PM Kisan Yojana Latest News: इस दिन किसानों के खाते में आएंगे 14वीं किस्त के 2 हजार रुपये, लेकिन करना होगा ये काम

PM Kisan Yojana 14th Kist Latest News: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं किस्त को लेकर बड़ी अपडेट सामने आई है. पीएम मोदी ने 27 फरवरी को पीएम किसान की 13वीं किस्त जारी की थी. इसके तहत केंद्र सरकार ने 16000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि किसानों के account मे भेजी गई थी, जिसके जरिए 8 करोड़ से अधिक किसानों को 13वीं किस्त का लाभ मिल सका .

फायदा पाने के लिए करना होगा ये काम

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों को 1 वर्ष में ₹6000 का राशि दिया जाता है और यह राशिद तीन अलग-अलग किस्त में दो ₹2000 दिया जाता है आपको बता दें कि जिस किसान का आधार खाता से लिंक नहीं है उसे किसानों को अगली किस्त का पैसा नहीं दिया जाएगा आपको बता दें कि ऐसे बहुत सारे किसान है जिनका 13th किसका पैसा नहीं मिला था और उसी तरह से अब अगली किस्त का भी पैसा नहीं मिल पाएगा इसलिए आप तमाम किसान अपना आधार कार्ड को अपने बैंक अकाउंट से जल्द ही अपडेट कर ले सथ ही अगर आप भी अगले किस्त का पैसा का इंतजार करना है तो आप तमाम किसानों के लिए इसी पोस्ट के माध्यम से जानकारी प्रदान किया गया है तो आप लोग नीचे दिए गए जानकारी को अवश्य अंत तक पढ़े

इस महीने जारी कर सकती है 14वीं किस्त

जानकारी के लिए आप तमाम किसानों को बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत ₹2000 की 14वीं किस्त अप्रैल के अंत या मई के शुरूआत महीने में ही किसानों को पैसा मिल जाएगी. हालांकि, इसके बारे में सरकार की ओर से अभी तक कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है. वहीं, जिन किसानों के खाते में अभी तक 13वीं किस्त की राशि नहीं पहुंची है तो वे पीएम किसान हेल्पडेस्क पर शिकायत कर सकते हैं.

अगर किसान भाई चाहें तो हेल्पलाइन नंबर 011-24300606 और 155261 पर कॉल कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं. इसके अलावा सरकार की ओर से एक एक टोल फ्री नंबर- 18001155266 भी जारी किया गया है. अगर पीएम किसान के लाभार्थी चाहें तो pmkisan-funds@gov.in पर भी विजिट कर अपनी समस्या बता सकते हैं.

क्या है पीएम किसान योजना

बता दें कि पीएम किसान एक केंद्रीय योजना है. इस योजना की शुरुआत केंद्र सरकार ने सीमांत किसानों की आर्थिक रूप से मदद करने के लिए की है. इस योजना के तहत केंद्र सरकार सीमांत किसानों को साल में 6000 रुपये देती है. ये राशि 2000-2000 रुपये की तीन समान किस्तों में दी जाती है. खास बात ये है कि ये रुपये सीधे किसानों के खाते में ट्रांसफर किए जाते हैं. अभी तक केंद्र सरकार पीएम किसान के लिए ढ़ाई लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि खर्च कर चुकी है.

Official Website  Click Here
ये भी पढ़े :-  aadhar card link with mobile number, 2023! सिर्फ 5 मिनट मे

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *