Petrol Diesel Today Price

Petrol Diesel Price Today: इन कारणों से 10 रुपये सस्ता होगा पेट्रोल! जानें पूरा मामला

देश के कमोडिटी जानकारों की मानें तो जनवरी के शुरुआत में पेट्रोल और डीजल के दाम कम होने शुरू हो सकते हैं. साथ ही सरकार टैक्स में भी कटौती कर सकती है.

Petrol Diesel Price Today: नए साल पर देश के लोगों को पेट्रोल और डीजल के दाम (Petrol Diesel Rate Today) में बड़ी राहत मिलती हुई दिखाई दे सकती है. देश के कमोडिटी जानकारों की मानें तो जनवरी के शुरुआत में पेट्रोल और डीजल के दाम कम होने शुरू हो सकते हैं. साथ ही सरकार टैक्स में भी कटौती कर सकती है. जिसके असर से देशभर में फ्यूल के दाम 10 रुपये प्रति लीटर तक कम हो सकते हैं. ​

इसका कारण क्रूढ ऑयल के दाम (Crude Oil Price in International Market) का 9 महीने में 45 फीसदी तक गिर जाना. जोकि साल खत्म होने तक 50 फीसदी तक आंकड़ा छू सकता है. वास्तव में दुनियाभर में मंदी का साया, फेड के दोबारा से ब्याज दरों में आक्रमक रूप से इजाफा हो सकता है. जिसकी वजह से क्रूड ऑयल की कीमतों में दबाव देखने को मिल रहा है, जोकि आने वाले दिनों में जारी रह सकता है.

Join Telegram Group

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

साल के निचले स्तर पर आया क्रूड ऑयल

विदेशी बाजारों में क्रूड ऑयल के दाम में फिर से गिरावट देखने को मिली है. बुधवार को बंद हुए बाजार में ब्रेंट क्रूड ऑयल की कीमत में ढाई फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है, जिसकी वजह से दाम 77.17 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गए हैं. वहीं दूसरी ओर डब्ल्यूटीआई के दाम में भी बड़ी गिरावट देखने को मिली है. 72.01 डॉलर प्रति बैरल पर आ गए हैं. जानकारों की मानें तो क्रूड ऑयल का यह लेवल एक साल के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं. आने वाले दिनों में इसमें और भी गिरावट देखने को मिल सकती है.

ये भी पढ़े :-  Jio ने अपना रिचार्ज किया सस्ता, यहाँ देखे लिस्ट, Jio Lo Recharge Plan 2022

9 महीने में 45 फीसदी सस्ता हो चुका है क्रूड ऑयल

7 मार्च को इंटरनेशनल मार्केट में क्रूड ऑयल के दाम रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए थे. उसके बाद से इसमें 45 फीसदी तक की गिरावट देखने को मिल चुकी है. ब्रेंट क्रूड ऑयल के दाम 7 मार्च को 139.13 डॉलर प्रति बैरल पर थे, उसके बाद अब 77.17 डॉलर प्रति बैरल पर आ चुके हैं. ​इस दौरान इसमें 44.53 फीसदी की गिरावट देखने को मिल चुकी है. वहीं दूसरी ओर डब्ल्यूटीआई क्रूड ऑयल की कीमत में 9 महीनों के दौरान 44.82 फीसदी की गिरावट देखने को मिल चुकी है. 7 मार्च को डब्ल्यूटीआई के दाम 130.50 डॉलर प्रति बैरल पर था.

50 फीसदी तक गिर सकते हैं दाम

कमोडिटी एक्सपर्ट का मानना है कि कच्चे तेल के दाम में और भी गिरावट आ सकती है. मार्च के हाई से ब्रेंट क्रूड और डब्ल्यूटीआई 50 फीसदी तक नीचे आ सकते हैं. जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में ब्रेंट क्रूड आॅयल की कीमत 70 से 72 डॉलर प्रति बैरल पर देखने को मिल सकता है और डब्ल्यूटीआई के दाम 65 डॉलर प्रति बैरल तक गिर सकते हैं.

क्या बन रहे हैं कारण?

केडिया एडवाइजरी के डायरेक्टर अजयस केडिया के अनुसार दुनियाभर में मंदी का असर देखने को मिल रहा है और संकेत इस बात के भी मिल रहे हैं कि अमेरिकी फेड ब्याज दरों में आक्रामक रूप से 75 आधार अंकों का इजाफा कर सकती है. वहीं दूसरी ओरर् ईरान जैसे देशों से आर्थिक प्रतिबंधों को हटाया गया है तो आॅयल मार्केट में सप्लाई बढ़ गई है. इन्हीं कारणों की वजह से क्रूड आॅयल की कीमत में गिरावट देखने को मिल रही है.

ये भी पढ़े :-  Gold Price Update: सस्ता सोना खरीदने का सुनहरा मौका, यहां जानें 14 से 24 कैरेट का ताजा भाव

10 रुपये तक सस्ता हो सकता है क्रूड ऑयल

आईआईएफएल के वाइस प्रेसीडेंट अनुज गुप्ता ने जानकारी देते हुए कहा आम लोगों को दो तरीकों से पेट्रोल और डीजल की कीमत में राहत दे सकती है. पहला केंद्र और राज्य सरकारें टैक्स में कटौती कर सकते हैं. मई के महीने में केंद्र और राज्य सरकारों ने ऐसा ही किया था. उसके बाद से पेट्रोल और डीजल के दाम फ्रीज बने हुए हैं. दूसरा तरीका है ऑयल मार्केटिंग कंपनियां कीमतों को घटाएं, जोकि काफी अहम है. ओएमसीज ने पेट्रोल और डीजल के दाम में अप्रैल के बाद से कोई बदलाव नहीं किया है. उन्होंने कहा कि नए साल में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 10 रुपये की गिरावट देखने को मिल सकती है.

भारत में सबसे महंगा पेट्रोल, डीजल

राजस्थान के गंगानगर और हनुमानगढ़ जिलों में सबसे महंगा पेट्रोल और डीजल बिक रहा है. गंगानगर में पेट्रोल 113.48 रुपये प्रति लीटर और डीजल 98.24 रुपये प्रति लीटर है. जबकि हनुमानगढ़ जिले में पेट्रोल 112.54 रुपये प्रति लीटर और डीजल 97.39 रुपये प्रति लीटर पर बिक रहा है.

भारत में सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल

देश में सबसे सस्ता पेट्रोल और डीजल पोर्ट ब्लेयर में बिक रहा है, जहां पेट्रोल की कीमत 84.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 79.74 रुपये प्रति लीटर है.

भारत में पेट्रोल, डीजल क्यों महंगा है?

उत्पाद शुल्क, डीलर कमीशन और अन्य शुल्कों को जोड़ने के बाद पेट्रोल और डीजल की कीमत लगभग दोगुनी हो जाती है. विदेशी मुद्रा दरों के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर प्रतिदिन पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है.

ये भी पढ़े :-  LPG Cylinder Price Today : LPG सिलेंडर 350 रुपये हो गया सस्ता, मात्र इतनी कीमत में करें खरीदारी

200 दिन से नहीं बदले पेट्रोल और डीजल के दाम

दिल्ली: पेट्रोल 96.72 रुपये और डीजल 89.62 रुपये प्रति लीटर.

मुंबई: पेट्रोल 106.31 रुपये और डीजल 94.27 रुपये प्रति लीटर.

कोलकाता: पेट्रोल 106.03 रुपये और डीजल 92.76 रुपये प्रति लीटर.

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *