Petrol Diesel Price

Petrol-Diesel Update: डीजल को लेकर सरकार ने लिया बड़ा फैसला, पेट्रोल की कीमतों में आएगी तेज गिरावट! जानें क्या है प्लान?

Petrol Diesel Latest News: केंद्र सरकार (Central Government) ने डीजल को लेकर बड़ा फैसला लिया है. घरेलू बाजार में लगातार कई महीनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में किसी भी तरह की कटौती नहीं की गई है, लेकिन अब जल्द ही ईंधन की कीमतों में बड़ी गिरावट देखने को मिलेगी. जानें क्या है सरकार का प्लान-

Petrol Diesel Price Big Update: केंद्र सरकार (Central Government) ने डीजल को लेकर बड़ा फैसला लिया है. घरेलू बाजार में लगातार कई महीनों से पेट्रोल-डीजल की कीमतों में किसी भी तरह की कटौती नहीं की गई है. ऐसे में सरकार ने डीजल पर लगने वाले विंडफॉल टैक्स (Windfall tax) में बड़ी कटौती कर दी है. वहीं, एक्सपर्ट का मानना है कि डोमेस्टिक मार्केट में जल्द ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बड़ी कटौती देखने को मिल सकती है.

Join Telegram Group

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

किन लोगों पर होगा असर?
आपको बता दें हर 15 दिन में रिवाइज किए जान वाले विंडफॉल टैक्स में इस बार बड़ी कटौती करने का फैसला लिया गया है. हालांकि इसका फायदा आम जनता को नहीं मिलेगा. वहीं, जो भी कंपनियां निर्यात से कमाई करती हैं उन पर इसका असर दिखाई देगा.

कितना घटा टैक्स?
कच्चे तेल पर विंडफॉल टैक्स को कम करके 4900 रुपये यानी 60.34 डॉलर प्रति टन कर दिया गया है. इसके अलावा डीजल के निर्यात पर लगने वाले टैक्स को भी घटाकर 8 रुपये प्रति लीटर करने का फैसला लिया गया है.

क्या होता है विंडफॉल टैक्स?
बता दें यह एक तरह का ऐसा टैक्स होता है जोकि उत्पादक की ओर से किए जाने वाले एक फिक्स मुनाफे से ज्यादा कमाने पर लगाया जाता है. यह टैक्स रिफाइनिंग कंपनियों पर लगाया जाता है. विदेशी शिपमेंट से मिलने वाले मार्जिन को देखते हुए इसको लगाया जाता है.

ये भी पढ़े :-  Petrol Price: बजट से पहले पेट्रोल-डीजल की कीमतों में मिलेगी राहत? पेट्रोलियम मंत्री ने तेल कंपनियों से कही ये बात

15 दिन में होता है रिव्यू
सरकार की ओर से हर 15 दिन में विंडफॉल टैक्स का रिव्यू किया जाता है. इस समय कई ऐसे देश हैं जो एनर्जी कंपनियों को होने वाली मोटी कमाई पर टैक्स की वसूली करते हैं.

जल्द सस्ता होगा पेट्रोल-डीजल
अगर पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती की बात की जाए तो जल्द ही पेट्रोल 14 रुपये और डीजल 12 रुपये तक सस्ता हो सकता है. ग्लोबल मार्केट में कच्चे तेल की कीमतों में बड़ी गिरावट आने की संभावना है. एक्सपर्ट के मुताबित, इस समय ब्रेंट क्रूड का भाव लगातार गिरकर जनवरी के स्तर पर पहुंच गया है. वहीं, इस दौरान घरेलू ऑयल की कीमतों में कोई भी कटौती नहीं हुई है तो ऐसे में माना जा रहा है कि जल्द ही पेट्रोल-डीजल की कीमतों में भारी कटौती आएगी.

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *