Post maitric scholarship bihar! Post maitric scholarship 2020-21! pmsonline.bih.nic.in का पैसा जारी! छात्रों को इस दिन से मिलेगा पैसा

Post maitric scholarship bihar! Post maitric scholarship 2020-21 के लिए पहले ही ऑनलाइन आवेदन pmsonline.bih.nic.in के माध्यम से लिया गया! उसके बाद students लगातार इंतजार कर रहे हैं! Post maitric scholarship ka paisa kab aayega 2021 आखिर उनका पैसा कब मिलेगा! तो आईये जानते हैं! Post maitric scholarship 2020-21 का पैसा कब मिलेगा 2021-22


 

Join Telegram

Post maitric scholarship bihar! पोस्ट मैट्रिक scholarship बिहार

 

बिहार के शिक्षा मंत्री जी ने NIC के मदद से अपना के portal तैयार किए हैं! जिसका नाम है! Pmsonline.bih.nic.in के portal पर स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं! पहले NSP के portal से आवेदन किया जाता है! जिसमें फॉर्म verify होने मे ज्यादा समय लगता था! इसी को ध्यान में रखते हुए! बिहार सरकार के शिक्षा मंत्री जी ने NIC के मदद से अपना portal का शुभारंभ किए! जिससे छात्रों को कम समय मे फॉर्म verify हो जाएगा! और post maitric scholarship bihar का पैसा उनको समय रहते मिल सके!

 

Post maitric scholarship ka paisa kab aayega 2021! Post maitric scholarship 2020-21 Amount

payment को लेकर आप परेशान हैं! और ये जानना चाहते हैं! कि post matric scholarship form 2021, फॉर्म online apply करने के बाद अब छात्र लगातर सर्च कर रहे हैं! जैसे post matric scholarship bihar, post matric scholarship ka paisa kab aayega 2021, post matric scholarship last date 2021, 2021 scholarship ka paisa kab aayega, अगर आप भी इसकी जानकारी लेना चाहते हैं! तो आप पोस्ट मे लास्ट तक बने रहे! इसकी सम्पूर्ण जानकारी आपको मिल जाएगी!

पोस्ट मैट्रिक scholarship 2021 का पैसा कब आएगा! Post maitric scholarship 2020-21 status chek

 

Post maitric scholarship ka paisa kab aayega ये जानकारी आप लेना चाहते हैं! तो आपको बता दे, बिहार सरकार के मंत्री संतोष कुमार सुमन ने विधान पार्षद बताया मार्च के अंत तक सभी स्टूडेंट्स जिन्होंने post matric scholarship form 2021 के लिए आवेदन pmsonline.bih.nic.in के माध्यम से आवेदन दिए हैं! और फॉर्म का सत्यापन हो जाने के बाद उन सभी स्टूडेंट्स को post matric scholarship का पैसा भेज दिया जाएगा!

 

जिसमें class 1st से 10th तक के छात्रों के लिए 40.66 लाख छात्र – छात्राओं को dbt के माध्यम से scholarship का पैसा दिया जाना है! आपको बता दें कि 2020-21 के 609 करोड़ कुल scholarship के लिए प्रावधान किया गया है! उम्मींद है! 15 मार्च के बाद से post maitric scholarship का पैसा students के खाते में आना चालू हो सकता है!

Post maitric scholarship last date in  2021-22! Post maitric scholarship online bihar

 

तीन साल 2019,2020,2021 से छूटे हुए! स्टूडेंट के लिए इस बार online आवेदन pmsonline.bih.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन 15 नवंबर से 31 December के बीच आवेदन ऑनलाइन के माध्यम से लिया गया था! जिसके लिए पहले nsp नेशनल Scholarship के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन लिया जाता था! लेकिन फॉर्म का सत्यापन मे काफी देरी होती थी! इसको को देखते हुए शिक्षा मंत्री ने अपना एक नया पोर्टल nic के जरिए बनाये! Pmsonline.bih.nic.in और स्टूडेंट को समय रहते हुए! उनको scholarship का पैसा मिल जाएगा!

 

Post maitric scholarship letest Update 2022! Post maitric scholarship 2020-21 letest Update

 

ताजा जानकारी के अनुसार 3 तीन साल के सत्रों में post matric scholarship form online 2021-22 मे आए आवेदनों की जांच मे सबसे पहले स्कूल/college की वैधता को जांच की जाएगी! उसके बाद students जो pmsonline.bih.nic.in पोर्टल से आवेदन किए हैं! उनका नाम उस school /college मे है! या नहीं इसकी पुष्टि करने के बाद आगे की प्रक्रिया की जाएगी! आपको बता दें कि DDC की ने एक टीम गठित किए हैं!

जिसके तहत फॉर्म का सत्यापन किया जाएगा! Post maitric scholarship 2020-21 के लिए नोडल अधिकारी की ओर से दिया गया user id password से login कर के form का सत्यापन करेगे! आपको बता दें कि कि post matric scholarship फॉर्म की कि सत्यापन 17 जनवरी से ही सुरु हो गया है! Post maitric scholarship का फॉर्म verify होने के बाद post matric scholarship का पैसा student के account मे भेजने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी!

Post maitric scholarship 2020-21 online apply! How to apply post maitric scholarship

 

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन pmsonline.bih.nic.in के माध्यम से कर सकते हैं! पहले इसके लिए नेशनल स्कॉलरशिप के पोर्टल से ऑनलाइन आवेदन किया जाता था! लेकिन अब बिहार सरकार का खुद का पोर्टल है! जिसके तहत आप. Post maitric scholarship के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! जिसका लिंक नीचे दिया गया है!

Post maitric scholarship bihar! Post maitric scholarship के लिए क्या – क्या डॉक्यूमेंट लगेगा

1.फोटो
2.आधार कार्ड
3.जाती प्रमाणपत्र New
4.निवास प्रमाणपत्र
5.आय प्रमाणपत्र
6.bonafid प्रमाणपत्र school का मोहर सिग्नेचर के साथ
7.10th,12th का marksheet
8. Fee structure
9. Email id
10. Mobile number
11. नामांकन रशीद

 

ekalyan scholarship payment list release click here

 

Post maitric scholarship ka status kaise check karen 2020-21, post matric scholarship status

 

Post maitric scholarship का status चेक करने के लिए सबसे पहले आपको pmsonline.bih.nic.in के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा! जिसका लिंक नीचे दिया गया है!

उसके बाद आप pmsonline.bih.nic.in के लिंक पर क्लिक करें

फिर pmsonline.bih.nic.in पोर्टल का home peg open होगा!

उसके बाद आपको verify our students application status लिखा हुआ! एक लिंक मिलेगा!

उसी लिंक पर क्लिक करें! उसके बाद आपसे adhar number /Mobile number /user id देना है!

फिर आप अपना जन्म तिथि भरे, और सर्च पे click करे!

Post maitric scholarship important link
new update click here
online apply date 15 november
online apply last date 31 december
online apply link click here
application status click here
login sc/st students click here
login bc/ebc students click here
rejected list click here
collage list click here
finalized list click here
official website click here
telegram group linkl click here

 

 

 

 

 

 

 

1 thought on “Post maitric scholarship bihar! Post maitric scholarship 2020-21! pmsonline.bih.nic.in का पैसा जारी! छात्रों को इस दिन से मिलेगा पैसा”

  1. Pingback: Inter scholarship 2021 का पैसा हुआ Release ! लिस्ट हुआ अभी-अभी जारी में नाम चेक करो ! -

Leave a Comment

Your email address will not be published.