Navodaya Vidyalaya Admission: नवोदय विद्यालय में कराना है बच्चे का एडमिशन तो कर लीजिए ये वाले पेपर तैयार

Navodaya Vidyalaya Admission 2023 Schedule: साल 2023 में एडमिशन के लिए परीक्षा अप्रैल 2023 में आयोजित की जाएगी और उसके बाद मैरिट लिस्ट तैयार होगी. उसी से तय होगा कि एडमिशन होना है या नहीं होना है.

NVS Admission 2023: नवोदय विद्यालय में बच्चों का एडमिशन हो जाए तो फिर 12वीं तक की उनकी एजुकेशन की चिंता नहीं रहती है. आज हम बात कर रहे हैं कि अगर आपको अपने बच्चे का एडमिशन नवोदय विद्यालय में कराना है तो इसके लिए कौन कौन से डॉक्यूमेंट तैयार करने होंगे. सबसे पहली बात कि नवोदय विद्यालय में एडमिशन केवल छठी और नौवीं क्लास में होता है. नवोदय में एडमिशन के लिए स्टूडेंट्स को एक एडमिशन टेस्ट पास करना होता है. उसी से तय होता है कि एमडिशन होगा कि नहीं होगा.

Join Telegram Group

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

साल 2023 में एडमिशन के लिए परीक्षा अप्रैल 2023 में आयोजित की जाएगी और उसके बाद मैरिट लिस्ट तैयार होगी. उसी से तय होगा कि एडमिशन होना है या नहीं होना है. रिटिन टेस्ट की मैरिट लिस्ट आने के बाद उसमें नाम आ जाता है तो फिर कुछ डॉक्यूमेंट्स जमा करने होते हैं.

नवोदय प्रवेश 2023 कक्षा 6 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • परिणाम की घोषणा के बाद, चयनित छात्रों को नवोदय विद्यालय समिति द्वारा निर्धारित सभी प्रासंगिक दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे। नीचे हमने निम्नलिखित दस्तावेजों का उल्लेख किया है जो सत्यापन उद्देश्यों के लिए आवश्यक हैं।
  • डेट ऑफ बर्थ सर्टिफिकेट (जन्मतिथि प्रमाण पत्र, आधार कार्ड)
  • एनवीएस की शर्तों के मुताबिक एलिजिबिलिटी सर्टिफिकेट
  • ग्रामीण क्षेत्र अध्ययन सर्टिफिकेट
  • छठी में एडमिशन लेना है तो कक्षा 5वीं की मार्कशीट और 9वीं में लेना है तो 8वीं की मार्कशीट
  • निवास प्रमाण पत्र
  • एनआईओएस उम्मीदवारों के मामले में, ‘बी’ प्रमाण पत्र आवश्यक है
  • अन्य कोई आवश्यक प्रमाण पत्र
ये भी पढ़े :-  BSEB D.El.Ed Entrance Exam 2022 : डीएलएड में नामांकन के लिए प्रवेश परीक्षा कल से, महत्ब्पूर्ण दिशा-निर्देश जारी,download admit card

जो अपने बच्चे को नवोदय विद्यालय में एडमिशन दिलाना चाहते हैं उनके बच्चे ने क्लास 3, 4 और 5 की पढ़ाई गांव से की होनी चाहिए. इसके अलावा स्टूडेंट का 1 मई 2010 के बाद और 30 अप्रैल 2014 से पहले होना चाहिए.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *