pm kisan kyc mobile se kaise kare

pm kisan kyc mobile se kaise kare, पीएम किसान केवाईसी कैसे करें मोबाइल से?, आप ये गलती नहीं करना नहीं तो 6000 नहीं मिलेगा

pm kisan kyc mobile se kaise kare

 

pm kisan kyc mobile se kaise kare, आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे खुद से घर बैठे हम कैसे केवाईसी करें पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन केवाईसी खुद से ही कैसे करेंगे अगर आप ओवैसी नहीं किए हैं तो आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत जो ₹6000 के राशि दिया जाता है सरकार के द्वारा वह राशि से आप उचित हो सकते हैं इसलिए आपको केवाईसी कराना अनिवार्य है तो आइए जानते हैं विस्तार से हम केवाईसी कैसे करेंगे अपने मोबाइल से और खुद से ही घर बैठे केवल 5 मिनट में

PM Kisan Yajana e-KYC

 

पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए एक विशेष खबर सरकार द्वारा जारी की गयी है। जैसा की आप सभी जानते है कि पीएम किसान योजना का लाभ देश के छोटे व सीमान्त किसानों को प्रदान किया जाता है। इस योजना में किसान नागरिक को 6 हजार रुपये प्रदान किये जाते है जो की हर 4 महीने के गैप में 3 किस्तों (2 हजार की बराबर क़िस्त) में दिए जाते है। अभी तक इस योजना के तहत 9 किस्तों का पैसा किसानों के खाते में पहुँच चुका है और किसानों को 10वी क़िस्त का बेशब्री से इन्तजार है।

 

 

आपको बता दें बहुत ऐसे धांधली होती रहती है पीएम किसान सम्मान निधि योजना में जो किसान नहीं भी है वह भी इसका लाभ उठाते आ रहे हैं और बहुत सारे एक ही परिवार में कई सारे लोग पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेते हैं जो सरकार के द्वारा साफ साफ निर्देश किया गया है जो एक परिवार में केवल एक ही सदस्य जो इनके पास

 

और जिनके नाम से जमीन है सिर्फ वही पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे और सिर्फ उन्हीं को यह लाभ दिया जाएगा लेकिन ऐसा होता नहीं दिख रहा है इसलिए यही धोखाधड़ी को रोकने के लिए सरकार के द्वारा केवाईसी अनिवार्य कर दिया गया है और जो ओरिजिनल किसान नहीं है उनको इस लाभ से वंचित किया जाएगा इसी को देखते हुए सरकार के द्वारा केवाईसी को अनिवार्य कर दिया गया है

 

और इसका तिथि भी बड़ा करके 31 मई तक कर दिया गया है आप अगर अभी तक के पैसे नहीं करवा पाए हैं तो आप अति शीघ्र नीचे बताए गए जानकारी के अनुसार आप अपना केवाईसी अपने मोबाइल से ही और खुद ही घर बैठे भी कर सकते हैं तो आइए जानते हैं विस्तार से कैसे केवाईसी करेंगे

 

पीएम किसान ई केवाईसी क्यों आवश्यक है (PM Kisan e KYC is Necessary)

 

10वी क़िस्त सरकार द्वारा 15 दिसंबर 2021 तक लाभार्थियों के बैंक खाते में भेजी जा सकती है। इसके साथ ही यदि किसी किसान के 9वी क़िस्त का पैसा नहीं मिला होगा तो उसे उसके खाते में कुल 4000 रूपये भेजे जायेंगे। लेकिन अगर आपने अभी तक अपनी KYC पूरी नहीं कि है तो आपकी क़िस्त बीच में ही अटक सकती है। चलिए जानते है कि कैसे आप e-KYC को पूरा कर सकते है जिसके बाद आपके खाते में क़िस्त के पैसे पहुँच जायेंगे।

 

क्या बड़ा बदलाव हुआ पीएम किसान योजना में

 

जी हाँ, आपको बता दें सरकार द्वारा पीएम किसान योजना में एक बहुत बड़ा बदलाव देखने को मिला है। असल में जिस किसान ने e-KYC को पूरा नहीं किया होगा तो उन्हें इस योजना का लाभ मिलना बंद हो जाएगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार बिना KYC फॉर्म जमा किये उनके खाते में 2000 रुपये की राशि नहीं आ पायेगी। आवेदक E-KYC फॉर्म अपने घर बैठे भी अपने मोबाइल व कंप्यूटर के माध्यम से भी भर सकते है। इसके साथ ही आप नजदीकी जन सुविधा केंद्र जाकर भी E-KYC भरवा सकते है।

 

Name of Scheme PMKisan Samman Nidhi Yojana List (PMKISAN)
in Language किसान सम्मान निधि योजना लिस्ट
Launched by By the central government
Beneficiaries Small and marginal farmers of the country
Major Benefit Rs. 6000 Given in 3 installments of 2000 each
Scheme Objective Providing financial assistance to farmers
Scheme under State Government
Name of State All India
Post Category Scheme/ Yojana

 

PM Kisan Kyc Mobile Se Kaise Kare?

 

  • आवेदक को सबसे पहले पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट (pmkisan.gov.in) पर जाना है।
  • जिसके बाद आपको यहाँ होम पेज पर फार्मर कार्नर पर जाकर ई-केवाईसी के दिए गए ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • क्लिक करते ही आपके सामने नया पेज खुल जायेगा।
  • आपको नए पेज पर आधार नंबर, कैप्चा कोड को भरना है
  • और सर्च बटन पर क्लिक कर लेना है।
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड से लिंक रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर आपको OTP प्राप्त होगा उसे आपको बॉक्स में भर लेना है।
  • यदि आपकी जानकरी सही होगी तो आपकी E-KYC पूरी हो जाएगी।

 

PM Kisan Kyc Mobile Se Kaise Kare?

 

pm kisan kyc mobile se kaise kare :-अभी तक ई-केवाईसी की प्रक्रिया पोर्टल के माध्यम से घर बैठे पूरा की जा सकती थी। लेकिन अब इसके लिए घर से बाहर निकलना होगा। दरअसल, अब मोबाइल के जरिए ओटीपी आधारित ई-केवाईसी सुविधा को अस्थाई रूप से सस्पेंड कर दिया है। अभी तक महज कुछ समय में ही आधार कार्ड का नंबर डालकर मोबाइल फोन के माध्यम से ओटीपी के जरिए पूरा की जाने वाली इस प्रक्रिया को अब नजदीकी सीएससी सेंटर पर जाकर पूरा कराना होगा। बीते दिनों प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की आधिकारिक वेबसाइट पर भी इस सूचना को साझा किया गया था।

 

CSBC Centre se KYC kaise karaye

 

हालांकि, अभी इस बात की जानकारी साझा नहीं की गई है कि यह सुविधा कब तक के लिए सस्पेंड की गई है। गौरतलब है कि योजना का लाभ पाने के लिए सरकार ने ई-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य किया है। इसे पूरा न करने पर खाते में आने वाली किस्त अटक सकती है। रिपोर्ट के मुताबिक, अब केवाईसी के लिए नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर यानी सीएससी पर जाकर बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन देना होगा और अपनी ई-केवाईसी पूरा करानी होगी।

 

Kab tak bdha KYC ka Date

 

बीते दिनों सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत रजिस्टर्ड करोड़ों किसानों के लिए खुशखबरी है। दरअसल केंद्र सरकार ने इस योजना के तहत लाभ पाने के लिए अनिवार्य किए गए ई-केवाईसी (eKYC) प्रक्रिया को पूरा करने के लिए निर्धारित डेडलाइन बढ़ा दी थी। पीएम किसान पोर्टल पर अपडेट की गई जानकारी के मुताबिक, अब 31 मई, 2022 तक यह प्रक्रिया पूरी की जा सकती है। इससे पहले इस प्रक्रिया को पूरा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च, 2022 थी।

 

Kitne kisano ko milega labh pm kisan kyc

 

एक रिपोर्ट की मानें तो इस बार पीएम किसान सम्मान निधि की 11वीं किस्त जल्द किसानों के खातों में आ सकती है। गौरतलब है कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत लगभग 12.53 करोड़ किसान रजिस्टर्ड हैं। बता दें कि सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थियों के लिए ई-केवाईसी प्रक्रिया को अनिवार्य किया है।

इसे पूरी किए बिना योजना के तहत मिलने वाली आर्थिक सहायता नहीं मिल सकेगी। अब तक पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत सरकार ने 10 किस्तें वितरित की हैं। अगर आप भी चाहते हैं कि सरकार की ओर से दी जाने वाली 2000 रुपये की किस्त न लटके तो अंतिम तिथि का इंतजार न करें और आज ही ई-केवाईसी पूरा कर लें।

 

PM Kisan Samman nidhi Yojna : 6000 रुपये सालाना भेजती है सरकार

 

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत मोदी सरकार देश के किसानों के खाते में सीधे 6,000 सालाना भेजती है। ये पैसे सरकार किसानों को तीन किश्तों में जारी किए जाते हैं। हर एक किश्त में किसानों को 2,000 रुपये दिए जाते हैं। बता दें कि आजादी के बाद पहली बार है जब किसी सरकार ने किसानों के खाते में इतनी बड़ी रकम ट्रांसफर की हो। अब तक किसानों को 10 किश्तों में पैसे भेजे जा चुके हैं।

 

पीएम समान का पैसा कब भेजती है सरकार

 

बता दें कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 10वीं किस्त की राशि किसानों के खातों में बीती 1 जनवरी 2022 को ट्रांसफर की गई थी। यहां जान लें कि इस योजना के तहत किसानों को पहली किश्त का पैसा 1 अप्रैल से 31 जुलाई के बीच में दिया जाता है। वहीं, दूसरी किश्त का पैसा 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच मिलता है। जबकि, योजना की तीसरी किश्त का पैसा 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच में ट्रांसफर किया जाता है। इस हिसाब से देखें तो अप्रैल की शुरुआत यानी पहले हफ्ते में किसानों के अकाउंट में 11वीं किश्त का पैसा ट्रांसफर किया जा सकता है।

 

KYC नहीं कराने वाले किसान होगे लाभ से वंचित

यहां पर यह बताना जरूरी है कि आप भले ही छोटे या फिर सीमांत किसान हों, लेकिन अगर परिवार का कोई सदस्य टैक्स जमा करता है, तो ऐसी स्थिति में आपको इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा। यहां परिवार के सदस्य से मतलब पति-पत्नी और अवयस्क बच्चों से है। इसके अलावा जिनके पास कृषि योग्य भूमि नहीं हो, कृषि योग्य भूमि हो लेकिन इसका मालिक सरकारी कर्मचारी हो या फिर किसान को सालाना 10,000 रुपये पेंशन प्राप्त होती है, तो ऐसे किसानों को योजना से बाहर रखा गया है।

 

pm kisan kyc mobile se kaise kare

 

पीएम किसान eKYC की समय सीमा 31 मई तक के लिए बढ़ा दी गई है. अगर आपने ईकेवाईसी नहीं कराया है तो 11वीं किस्त खाते में नहीं आएगी. इसके साथ इस बात की संभावना बढ़ गई है कि जो लाभार्थी इस बात के इंतजार में थे कि पीएम किसान की 11वीं किस्त जल्द उनके खाते में आने वाली है. अब समय सीमा बढ़ने के बाद ऐसी उम्मीद कम नजर आ रही है.

 

PM KISAN: लाखों किसान अब PM KISAN की 11वीं किस्त के ताजा अपडेट की प्रतीक्षा कर रहे हैं. इसलिए यह जानना जरूरी हो गया है कि eKYC की समय सीमा थोड़ी और बढ़ा दी गई है. सरकार ने पहले eKYC की समय सीमा 22 मई 2022 तक बढ़ाई थी. हालांकि, आधिकारिक PM किसान वेबसाइट पर नवीनतम अपडेट से पता चलता है कि eKYC को अपडेट करने की अंतिम तिथि 31 मई 2022 है. eKYC PMKISAN पंजीकृत किसानों के लिए अनिवार्य है

 

बता दें, प्रधान मंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना 2019 में पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई थी. इस योजना का उद्देश्य देश भर के सभी भूमिधारक किसान परिवारों को कृषि योग्य भूमि के साथ आय सहायता प्रदान करना है.

योजना के तहत, 6000 रुपये प्रति वर्ष की राशि लाभार्थियों के बैंक खातों में सीधे 2000 रुपये की तीन 4-मासिक किश्तों में जारी की जाती है. एक वित्तीय वर्ष में, पीएम किसान की किस्त तीन बार जमा की जाती है –अवधि 1 अप्रैल-जुलाई से; अवधि 2 अगस्त से नवंबर तक; और अवधि 3 दिसंबर से मार्च तक.

लाभार्थियों की List में कैसे जोड़ें नाम?

 

  • पीएम किसान की आधिकारिक वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाएं
  • ‘किसान कॉर्नर’ पर जाएं.
  • आपको www.pmkisan.gov.in के होम पेज के बाएं कोने में सेक्शन मिलेगा
  • ‘नए किसान पंजीकरण’ विकल्प पर टैप करें.
  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म में डिटेल्स भरें.
  • अब ‘सबमिट’ बटन पर क्लिक करें.
  • आपका लाभार्थी आवेदन पत्र ऑनलाइन जमा किया जाएगा.

 

गौरतलब है कि शुरुआत में जब पीएम-किसान योजना शुरू की गई थी (फरवरी, 2019), इसका लाभ केवल छोटे और सीमांत किसानों के परिवारों के लिए स्वीकार्य था, जिनके पास 2 हेक्टेयर तक की संयुक्त भूमि थी. इस योजना को बाद में जून 2019 में संशोधित किया गया और सभी किसान परिवारों को उनकी भूमि के आकार के बावजूद विस्तारित किया गया.

 

PM Kisan 11th Installment

 

pm kisan kyc mobile se kaise kare पीएम किसान सम्‍मान न‍िध‍ि योजना के लाभार्थियों को 11वीं किस्त का इंतजार है. इस क‍िस्‍त का पैसा ब‍िना e-KYC कराए आपके खाते में ट्रांसफर नहीं क‍िया जाएगा. पीएम क‍िसान पोर्टल पर द‍िखाए दे रहे स्‍टेटस का मतलब यहां समझ‍िए.

 

PM Kisan Samman Nidhi Yojana 11th Installment : प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan) के लाभार्थी 11वीं क‍िस्‍त का इंतजार कर रहे हैं. इस योजना में 12 करोड़ से ज्‍यादा क‍िसानों ने रज‍िस्‍ट्रेशन कराया हुआ है. 11वीं क‍िस्‍त की राश‍ि अप्रैल से जुलाई के बीच जारी होनी है. लेक‍िन इसकी लगातार प्रक्र‍िया चल रही है.

 

CSC New Link For Ekyc Click Here
Self PM-Kisan EKYC Link Click Here
Old Link For Self eKYC  (FW Link) Click Here
CSC VLE PM Kisan Login Link Click Here
Software Click Here
Check Beneficiary Status Click Here
Check Beneficiary List Click Here

11वीं किस्त e-KYC करने वालो को ही मिलेगा?

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) में केंद्र सरकार की तरफ से क‍िसानों के खाते में हर साल 6000 रुपये भेजे जाते हैं. ये रकम 2000-2000 की तीन क‍िस्‍तों में भेजी जाती है. सरकार ने पांच राज्‍यों के चुनाव से पहले 10वीं क‍िस्‍त भेजी थी. लेक‍िन 11वीं क‍िस्‍त के ल‍िए e-KYC कराना जरूरी है. ऐसा नहीं होने पर क‍िस्‍त का पैसा अटक सकता है. e-KYC कराने की अंत‍िम त‍िथ‍ि 31 मई है.

 

Waiting For Approval kyo likha hai

 

केंद्र की इस योजना में राज्यों का अप्रूवल भी जरूरी होता है. 11वीं किस्त के लिए अभी कुछ राज्य सरकारों ने अप्रूवल नहीं द‍िया है. पोर्टल पर स्टेटस चेक करने पर यद‍ि Waiting For Approval By State लिखा द‍िखे तो अभी आपकी किस्त के लिए राज्य सरकार से अप्रूवल नहीं आया है.

 

Status pm kisan kyc क्या है

 

यद‍ि स्टेटस चेक करने पर RFT यानी Request For Transfer ल‍िखा द‍िखे तो इसका मतलब राज्य की तरफ से लाभार्थी का डेटा चेक कर लिया है और राज्य सरकार की तरफ से केंद्र को अनुरोध किया गया है कि लाभार्थी के अकाउंट में किस्त का पैसा भेज दिया जाए. अगर FTO is Generated and Payment Confirmation is Pending लिखा दिख रहा है तो इसका मतलब हुआ क‍ि फंड ट्रांसफर की प्रक्रिया शुरू हो गई है. कुछ दिन में आपके अकाउंट में रकम ट्रांसफर हो जाएगी.

 

pm kisan kyc mobile se kaise kare

 

कैसे भरें ई-केवाईसी इसके लिए सबसे पहले पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा. यहां होमपेज पर आपको दाएं साइड ई-केवाईसी का ऑप्शन पर क्लिक करना होगा. यहां आप अपना आधार कार्ड नंबर और कैप्चा लिखकर सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें. आधार कार्ड के साथ लिंक मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा, जिसके बाद आपको एक OTP आएगा.

E KYC कैसे करे?

 

KYC ऑनलाइन करने के दो तरीके हैं – आधार OTP और आधार आधारित बायोमेट्रिक KYC। आधार OTP एक व्यक्ति को KYC को मिनटों में आसानी से पूरा करने की अनुमति देता है जबकि आधार-आधारित बायोमेट्रिक KYC में, व्यक्ति को KYC के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होता है और वह KRA घर / कार्यालय में बायोमेट्रिक वेरिफिकेशन के लिए जाता है।

 

bank se loan kaise le click here

Bank se loan kaise le, किसी भी बैंक से लोन लो सिर्फ 5 मिनट मे ब्याज दर ?

Leave a Comment

Your email address will not be published.