PM Kisan 13th Installment

PM Kisan: पीएम किसान को लेकर सरकार ने दी बड़ी जानकारी, 13वीं किस्त पाने के लिए फटाफट जमा कराएं ये डॉक्युमेंट

PM Kisan Scheme Update: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त खातों में ट्रांसफर हो चुकी है. अब सरकार किसानों के खाते में 13वीं किस्त ट्रांसफर करेगी. फिलहाल 13वीं किस्त देने से पहले सरकार ने किसानों के लिए बड़ा अपडेट दिया है.

PM Kisan Samman Nidhi: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त खातों में ट्रांसफर हो चुकी है. अब सरकार किसानों के खाते में 13वीं किस्त ट्रांसफर करेगी. फिलहाल 13वीं किस्त देने से पहले सरकार ने किसानों के लिए बड़ा अपडेट दिया है. अगर किसान इन नए नियमों को फॉलो नहीं करते हैं तो उनके खाते में 13वीं किस्त का पैसा ट्रांसफर नहीं होगा.

Join Telegram Group

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

2 करोड़ किसानों को नहीं मिला पैसा
आपको बता दें 12वीं किस्त का पैसा देश के करीब 8 करोड़ किसानों को मिला है. वहीं, 2 करोड़ किसानों के खाते में अभी तक पैसा ट्रांसफर नहीं हुआ है. अगर आप चाहते हैं कि आपकी 13वीं किस्त का पैसा न अटके तो आप उसके लिए इस जरूरी नियम को फॉलो कर लें.

देनी होगी राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी
सरकार ने बताया है कि किसानों को रजिस्ट्रेशन के लिए राशन कार्ड की सॉफ्ट कॉपी देना जरूरी है. इसके साथ ही ईकेवाईसी भी जरूरी है. इसके बिना भी किसानों को 13वीं किस्त का पैसा नहीं मिलेगा.

पहले जमा करने होते थे ये डॉक्युमेंट
अभी तक किसानों को अपना रजिस्‍ट्रेशन कराने के लिए खतौनी, आधार कार्ड, बैंक पासबुक और घोषणापत्र की हार्ड कॉपी जमा करनी होती थी. अब इस प्रक्रिया को खत्‍म कर दिया गया है और सिर्फ सॉफ्ट कॉपी ही जमा करनी पडे़गी. अब किसानों के समय की बचत होगी और इस नियम से पारदर्शिता भी बढ़ेगी. 12वीं किस्‍त के पैसे भी अभी तक कई किसानों को नहीं मिले हैं.

ये भी पढ़े :-  Sell Your Old Note And Coins : आपके पास पुराने नोट या सिक्के हैं, तो यहां बेचे।

हेल्पलाइन नंबर पर कर सकते हैं संपर्क
पीएम किसान की हेल्पलाइन नंबर- 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 पर संपर्क किया जा सकता है. इसके अलावा ई-मेल आईडी ([email protected]) पर आप अपनी शिकायत मेल भी कर सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *