Navodaya Class 6 Result 2022

Navodaya Class 6 Result 2022,to be released JNV Cut Off Marks for Admissions

Navodaya Class 6 Result 2022 नमस्कार दोस्तों जवाहर नवोदय विद्यालय कक्षा 6 में नामांकन के लिए जो स्टूडेंट परीक्षा दिए थे वह स्टूडेंट लगातार सर्च कर रहा है आखिरकार नवोदय विद्यालय कक्षा 6 का रिजल्ट कब जारी किया जाएगा और इसका Cut-off किया जाने वाला Navodaya Class 6 Result 2022 तो आइए आज के इस आर्टिकल में हम संपूर्ण जानकारी लेंगे इससे संबंधित रिजल्ट कैसे चेक करना है और कितना कटऑफ जाने वाला है जवाहर नवोदय विद्यालय समिति ने कक्षा 6 के प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित की है। परीक्षा 30 अप्रैल 2022 को पूरे भारत में आयोजित की गई है। जेएनवी द्वारा आयोजित परीक्षा के लिए 21 लाख से अधिक छात्रों को योग्य बताया गया है। नवोदय विद्यालय समिति ने आज कक्षा 11वीं की पार्श्व प्रविष्टि के लिए जेएनवीएसटी परिणाम की घोषणा की है।

JNV ने प्रवेश परीक्षा के लिए NVS कक्षा 6 का परिणाम ऑनलाइन घोषित किया है। परीक्षा परिणाम अब नवोदय स्कूल परिसर में भी देखा जा सकता है जहां आपने आवेदन किया है। सूची ऑनलाइन के साथ-साथ संबंधित स्कूल के नोटिस बोर्ड पर प्रदर्शित की जाती है।

आपको बताते चलें जवाहर नवोदय विद्यालय हर साल कक्षा 6 में प्रवेश के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है। नवोदय विद्यालय या जेएनवी केंद्र सरकार द्वारा संचालित आवासीय विद्यालयों की सबसे बड़ी श्रृंखला है। प्रवेश पाने की उम्मीद में हर साल 2 मिलियन से अधिक छात्र प्रवेश परीक्षा में भाग लेते हैं। और उसके बाद तो परीक्षा भी देते हैं परीक्षा देने के बाद उनका मेरिट लिस्ट भी तैयार किया जाता है और जिनका भी मेरिट लिस्ट में नाम आ जाती है उनका नामांकन ले लिया जाता है

 

देश में ग्रामीण क्षेत्रों के प्रतिभाशाली छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए नवोदय विद्यालय स्थापित किए गए हैं । जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों के 75% छात्रों को जेएनवी में प्रवेश मिलता है जबकि शेष 25% सीटें शहरी क्षेत्रों के छात्रों के लिए आरक्षित होती हैं। और अधिक जानकारी के लिए आपको मेरे साथ अंत तक इस आर्टिकल में बने हुए रहना होगा

 

आइए जानते हैं पैटर्न के बारे में प्रवेश परीक्षा पैटर्न के बारे में बात करते हैं। परीक्षा में मानसिक क्षमता, गणित और भाषा विषयों पर आधारित 80 प्रश्न थे। छात्रों को अधिकतम 100 अंक दिए जाएंगे।

JNVST Class 6 Admission Selection List 2022

The Jawahar Naovadya Vidyalaya Samiti will issue the JNVST Class 6 Selection List 2022 pdfs in the coming days. The JNVST Authority has not yet announced the date for releasing the JNVST Selection List. However, it will be made available as soon as possible on the JNV official website. The Naovadya Vidyalaya Class VI Selection List 2022 PDF will include the names of all of the students who have been chosen for admission to the institution.

Exam Name Jawahar Navodaya Vidyalaya Selection Test (JNVST)
Conducted by Navodaya Schools
Purpose Admission Test
Class 6th and 9th
Session 2022-23
Type of Exam Objective Type
Class 9th Exam Date 9th April 2022
Class 6 Exam Date 30th April 2022
JNVST Result 2022 Date May 2022
JNVST Class 6th Merit List Click here
JNVST Class 9 Merit List May 2022
Type of Post Sarkari Result
Official Website click here

 

 

Navodaya Class 6 Cut Off Score for Admissions

 

सबसे पहले, छात्रों को कट-ऑफ स्कोर के परिदृश्य को समझना चाहिए। कट-ऑफ अंक एक ऐसा अंक है जो एक छात्र को प्रवेश पाने के लिए पात्रता के लिए प्राप्त करने की आवश्यकता होती है। परीक्षा के बाद कई कारकों पर कट-ऑफ स्कोर तय किया जाता है जैसे प्रश्न पत्र कितना कठिन है, प्रवेश के लिए कितनी सीटें खाली हैं और इन सीटों पर कितने छात्र भाग ले रहे हैं

संभावित जेएनवीएसटी कक्षा 6 कट ऑफ

श्रेणी

संभावित कटऑफ

सामान्य (UR)

73%

अन्य पिछड़ा वर्ग (OBC)

69%

अनुसूचित जाति (SC)

63%

अनुसूचित जनजाति (ST)

58%

How to Check Navodaya 6 Class Cut off Marks 2022

 

जवाहर नवोदय विद्यालय का रिजल्ट 2022 कक्षा 6 (Navodaya Result 2022 Class 6) की जांच और डाउनलोड करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते है:

  • जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2022 की आधिकारिक वेबसाइट – nvsadmissionclasssix.in पर जाएं।

  • ‘View JNVST Class 6 result 2022 (Individual)’ पर क्लिक करें।

  • पंजीकरण संख्या और पासवर्ड दर्ज करें।

  • नवोदय परिणाम 2022 कक्षा 6 की जांच करने के लिए ‘सबमिट’ पर क्लिक करें

  • जवाहर नवोदय विद्यालय रिजल्ट 2022 Class 6th स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा।

  • एक प्रिंटआउट लें और nvsadmissionclasssix.in (Navodaya Result 2022 Class 6) परिणाम 2022 को सुरक्षित रखें।

छात्र, अब आप अपने जेएनवीएसटी कक्षा 6 के परिणाम 2022 की जाँच करने के लिए चरणों की जाँच कर सकते हैं जब भी यह जारी किया जाएगा। नवोदय.gov.in कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा परिणाम 2022 की बात करें तो छात्र may  2022 तक इसकी उम्मीद कर सकते हैं।

Navodaya Class 6 Result 2022

 

नवोदय विद्यालय समिति www.navodaya.gov.in कक्षा 6 मेरिट सूची 2022 को इसे डाउनलोड करने और एनवीएस 6 वीं कक्षा के परिणाम की जांच करने के लिए जारी करेगी। NVS कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा 30 अप्रैल 2022 को आयोजित की गई थी और कई छात्र परीक्षा में शामिल हुए थे। यदि आप उन हजारों में से एक हैं जिन्होंने ऑनलाइन आवेदन पत्र दाखिल किया और कक्षा 6 की प्रवेश परीक्षा में बैठे तो आप एनवीएस कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा परिणाम 2022 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। जवाहर नवोदय विद्यालय परिणाम कक्षा 6 डाउनलोड लिंक इस लेख में उपलब्ध होगा। आधिकारिक घोषणा के बाद।

www.navodaya.gov.in Result 2022 Class 6

 

नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in है और कक्षा 6 के छात्रों के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय परिणाम कट ऑफ मार्क्स के साथ मेरिट सूची के रूप में इस पर उपलब्ध होगा। जेएनवीएसटी कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए परीक्षा में उपस्थित होने वाले एक व्यक्तिगत छात्र को एनवीएस कक्षा 6 कट ऑफ 2022 स्कोर करना होगा जो www.navodaya.gov.in के साथ www.navodaya.gov.in पर उपलब्ध होगा। परिणाम 2022 कक्षा 6 भारत में, विभिन्न राज्यों और शहरों में 650+ से अधिक जवाहर नवोदय विद्यालय हैं। प्रवेश परीक्षा में बैठने वाले सभी उम्मीदवारों के लिए नवोदय कक्षा 6 का परिणाम जारी किया जाएगा।

Result Check Link Server-1

Server-2

Server-3

Server-4

JNVST Class 6 Merit List 2022

 

नवोदय विद्यालय समिति जवाहर नवोदय विद्यालय चयन परीक्षा (जेएनवीएसटी) 2022 कक्षा 6 उत्तीर्ण करने वाले उम्मीदवारों के लिए जेएनवीएसटी कक्षा 6 मेरिट सूची 2022 जारी करेगी। न्यूनतम योग्यता कुल या जेएनवीएसटी कक्षा 6 कट ऑफ 2022 को पूरा करने वाले छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। एनवीएस कक्षा 6 चयन सूची 2022। नवोदय विद्यालय समिति के अधिकारी मूल्यांकन प्रक्रिया शुरू होने के बाद नवोदय कक्षा 6 चयन सूची तैयार करेंगे। www.navodaya.gov.in मेरिट लिस्ट 2022 कक्षा 6 में जिन छात्रों का चयन या शॉर्टलिस्ट किया जाएगा, उन्हें भी रजिस्टर मोबाइल नंबर पर एक टेक्स्ट संदेश के साथ सूचित किया जाएगा।

नवोदय विद्यालय समिति कक्षा 6 प्रवेश परीक्षा परिणाम 2022 अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्या हम कक्षा 6 जेएनवीएसटी प्रवेश के लिए आरक्षण मानदंड जान सकते हैं?

कक्षा 6 जेएनवीएसटी प्रवेश के लिए आरक्षण मानदंड हैं: ग्रामीण क्षेत्र के छात्र- 75%, ओबीसी- 27%, एससी / एसटी- 50 दोनों के लिए, शारीरिक रूप से अक्षम- 3%, लड़कियां- 1/3 सीटें।

 

JNVST कक्षा 6 के परिणाम के बाद किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?

जेएनवीएसटी कक्षा 6 के परिणाम घोषित होने के बाद, उम्मीदवारों को आवश्यकता होगी: निवास प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र प्रमाण, श्रेणी प्रमाण पत्र / जाति प्रमाण पत्र, विकलांगता प्रमाण पत्र, एनवीएस पात्रता प्रमाण।

 

जेएनवीएसटी कक्षा VI परिणाम 2022 कब घोषित किया गया है?

यह आधिकारिक तौर पर जून 2022 में प्रकाशित हुआ है।

1 thought on “Navodaya Class 6 Result 2022,to be released JNV Cut Off Marks for Admissions”

  1. Pingback: JNVST Class 6 Result 2022, Release Download Result - STB RESULT

Leave a Comment

Your email address will not be published.