Fuel Tax Update: पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम के बीच वित्त मंत्री ने किया बड़ा ऐलान, सुनकर खुश हो जाएंगे

Petrol Price Today: पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा है कि सरकार अब हर 15 दिन में कच्चा तेल, डीजल-पेट्रोल और विमान ईंधन (ATF) पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेगी. आइये जानते हैं लेटेस्ट अपडेट.

FM On Fuel Tax: आम लोगों के लिए जरूरी खबर है. अगर आप भी पेट्रोल-डीजल की बढ़ती महंगाई से परेशान हैं तो ये खबर आपको राहत दे सकती है. केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अब फ्यूल की कीमत को लेकर बड़ा बयान दिया है. ऐसा पहली बार हुआ है जब लगातार 6 महीने से ज्यादा से पेट्रोल-डीजल की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है. इस बीच वित्त मंत्री ने कहा है कि सरकार अब हर 15 दिन में कच्चा तेल, डीजल-पेट्रोल और विमान ईंधन (ATF) पर लगाए गए नए टैक्स की समीक्षा करेगी. यानी सरकार की तरफ से अंतरराष्ट्रीय कीमतों को ध्यान में रखते हुए फ्यूल के करों की समीक्षा हर पखवाड़े यानी 15 दिन में की जाएगी.

Join Telegram Group

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

वित्त मंत्री ने दी जानकारी 

वित्त मंत्री सीतारमण ने फ्यूल की कीमतों को लेकर कहा कि यह एक मुश्किल वक्त है और वैश्विक स्तर पर तेल कीमतें बेलगाम हो चुकी हैं. दरअसल, इस समय वैश्विक स्तर पर लगातार कच्चे तेल की कीमतों में उतार-चढ़ाव का माहौल बना हुआ है. हालांकि, अभी ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतें कम हुई हैं. वित्त मंत्री ने कहा, ‘हम निर्यात को हतोत्साहित नहीं करना चाहते लेकिन घरेलू स्तर पर उसकी उपलब्धता बढ़ाना चाहते हैं. अगर तेल उपलब्ध नहीं होगा और निर्यात अप्रत्याशित लाभ के साथ होता रहेगा तो उसमें से कम-से-कम कुछ हिस्सा अपने नागरिकों के लिए भी रखने की जरूरत होगी.’ आपको बता दें कि अब यह समीक्षा शुरू भी हो गई है.

ये भी पढ़े :-  Petrol-Diesel Price Today: पेट्रोल डीजल के दाम जारी, टंकी फुल करने से पहले जान ले ताजा भाव

ईंधन पर निर्यात टैक्स 

इससे पहले सरकार ने पेट्रोल, डीजल और विमान ईंधन के निर्यात पर कर लगाने की घोषणा भी की. इसके तहत पेट्रोल और एटीएफ के निर्यात पर छह रुपये प्रति लीटर और डीजल के निर्यात पर 13 रुपये प्रति लीटर की दर से कर लगाया जा चुका है. दूसरी तरफ कच्चे तेल की कीमतों में लगातार गिरावट के बाद आम लोगों को सरकार से पेट्रोल-डीजल की कीमत में कमी करने की उम्मीद है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *