और अगर आपको यह पैसा अभी तक नहीं मिला है और आप इस रिफंड का इंतजार कर रहे हैं तो आपको बता दें इसके लिए आपको ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से आप अपना बैंक अकाउंट अपडेट कर सकते हैं जिसका डायरेक्ट लिंक आपको नीचे देखने को मिलेगा ही साथ ही आपको बता दे कैसे आवेदन करना है इसके बारे में विस्तार से इसी पोस्ट के माध्यम से बताया गया है ताकि सभी उम्मीदवार यह काम आप कर लेंगे और अगर आप यह गलती करते हैं और अपडेट नहीं करते हैं तो आपको बता दें कि यह पैसा आपको नहीं मिलेगी या आपने ग्रुप डी के परीक्षा में भाग नहीं ले हैं तो आपका भी वापस नहीं किया जाएगा

कितना मिलेगा रेलवे फीस रिफंड (How many RRC Railway Group Fee Refund)

सामान्य वर्ग/ ओबीसी / ईडब्लूएस वर्ग के छात्रों ने 500 रूपये फॉर्म भरते हुए जमा किया था। रेलवे इन वर्ग के छात्रों को 400 (कुछ बैंक चार्ज को काट कर) रूपये तक वापस करेगा जैसा की रेलवे के भारती नोटिफिकेशन में बताया गया था।

एससी / एसटी / दिव्यांग वर्ग के छात्रों ने 250 रूपये फॉर्म भरते हुए जमा किया था। रेलवे इन वर्ग के छात्रों को 250 (कुछ बैंक चार्ज को काट कर) रूपये तक वापस करेगा जैसा की रेलवे के भारती नोटिफिकेशन में बताया गया था।

 किसे मिलेगा फीस रिफंड RRC Railway Group Fees Refund

रेलवे ने नोटिफिकेशन में पहले ही बताया है कि जो छात्रों ने CBT परीक्षा में अनुपस्थित रहेगा उसे RRC Railway Fees Refund नहीं मिलेगा वही जिन छात्रों ने CBT परीक्षा दी है वे चाहे फेल होंगे या पास उन्हें RRC Railway Fees Refund मिलेगा। अर्थात यदि आप CBT परीक्षा में अनुपस्थित नहीं है तो आपको RRC Railway Fees Refund मिलेगा।

RRB Group D Result 2022 हो गया इंतजार खत्म आज शाम मे रेल्वे बोर्ड Group-D का Result करेगे घोषित अभी-अभी नोटिस जारी

कब मिलेगा फीस रिफंड (When RRC Railway Group Give Fees Refund)

आइये एक बार नजर डालते है रेलवे द्वारा पिछले परीक्षाओ में फीस कब रिफंड किया है।

  • जैसा की रेलवे ने RRB Group D 2018 की परीक्षा का फीस रिफंड CBT परीक्षा की परिणाम के 18 दिन बाद किया था।
  • RRB ALP/Technician 2018 की परीक्षा का फीस रिफंड CBT परीक्षा की परिणाम के 14 दिन बाद किया था।
  • RRB M।I Category 2019 की परीक्षा का फीस रिफंड CBT परीक्षा की परिणाम के पहले किया था।
  • RRB NTPC 2018 की परीक्षा का फीस रिफंड CBT परीक्षा की परिणाम के पहले किया था।

अगर देखा जाये तो रेलवे परीक्षा परिणाम के बाद फीस रिफंड करता है, चूँकि सरकार द्वारा मिशन मोड में भर्तियाँ करायी जा रही है इस लिया इस बार भी लगभग परीक्षा के परिणाम आने के बाद ही रेलवे फीस रिफंड करेगा।

Fee Refund Update Link Click Here
Download Notification Click Here
Join Telegram Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *