neet counselling 2022 date

NEET Counselling 2022 date, Release Today NEET State Wise Rank List 2022; Check All India & State 👉NEET Scorecard Direct OUT

neet counselling 2022 date नीट का रिजल्ट फाइनल रूप से 7 सितंबर को देर शाम तक जारी कर दिया गया उसके बाद से जिन अभ्यर्थियों ने नीट परीक्षा 2022 में पास कर लिए हैं उन अभ्यार्थियों का अब काउंसलिंग को लेकर के लगातार परेशान हो रहे हैं आखिरकार काउंसलिंग कब होगा तो आपको बता दें काउंसलिंग की तिथि जारी कर दिया गया है साथ ही आप सभी को इस आर्टिकल में NEET UG Counselling 2022 schedule PDF, NEET Counselling 2022 documents required, NEET counselling process, NEET counselling fees, All India Medical Counselling 2022 Registration, Medical Counselling Date 2022 to 2023, Is NEET 2022 counselling started, UP NEET counselling, इन सभी के बारे में जानकारी मिल जाएगी बस आज के इस पोस्ट को आप लोग अंत तक जरूर पढ़ें और महत्वपूर्ण जानकारियां के साथ-साथ महत्वपूर्ण अतिथि भी दी गई है तो आइए जानते हैं विस्तार से

neet counselling 2022 date

NEET UG Counselling 2022 Date: जो उम्‍मीदवार परीक्षा में क्‍वालीफाई हुए हैं, वे अब अपने नीट स्‍कोर के आधार पर UG मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन पा सकेंगे. इसके लिए NMC द्वारा 15% ऑल इंडिया कोटा सीटों पर एडमिशन के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी जबकि स्‍टेट कोटा की सीटों पर एडमिशन के लिए स्‍टेट वाइस काउंसलिंग आयोजित होगी.

NEET (UG) 2022- Details

Name of the Examination NEET (UG) 2022
Category NEET State Wise Rank List 2022
Examination type National level entrance exam
Frequency Once a year
Academic session 2022-23
Course offered MBBS/BDS
Conducting Authority National Testing Agency (NTA)
Date of exam 17 July 2022
Mode of examination Offline
Release of rank list Check below
Mode of rank list release Online
NEET (UG) website https://ntaneet.nic.in

NEET UG Counselling 2022 Date: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने नीट यूजी परीक्षा के रिजल्‍ट जारी कर दिए हैं. 9.93 लाख कैंडिडेट्स परीक्षा में क्‍वालीफाई हुए हैं. इस वर्ष अनारक्षित कैटेगरी के लिए कट-ऑफ 715-117 रहा है जबकि आरक्षित कैटेगरी के लिए कट-ऑफ 116-93 है. जो उम्‍मीदवार परीक्षा में क्‍वालीफाई हुए हैं, वे अब अपने नीट स्‍कोर के आधार पर UG मेडिकल कोर्सेज़ में एडमिशन पा सकेंगे. इसके लिए NMC काउंसलिंग का आयोजन करेगा. परीक्षा में क्‍वालीफाई हुए लगभग 10 लाख कैंडिडेट्स को अब काउंसलिंग डेट्स का इंतजार है.

बता दें कि काउंसलिंग की डेट को लेकर NMC ने एक नोटिस जारी किया है. NMC ने नोटिस में जानकारी जारी दी है कि नीट यूजी काउंसलिंग सितंबर/अक्‍टूबर में शुरू होने वाली है. इसके चलते एनएमसी ने सभी मेडिकल कॉलेजों को एकेडमिक सेशन 2022-23 के लिए रिन्‍यूअल की परमिशन भी दे दी है. काउंसलिंग सितंबर के अंतिम सप्‍ताह या अक्‍टूबर के पहले सप्‍ताह में शुरू हो सकती है.

बता दें कि NMC द्वारा केवल 15% ऑल इंडिया कोटा सीटों पर एडमिशन के लिए काउंसलिंग आयोजित की जाएगी जबकि स्‍टेट कोटा की सीटों पर एडमिशन के लिए स्‍टेट वाइस काउंसलिंग आयोजित होगी. कैंडिडेट्स अपने सभी जरूरी डॉक्‍यूमेंट्स के साथ तैयार रहें. AIQ काउंसलिंग के संबंध में जानकारी ऑफिशियल वेबसाइट nmc.org.in पर जारी की जाएगी. कैंडिडेट्स किसी भी अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें.

इस साल नीट यूजी 2022 परीक्षा में कुल 9 लाख 93 हजार 69 उम्मीदवारों ने यूजी मेजिकल एंट्रेंस एग्जाम पास किया है. वहीं राजस्थान, दिल्ली और कर्नाटक के चार छात्रों ने 715 टॉप स्कोर हासिल किया है.

NEET PG काउंसलिंग 2022: NEET PG काउंसलिंग के लिए अस्थायी कार्यक्रम आज राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग (NMC) द्वारा जारी किया गया है।  पहले राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन और भुगतान की प्रक्रिया 15 सितंबर से शुरू होगी और 23 सितंबर को दोपहर 12 बजे तक चलेगी।  पेमेंट की सुविधा 23 सितंबर रात 8 बजे तक मिलेगी.

उम्मीदवार 20 सितंबर से 25 सितंबर रात 11:55 बजे तक विशेषज्ञता के क्षेत्र का चयन कर सकेंगे।  लॉकिंग पीरियड 25 सितंबर को दोपहर 3 बजे से 11:55 बजे तक रहेगा।

आंतरिक उम्मीदवारों का सत्यापन 23 से 24 सितंबर तक होगा। सीट आवंटन 26 से 27 सितंबर तक किया जाएगा। परिणाम 28 सितंबर को घोषित किए जाएंगे और शामिल होने की तिथि 29 सितंबर से 4 अक्टूबर तक होगी.

दूसरे राउंड के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया 10 अक्टूबर से शुरू होगी और 14 अक्टूबर को दोपहर 12 बजे तक चलेगी।  भुगतान की सुविधा उन्हीं दिनों 14 अक्टूबर को रात 8 बजे तक खुली रहेगी। अभ्यर्थी 11 अक्टूबर से 14 सितंबर रात 11:55 बजे तक विशेषज्ञता का क्षेत्र चुन सकेंगे।  लॉकिंग पीरियड 14 अक्टूबर को दोपहर 3 बजे से 11:55 बजे तक रहेगा।

विश्वविद्यालयों या संस्थानों द्वारा आंतरिक उम्मीदवारों का सत्यापन 14 से 16 अक्टूबर तक किया जाएगा। सीट आवंटन की प्रक्रिया 17 अक्टूबर से 18 अक्टूबर तक की जाएगी। परिणाम 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे और शामिल होने की तिथि 20 अक्टूबर से होगी.  26 करने के लिए

अखिल भारतीय कोटे, डीम्ड विश्वविद्यालयों, केंद्रीय विश्वविद्यालय, सशस्त्र बल मेडिकल कॉलेज और नेशनल बोर्ड के डिप्लोमेट की स्नातकोत्तर सीटों के लिए मॉप-अप राउंड 31 अक्टूबर से आयोजित किया जाएगा। पंजीकरण प्रक्रिया 31 अक्टूबर से 4 नवंबर तक 12 तक चलेगी।  दोपहर।  भुगतान की सुविधा 4 नवंबर शाम 8 बजे तक खुली रहेगी. विशेषज्ञता का क्षेत्र चुनने की प्रक्रिया 1 नवंबर से 5 नवंबर रात 11:55 बजे तक होगी.  लॉकिंग पीरियड 5 नवंबर को दोपहर 3 बजे से 11:55 बजे तक रहेगा.

आंतरिक उम्मीदवारों का सत्यापन 4 नवंबर से 6 नवंबर तक होगा। सीट आवंटन की प्रक्रिया 7 नवंबर से 8 नवंबर तक होगी। परिणाम 9 नवंबर को घोषित किए जाएंगे और शामिल होने की तिथि 10 से 14 नवंबर तक होगी.

पहले काउंसलिंग 1 सितंबर से शुरू होनी थी, लेकिन 29 अगस्त को टाल दी गई

Important Links

NEET Topper List 2022 Click Here

Download NEET Result 2022 Click Here
Download NEET Result Date Notice Click Here
Download NEET Official Answer Key 2022 Click Here
STB EXAM Homepage Click Here
Official Website Click Here

NEET State/UT Wise Rank List – Direct Link PDF

Name of the state / Union Territory (UT) NEET Rank List
Andhra Pradesh Check Here
Arunachal Pradesh Check here
Andaman & Nicobar Islands Check here
Assam Check Here
Bihar Check Here
Chhattisgarh Check Here
Chandigarh Check Here
Goa Check Here
Delhi Check Here
Gujarat Check Here
Himachal Pradesh Check Here
Haryana Check Here
Jharkhand Check Here
Jammu & Kashmir Check Here
Karnataka Check Here
Kerala Check Here
Madhya Pradesh Check Here
Maharashtra Check Here
Meghalaya Check here
Manipur Check here
Puducherry Check here
Odisha Check Here
Punjab Check Here
Rajasthan Check Here
Tamil Nadu Check Here
Sikkim Check Here
Telangana Check Here
Tripura Check here
Uttarakhand Check Here
Uttar Pradesh Check Here
West Bengal Check Here
Name of the Institute Rank list
AFMC, Pune Click Here
University Of Delhi (DU) Click Here
Banaras Hindu University (BHU) Click Here
Aligarh Muslim University (AMU) Click Here
Jamia Millia Islamia Click Here
IPU Delhi Click Here

Frequently Asked Questions (FAQs) Regarding NEET Counselling 2022

Q. How do I apply for NEET UG 2022 counselling?

Q. Is Class 11 marks required in NEET 2022 counselling?

Q. What is the application fee for NEET 2022 counselling?

Q. What is the seat allotment letter for NEET UG counselling 2022?

Q. What is meant by Free Exit for NEET counselling?

Q. I forgot to lock the choices in the registration form of NEET. What should I do?

Q. Can I apply to AIIMS through the MCC counselling of NEET 2022?

Q. Is the registration fee for MCC counselling 2022 refundable?

Q. Is it necessary to present the admit card during MCC counselling 2022?

Q. Will any BSc Nursing course admission takes place through NEET 2022 counselling?

Q. What is the total number of participating institutes for NEET 2022?

Q. What are the courses offered through NEET 2022?

Q. Is NEET mandatory for AYUSH admissions?

Q. When will NTA release result for NEET 2022?

Leave a Comment

Your email address will not be published.