Petrol-Diesel Price Today

Petrol Diesel Price Today : 7 वे आसमान से गिरा डीज़ल पैट्रोल का कीमत क्रूड तेल के भाव में भारी गिरावट

अगर आप यह जानकारी लेने के लिए चाहते हैं कि आज का भाव क्या है डीजल और पेट्रोल का साथ ही क्रूड तेल की कीमत में कंपनियां कितनी गिरावट की है जैसे की आप सभी को पता है नए रेट प्रत्येक दिन में कंपनी के द्वारा जारी किया जाता है और प्रत्येक दिन डीजल और पेट्रोल के कीमत में उतार-चढ़ाव होते ही रहता है और आपको बताते चलें कि इसी आर्टिकल के माध्यम से आप सभी को डीजल और पेट्रोल की नई कीमत के बारे में पूरी जानकारी दी गई है और आप अपने शहर के रेट भी जान सकते हैं जो आपके शहर में अभी पेट्रोल और डीजल की कीमत कितनी है

Petrol Diesel Price Today अगस्त सितंबर में कच्चा तेल रिकॉर्ड तोड़ स्तर तक गिर गया था लेकिन घरेलू बाजार में उस समय भी पेट्रोल डीजल में कोई बदलाव देखने को नहीं मिला था

Join Telegram Group

Petrol-Diesel Price Today 29th October: एक महीने पहले ही र‍िकॉर्ड लेवल तक ग‍िरने वाले क्रूड ऑयल की कीमत में अब उठा-पटक का दौर जारी है. कच्‍चे तेल की कीमत में लगातार दूसरे द‍िन ग‍िरावट देखी गई. हालांक‍ि घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel Price) के रेट में क‍िसी तरह का बदलाव नहीं देखने को म‍िला. हालांक‍ि ग‍िरावट के बावजूद भी क्रूड का भाव 90 डॉलर प्रत‍ि बैरल के ऊपर बना हुआ है.

ये भी पढ़े :-  Tata Nagar Se Patna Tejas Train खुशखबरी: टाटानगर से पटना तक चलेगी तेजस, 7 घंटे में होगा सफर पूरा

पांच महीने से ज्‍यादा से रेट एक ही स्‍तर पर कायम

घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल का रेट प‍िछले पांच महीने से भी ज्‍यादा समय से एक ही स्‍तर पर कायम है. शन‍िवार सुबह डब्‍ल्‍यूटीआई क्रूड ग‍िरकर 87.46 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर देखा गया. वहीं ब्रेंट क्रूड ग‍िरकर 95.29 डॉलर प्रत‍ि बैरल पर पहुंच गया. ओपेक (OPEC) देशों की तरफ से उत्‍पादन में कटौती के चलते क्रूड के दाम में प‍िछले द‍िनों तेजी आई है.

आख‍िरी बार 22 मई को हुआ बदलाव

अगस्‍त-स‍ितंबर में कच्‍चा तेल र‍िकॉर्ड स्‍तर तक ग‍िर गया था. लेक‍िन घरेलू बाजार में उस समय भी पेट्रोल- डीजल (Petrol- Diesel Price) में कोई बदलाव नहीं देखा गया. पेट्रोल-डीजल के भाव में आख‍िरी बार 22 मई को बदलाव हुआ था. यह पहला मौका है जब पेट्रोल-डीजल के भाव पांच महीने से भी ज्‍यादा समय से स्‍थ‍िर बने हुए हैं.

उस समय सरकार की तरफ से एक्‍साइज ड्यूटी घटाई गई थी. एक्‍साइज ड्यूटी में कटौती से देशभर में पेट्रोल-डीजल सस्‍ता हो गया था. इसके बाद महाराष्‍ट्र में तेल पर वैट कम क‍िया गया, ज‍िससे कीमत में ग‍िरावट आई.

शहर और तेल की कीमत (Petrol-Diesel Price on 29th october)

– दिल्ली पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर
– मुंबई पेट्रोल 111.35 रुपये और डीजल 97.28 रुपये प्रति लीटर
– चेन्नई पेट्रोल 102.63 रुपये और डीजल 94.24 रुपये प्रति लीटर
– कोलकाता पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर
– नोएडा में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.96 रुपये प्रति लीटर
– लखनऊ में पेट्रोल 96.57 रुपये और डीजल 89.76 रुपये प्रति लीटर
– जयपुर में पेट्रोल 108.48 रुपये और डीजल 93.72 रुपये प्रति लीटर
– तिरुवनंतपुरम में पेट्रोल 107.71 रुपये और डीजल 96.52 रुपये प्रति लीटर
– पटना में पेट्रोल 107.24 रुपये और डीजल 94.04 रुपये प्रति लीटर
– गुरुग्राम में 97.18 रुपये और डीजल 90.05 रुपये प्रति लीटर
– बेंगलुरु में पेट्रोल 101.94 रुपये और डीजल 87.89 रुपये प्रति लीटर
– भुवनेश्वर में पेट्रोल 103.19 रुपये और डीजल 94.76 रुपये प्रति लीटर
– चंडीगढ़ में पेट्रोल 96.20 रुपये और डीजल 84.26 रुपये प्रति लीटर
– हैदराबाद में पेट्रोल 109.66 रुपये और डीजल 97.82 रुपये प्रति लीटर
– पोर्टब्‍लेयर में पेट्रोल 84.10 रुपये और डीजल 79.74 रुपये प्रति लीटर

ये भी पढ़े :-  Uninor sim Online Book: भारत में द्वारा आया यूनिनॉर का सिम मिल रहा है जिंदगी भर मुफ्त में रिचार्ज एक कॉल में सिम करें बुक।।

सरकारी तेल कंपन‍ियां इंड‍ियन ऑयल कॉरपोरेशन ल‍िमिटेड (IOCL), भारत पेट्रोल‍ियम कॉरपोरेशन ल‍िमिटेड (BPCL) और ह‍िंदुस्‍तान पेट्रोल‍ियम कॉरपोरेशन ल‍िमिटेड (HPCL) क्रूड ऑयल की कीमत के आधार रोजाना तेल के रेट सुबह 6 बजे जारी करती हैं. पेट्रोल या डीजल के भाव में क‍िसी तरह का बदलाव होने पर उसे उसी समय लागू कर द‍िया जाता है. अलग-अलग राज्‍यों में वैट की दर अलग होने पर राज्‍यों में पेट्रोल-डीजल का रेट एक जैसा नहीं रहता

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *