PM Kisan Yojana Status

PM Kisan Yojana Status : 12वीं किस्त को लेकर बार-बार न हो परेशान, बस एक बार कर लें ये छोटा सा काम

PM Kisan Yojana Status: 12वीं किस्त को लेकर बार-बार न हो परेशान, बस एक बार कर लें ये छोटा सा काम

 

PM Kisan Yojana: हमारे देश में कई तरह की योजनाएं चल रही हैं, जिनमें गरीब वर्ग और जरूरतमंद लोगों को कवर किया जा रहा है। जैसे- किसानों के लिए केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का संचालन करती है। इस योजना के अंतर्गत किसानों की आर्थिक मदद की जाती है, जिसमें हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्त दी जाती है PM Kisan Yojana Status 2022

Join Telegram Group

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

यानी सालाना कुल 6 हजार रुपये किसानों को दिए जाते हैं। हाल ही में योजना के अंतर्गत किसानों के खाते में 12वीं किस्त भेजी गई। लेकिन योजना से जुड़े कई किसान ऐसे भी हैं, जिनके बैंक खाते में 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए हैं। इसलिए किसान परेशान भी हैं, लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है, बस आपको एक काम करना है जिससे आपको अपना स्टेटस पता चल जाएगा।

दरअसल, अगर आप पीएम किसान योजना के पात्र लाभार्थी हैं और आपको 12वीं किस्त के पैसे नहीं मिले हैं। तो ऐसी स्थिति में आपको सबसे पहले अपना स्टेटस जानना है और फिर समस्या होने पर कुछ हेल्पलाइन नंबर्स पर कॉल करनी है। आप इस बारे में आगे जान सकते हैं।

 

ऐसे जान सकते हैं स्टेटस:-

PM Kisan Yojana Status 2022

योजना से जुड़े लाभार्थियों को अपना स्टेटस देखने के लिए आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in पर जाना है, और फिर यहां पर फॉर्मर कॉर्नर पर क्लिक करना है।

ये भी पढ़े :-  GDS Merit List 2022 : Result Date, Cut Off, Selection List

फिर बेनिफिशरी स्टेटस वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर को दर्ज करना है और मोबाइल पर आए ओटीपी को भी भरें। अब सबमिट पर क्लिक करके आप अपना स्टेटस जान सकते हैं।

यहां से ले सकते हैं मदद

PM Kisan Yojana Status 2022

अगर आप पात्र हैं और आपके स्टेटस में कोई दिक्कत है, तो ऐसे में आप हेल्पलाइन नंबर 155261, टोल फ्री नंबर 1800115526 या इस नंबर 011-23381092 पर कॉल करके मदद ले सकते हैं। आप आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर ईमेल से भी मदद मांग सकते हैं।

किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की किस्त भेज दी गई है. अगर आप पीएम किसान योजना के योग्य लाभार्थी हैं और फिर भी आपके खाते में 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए तो बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नही हैं. किस्त न आने पर या किसी तरह की मदद के लिए आप आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं.

PM Kisan Yojana Status 2022

PM Kisan Samman Nidhi Update: 8 करोड़ से ज्यादा किसानों के खाते में पीएम किसान योजना की 12वीं किस्त सोमवार यानी 17 अक्टूबर 2022 को भेज दी गई है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डीबीटी ट्रांसफर के माध्यम से किसानों के खाते में ये राशि भेजी है.

बता दें कि किसान सितंबर महीने से 12वीं किस्त का इंतजार कर रहे थे, लेकिन भूलेखों के सत्यापन के चलते ये किस्त जारी होने में देरी भले ही हुई लेकिन दिवाली से पहले ही केंद्र सरकार ने किसानों को तोहफा दे दिया है. PM Kisan Yojana Status 2022

ये भी पढ़े :-  PM Kisan Ka 13th Installment 2000 : अब आ गया खुशखबरी 23 जनवरी को से 2-2 हजार रुपये मिलेगा

 

खाते में नहीं आए सम्मान निधि के पैसे तो यहां करें संपर्क

किसानों के खाते में 2 हजार रुपये की किस्त भेज दी गई है. अगर आप पीएम किसान योजना के योग्य लाभार्थी हैं और फिर भी आपके खाते में 12वीं किस्त के पैसे नहीं आए तो बिल्कुल परेशान होने की जरूरत नही हैं. किस्त न आने पर या किसी तरह की मदद के लिए आप आधिकारिक ईमेल आईडी [email protected] पर संपर्क कर सकते हैं. PM Kisan Yojana Status 2022

पीएम किसान योजना के हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क कर सकते हैं. ऐसे में अगर आप इस योजना के योग्य हैं तो अगली किस्त में 12वीं किस्त की राशि एड करके भेजी जा सकती है.

 

लिस्ट में से चेक करें अपना नाम

>पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाएं.
>अब होम पेज पर राइट साइड में ‘Farmers Corner’ सेक्शन पर क्लिक करें.
>फार्मर्स कॉर्नर सेक्शन में ‘Beneficiary Status’ विकल्प पर क्लिक करें. PM Kisan Yojana Status 2022
  >अब पीएम किसान खाता संख्या या रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर में से किसी एक विकल्प को चुनें.
>डिटेल भरने के बाद ‘Get Data’ पर क्लिक करें.
>अब आपको स्क्रीन पर अपना स्टेटस दिखाई दे जाएगा.

 

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को हर साल 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद दी जाती है. ये राशि किसानों के खाते में 4 महीने के अंतराल पर 3 किस्तों में 2-2 हजार रुपये करके भेजी जाती है. फिलहाल किसानों के खाते में अब तक 12 किस्तें भेजी जा चुकी हैं.

ये भी पढ़े :-  Post maitric scholarship bihar! Post maitric scholarship 2020-21! pmsonline.bih.nic.in का पैसा जारी! छात्रों को इस दिन से मिलेगा पैसा

 

PM Kisan Yojana Status 2022 click here
join teligram click here
official website click here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *