post maitric scholarship ka paisa kab aayega 2022!

  • post maitric scholarship ka paisa kab aayega 2022!

 

नमस्कार दोस्तों आज हम इस पोस्ट के माध्यम से आप सभी को बताने वाले हैं! जो पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए जो एनआईसी पोर्टल पर ऑनलाइन चालू हुआ था! इसका पैसा कब तक आएगा और इस मध्य में कितना राशि जारी किया गया है!

 

Join Telegram

शिक्षा विभाग की ओर से आपको सारी जानकारी मिल जाएगी! इस पोस्ट में तो आप पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए गा! और समय समय पर न्यू अपडेट के लिए साइट को विजिट करते रहिएगा! ताकि जो भी न्यू अपडेट आया!

 

आपको यह जानकारी मिल सके इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक भी हमने दे दिया है! ताकि आप अपना करंट स्टेटस भी देख सकते हैं! आधिकारिक वेबसाइट पर जो भी अपडेट होगी! वह भी आप देख सकते हैं तो आइए हम जानते हैं! की पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप क्या है!

 

 

 

पोस्ट मैट्रिक scholarship क्या है!

 

दोस्तों सबसे पहले हम आपको बता दें! जो पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप क्या है! इसके बारे में! तो बिहार के शिक्षा मंत्री श्री विजय चौधरी जी ने पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप की शुरुआत किए थे! और शुभारंभ भी किए थे!

 

जो की बिहार के अनुसूचित जाति पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग के छात्रों के लिए! ये योजना लाए थे! जिसके तहत 3 साल से लंबित चल रही योजनाओं का लाभ Students उठा सके! जैसे 2019-20 2020-21 और 2021-22 के छात्र छात्रा इस योजना के लिए आवेदन कर सके!

 

  • पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए कितना राशि जारी किया गया है!

बिहार के sc-st कल्याण मंत्री संतोष कुमार सुमन जीने विधानसभा में बोले मार्च तक! सभी छात्र छात्राओं को पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के पैसा उनके बैंक अकाउंट में भेज दिया जाएगा! इस मध्य के लिए क्लास 1से लेकर के 10 तक के लिए 40. 66 से करोड़ रुपए जारी की है!

 

और कोविड-19 महामारी को देखते हुए! सभी छात्र छात्राओं के लिए जो पहले 75 % है! उपस्थिति अनिवार्य थे ! उसे खत्म करते हुए सभी छात्र छात्राओं की पैसा देने का निर्णय लिया गया यह यह इसलिए किया गया था!

 

जो बिहार में नहीं बल्कि पूरे विश्व में कोरोना के कारण महामारी से फैल गई थी जिसको देखते हुए लॉकडाउन लगाया गया था! उस समय क्लास नहीं चल पा रहा था तो !इसी वजह से एससी एसटी कल्याण मंत्री जी ने यह 75% हाजिरी को समाप्त कर दिए और आपको हम बता दें !

 

2020-21 के लिए कुल बजट 609 करोड़ रुपए जारी किया गया है! जोकि फॉर्म वेरीफाई होने के बाद सभी छात्र छात्राओं के खाते में पैसा भेज दी जाएगी!

 

  • पोस्ट मैट्रिक scholarship के लिए आवेदन कैसे होता है?

 

हम आपको बता दें! पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे होता है! अगर आपका भी यह सवाल है तो यह जानना जरूरी है! आखिर आवेदन ऑफलाइन या ऑनलाइन होता है! तो हम आपको बता दें!

 

इसके लिए पहले नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल से आवेदन होता था! क्योंकि यह केंद्र सरकार की पोर्टल थे! लेकिन बिहार के शिक्षा मंत्री जी ने इसके लिए एक पोर्टल लंच किए जिसका नाम है! एनआईसी पोर्टल इसी के माध्यम से सभी छात्र छात्राएं आवेदन कर सकते हैं!

 

और इसका शुभारंभ भी हो चुकी है! तो आप नीचे दिए गए सारे स्टेप को फॉलो करते हुए आवेदन कर सकते हैं!

 

click here

 

तो दोस्तों आप भी यह जाने के लिए चाहते हो गए! जो यह पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप है इसके लिए कौन-कौन अप्लाई कर सकते हैं! तो आपको हम बता दें! अगर आप बिहार से बिलॉन्ग करते हैं और मैट्रिक इंटर पास कर गए हैं!

 

तो आप इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं! क्योंकि इसके लिए ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक भी हम नीचे दिए हैं! उसी लिंक पर क्लिक करके आप ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं!

इस पोर्टल का उद्देश्य क्या है!

 

तू दोस्तों इस पोर्टल का उद्देश्य यह है! क्या जो सभी बच्चे को समय रहते हुए! उनका पैसा स्कॉलरशिप का उन्हें समय रहते हुए मिल सके! जिसका नाम है पीएमएस ऑनलाइन पोर्टल!

डॉक्यूमेंट क्या – क्या लगता है!

. Photo
. आधार कार्ड
. जाति प्रमाण पत्र
. निवास प्रमाणपत्र
. आय प्रमाणपत्र जो 01/04/2021 के बाद का बना होना चाहिए!
. बोनाफाइट सर्टिफिकेट
. मैट्रिक इंटर मार्कशीट
. Fee स्ट्रांकचर
. Mobile नंबर जो वर्तमान में चालू हो!

. Admission रशिद

. ऑनलाइन आवेदन fee 100 रू!

 

online bc/ebc click here
online link sc/st click here
last date   31/12/2021
officil link click here

 

 

 

1 thought on “post maitric scholarship ka paisa kab aayega 2022!”

  1. Pingback: Mukhymantri kanya utthan snatak!Ekalyan ka paisa kab aayega!

Leave a Comment

Your email address will not be published.