Pm Kisan Yojana Latest Update

पीएम किसान योजना के 12 करोड़ लाभार्थियों के लिए बड़ी अपडेट, अब इस सुविधा का नहीं उठा पाएंगे लाभ

Pm Kisan Yojana Latest Update: जैसे की हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार ने 12वीं क़िस्त के पैसा सभी के खाते में भेज दिया हैं और अब आप 12वीं किस्त के जारी होने के बाद जारी हुई  Beneficiary List में अपना नाम चेक करना चाहते है तो आज का हमारा यह पोस्ट आप सभी किसनों के लिए बेहद लाभकारी व मददगार साबित हो सकता है क्योंकि हम आपको इस पोस्ट में, विस्तार से बतायेगे कि, किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में आप अपना नाम कैसे चेक कर सकते हैं। इसके लिए आप सभी किसान भाई इस पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

साथ ही साथ आपको बता दें कि बैनिफिशरी लिस्ट में, अपना नाम चेक करने के लिए आपको अपने साथ पहले से अपना  रजिस्ट्रैश नंबर  या फिर रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर  को तैयार रखना होगा ताकि आप ओ.टी.पी का सत्यापन कर सके औऱ जारी हुए  बैनिफिशरी लिस्ट  में,  अपने नाम  को चेक कर सकते है।

इसके अलावा इस पोस्ट के अंत में हम आपको डायरेक्ट व क्विक लिंक प्रदान करेंगे जिस लिंक कि मदद से आप इसका पूरा-पूरा लाभ उठा सकते हैं।

ये भी पढ़े :-  Petrol-Diesel Update: डीजल को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, पेट्रोल की कीमतों में आएगी तेज गिरावट! जानें क्या है प्लान?

Pm Kisan Yojana Latest Update – Highlights

योजना का नाम पी.एम किसान सम्मान निधि योजना
लेख का नाम पीएम किसान योजना
लेख का विषय प्रधानमंत्रि किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें?
माध्यम ऑनलाइन
पी.एम किसान की 12वीं किस्त कब जारी हुई? 17 अक्टूबर, 2022
पी.एम किसान  योजना की 13वीं किस्त कब जारी होगी? फरवरी, 2023 के अन्तिम सप्ताह ( अनुमानित )
बैनिफिशरी लिस्ट चेक करने के लिए क्या चाहिए? रजिस्ट्रैशन नंबर व रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर
आधिकारीक वेबसाइट यहां पर क्लिक करें

पीएम किसान योजना के 12 करोड़ लाभार्थियों के लिए बड़ी अपडेट, अब इस सुविधा का नहीं उठा पाएंगे लाभ?

स्वागत करते हैं आज कि इस पोस्ट में उन सभी किसानों का जिन किसानों को प्रधानमंत्री मंत्री सम्मान निधि योजना के तहत 12वीं किस्त का पैसा के लिए योग्य हैं। हम आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने 12वीं क़िस्त का पैसा सभी के खाते में भेज दिए हैं, और कैसे आप उस लिस्ट को डाउनलोड कर देख सकते हैं कि किन किसानों के खाते में पैसा चला गया है तथा किसके खाते में अभी तक पैसा नहीं गया हैं, और किस कारण के वजह से खाते में पैसा नहीं गया हैं। इसकी पूरी जानकारी विस्तार से जानने के लिए पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़ें।

Join Telegram Group

इसके अलावा इस पोस्ट के अंत में हम आपको डायरेक्ट व क्विक लिंक प्रदान करेंगे जिस लिंक कि मदद से आप इसका पूरा-पूरा लाभ उठा सकते हैं।

पीएम किसान योजना के तहत किन किसानो को नहीं मिलेगा लाभ?

केंद्र सरकार के द्वारा जारी न्यू अपडेट  के अनुसार देश के किन किसानो को  पी.एम किसान योजना  का लाभ नहीं मिला है इसकी पूरी जानकारी निम्नलिखित हैं।

ये भी पढ़े :-  Shah Rukh Khan said this Shah Rukh Khan said this when Twitter user asked him to describe Salman Khan in one word

1. PM Kisan E KYC  ना करवाने वाले किसानो को,

2. अपने बैंक खाते को NPCI  से ना लिंक करने वाले किसानो को,

3. बैंक खाते से  आधार कार्ड को  लिंक  ना करने वाले किसानो को,

4. जिनके बैंक खाते की जानकारी मे किसी भी प्रकार की गलती होगी उन सभी किसानो को,

5. जो किसान, अपने क्षेत्र के  पटवारी द्धारा अपना भौतिक सत्यापन  नहीं करवायेगे उन सभी किसानो को इसका लाभ नहीं मिलेगा आदि।

ऊपर बताए गए सभी किसानों के खाते में पैसा नहीं भेजा गया है लेकिन हम उन सभी किसानों को बताना चाहेंगे की आपको घबराने की जरुरत नहीं है क्योंकि ऊपर बताए गए सभी अस्थायी कारण है आपको योजना का लाभ ना मिलने का क्योंकि जैसे ही आप उपरोक्त कारणो मे  सुधार कर लेते है आपको योजना का लाभ मिलने लगेगा।

किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें ?

जैसे की हम सभी जानते हैं कि केंद्र सरकार के द्वारा किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त का पैसा सभी के खाते में भेज दिया गया है और इसकी लिस्ट भी केंद्र सरकार ने जारी कर दिया हैं जिस लिस्ट मे आप अपना नाम चेक करना के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को ध्यानपूर्वक फॉलो करें।

1. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट कैसे देखें  के लिए सबसे पहले आपको इसके  ऑफिशियल वेबसाइट  के होम – पेज पर जाना होगा।

2. होम – पेज पर जाने के बाद आपको FARMERS CORNER  का सेक्शन मिलेगा।

3. जिस सेक्शन में, आपको Beneficiary List का लिंक मिलेगा।

4. जिस लिंक पर आपको क्लिक कर देना हैं।

5. उसके बाद आपके सामने इसका एक नया पेज खुलेगा।

6. जिस पेज पर आपको अपने राज्य, जिले, अनुमंडल, प्रखंड व गांव का चयन करना होगा।

ये भी पढ़े :-  बेकार गई श्रेयस अय्यर और संजू सैमसन की पारी : भारत और साउथ अफ्रीका के बीच मैच में संजू सैमसंग का शानदार पारी देखें विस्तार पूर्वक

7. उसके बाद आपको सर्च  के बटन पर क्लिक कर देना हैं।

8. उसके बाद आपके सामने  योजना के तहत जारी  बैनिफिशऱी लिस्ट  खुल जायेगा।

9. इस प्रकार आप उस लिस्ट में, अपना नाम देख सकते है और जिससे आप आसानी से पता मिल जाएगा कि इस योजना का लाभ आपको मिला या नहीं।

FAQ’s – पीएम किसान योजना

आधार कार्ड से पीएम किसान का पैसा कैसे चेक करें?

पीएम किसान निधि योजना आधार कार्ड से चेक करने के लिए सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करना होगा उसके बाद farmer corner के सेक्शन में beneficiary status का ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है फिर आधार कार्ड के ऑप्शन पर टिक लगाना है उसके बाद आधार नंबर भरकर get data के ऑप्शन को सेलेक्ट करते ही पीएम किसान योजना के किस्त …

मोबाइल नंबर से पीएम किसान कैसे चेक करें?

कैसे चेक करें बेनिफिशियरी स्टेटस सबसे पहले pmkisan.gov.in पर जाएं. वहां फारमर्स कॉर्नर में जाकर बेनिफिशियिरी टैब पर  करें. नए पेज पर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या फिर रजिस्ट्रेशन नंबर डालें. इसके बाद कैप्चा कोड को सही से भरें.

पीएम किसान सम्मान निधि योजना 2022 की लिस्ट कैसे देखें?

पीएम किसान निधि योजना 2022 की लिस्ट देखने के लिए सरकार की वेबसाइट pmkisan.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद farmers coक्लिकrner के सेक्शन में beneficiary list के ऑप्शन होगा जिसे सेलेक्ट करना है फिर अपने राज्य को चुनना है फिर जिला को चुनना है फिर ब्लॉक को चुनना है फिर अपने गांव को चुनकर get report के ऑप्शन को सेलेक्ट करते ही …

Direct Link To Check Beneficiary Status Click Here
Official Website Click Here
Join Our Telegram Group Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *