Mukhaymanti kanya utthan graduation pas online apply 2021-22! मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक 50000 के online apply चालू

Ekalyan scholarship bihar ! Mukhaymanti kanya utthan graduation pas online apply 2021-22!

Table of Contents

 

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

 

Ekalyan scholarship gradution online मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक :- बिहार सरकार के द्वारा 2018 में एक योजना की शुरुआत किया गया था! जिसका नाम है! Mukhyamantri kanya utthan yojana graduation pas scholarship मुख्यमंत्री कन्या उत्थान और स्नातक आपको बता दें

 

जो से स्टूडेंट बिहार के स्थाई निवासी हैं! और बिहार के किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से ba bsc b.com पास कर ली है! चाहे उनका स्ट्रीम कुछ भी हो! वैसे सभी छात्राओं को बिहार सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान ग्रेजुएशन पास स्कॉलरशिप के तहत 25000 राशि प्रोत्साहन के रूप में दिया जाता था!

लेकिन अब इसे बढ़ा करके 50,000 कर दिया गया! वैसे स्टूडेंट जो बिहार के किसी भी इंवर्सिटी से किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से बीए बीएससी बीकॉम पास करते हैं! किसी भी एस्ट्रीम से 1 अप्रैल 2021 के बाद उन्हें अब ₹50000 प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा! इसकी घोषणा माननीय श्री नीतीश कुमार जी ने एक चुनाव सभा के दौरान ने यह घोषणा किए थे!

 

और इसके लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है! Ekalyan ई कल्याण(http://edudbt.bih.nic.in/ के अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! और इसका लाभ आप ले सकते हैं इसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है जिसकी जानकारी आपको नीचे दी गई हैं!बस आप लास्ट में अब तक बने रहिए और आपको संपूर्ण जानकारी इसी पोस्ट में मिल जाएगी! तो आइए जानते हैं! मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक वालों के लिए ऑनलाइन अप्लाई कब से होगा!

ये भी पढ़े :-  Kanya Utthan Graduation Pass Online 2022, 50 हजार के लिए Online अप्लाई चालू, e kalyan लाभार्थी List Download 2022
how to chek status   click here

 

Mukhaymanti kanya utthan yojana graduation pas scholarship 50000 ke liye online apply kab se hoga 2021!

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान ग्रेजुएशन पास छात्राओं का लगातार इंतजार कर रही है! आखिरकार ई कल्याण का पोर्टल ऑनलाइन आवेदन करने के लिए कब से खुलेगा! बहुत सारी छात्राएं जो 2019 में और 2020 और 2021 में पास की है! ग्रेजुएशन उनका अब इंतजार है!25000 और 50000 के लिए ऑनलाइन अप्लाई कब से होगा! आपको बता दें बिहार के बहुत सारे यूनिवर्सिटी में अभी भी पार्ट 3 का एग्जाम चल रही है! और बहुत सारे इंवर्सिटी में ग्रेजुएशन कंप्लीट का रिजल्ट नहीं दिया गया है!

 

जिसके कारण अभी तक ऑनलाइन आवेदन चालू नहीं हुआ है! लेकिन बहुत ही जल्द आपका ऑनलाइन आवेदन चालू हो जाएगी! इसके लिए आप लगातार हमारे वेबसाइट को विजिट करते रहे! और आधिकारिक नोटिफिकेशन बहुत ही जल्द आ जाएगी!उसके बाद आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! आपको अब बता दे ऑनलाइन अप्लाई मार्च में ही चालू होना है लेकिन अभी तक e-kalyan के द्वारा कोई ऑफिशल नोटिफिकेशन जारी नहीं किया गया है! जैसे ही नोटिफिकेशन आएगी आपको इसी पोस्ट में देखने को मिल जाएगी!

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक ऑनलाइन 2022! mukhaymantri kanya uthan yojna graduation पास scholarship

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान ग्रेजुएशन पास प्रोत्साहन राशि के लिए कौन-कौन छात्राएं आवेदन नहीं कर सकती है! इसकी जानकारी के लिए आप बने रहें अगर आप भी यह सोच रहे हैं! क्या हम इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं!या नहीं कर सकते हैं तो आपको बता दें एक कल्याण के अधिकारी की वेबसाइट पर भी इसका मेंशन किया गया है! अगर आप बिहार के स्थाई निवासी हैं! और बिहार के किसी भी मान्यता प्राप्त कॉलेज से आप ग्रेजुएशन पास कर लिए हैं!

 

चाहे आप शादीशुदा हैं! या अनमैरेड (कुमारी) है! तो आप मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक पास प्रोत्साहन 25000 और 50000 के लिए आवेदन कर सकते हैं!

ये भी पढ़े :-  bihar post office GDS result 2022! GDS KA RESULT KAB AAYEGA !

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक! 25000 और 50000 किसको मिलेगा!

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान ग्रेजुएशन पास स्कॉलरशिप के लिए आपने ऑनलाइन आवेदन किए हैं! या फिर करने वाले हैं! तो आप यह सोच रहे हैं आखिर किस को ₹25000 प्रोत्साहन से मिलेगा!और किसको 50,000 यह जानकारी लेना बहुत ही जरूरी है! आपको बता दें वैसे स्टूडेंट जो 2018, 2019, 2020, मे ग्रेजुएशन पास किए है! तो आपको 25000 प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा! मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत,

 

और अगर आप 1 अप्रैल 2021 के बाद ग्रेजुएशन पास की है! तो आपको ₹50000 मुख्यमंत्री कन्या उत्थान ग्रेजुएशन पास स्कॉलरशिप के माध्यम से आपको दिया जाएगा! यह राशि सिर्फ वैसे छात्राओं को दिया जाता है! जो ग्रेजुएशन कंप्लीट कर लिए हैं! अगर आपको पार्ट वन या पार्ट 2 या फिर पार्ट 3 में है तो आप आवेदन नहीं कर सकते हैं! और यह जरूरी नहीं है!जो ग्रेजुएशन पास करने वाली छात्रा है! सिर्फ फर्स्ट डिवीजन वाली हो मुख्यमंत्री कन्या उत्थान ग्रेजुएशन पास स्कॉलरशिप का पैसा के लिए सिर्फ छात्राएं ग्रेजुएशन पास होना ही चाहिए! और इसमें डिवीजन का कोई मतलब नहीं है सिर्फ पास होना जरूरी है!

 

Mukhaymanti kanya utthan graduation pas online apply 2021-22! मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक ऑनलाइन आवेदन के लिए क्या – क्या डॉक्यूमेंट लगेगा!

 

जो छात्रा मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए चाहती है! उनके लिए नीचे डॉक्यूमेंट को लेकर के जानकारी दी गई है! आप ध्यान से इसे पढ़ें! और सिर्फ यही डॉक्यूमेंट आपका लगेगा अगर इसमें आप गलती करते हैं! तो फिर आपका फॉर्म जो है रिजेक्ट कर दिया जाएगा!

बिहार के किसी भी बैंक में खाता खुला होना चाहिए! और छात्रा के नाम का ही होना जरूरी है!

छात्राएं का फोटो और हस्ताक्षर हिंदी और इंग्लिश में!

आधार कार्ड फोटोकॉपी और आधार नंबर!

मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी!

फाइनल ईयर का मार्कशीट फोटो कॉपी!

हाल ही के बनाया हुआ आवासीय प्रमाण पत्र होना चाहिए और यह स्थाई होना चाहिए अगर आप अस्थाई लगाते हैं तो आपका फॉर्म रिजेक्ट हो जाएगी!

E-kalyan scholarship online apply kaise kare 2022! मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक के लिए ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें 2022

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार ग्रेजुएशन पास के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए चाहते हैं आपको निम्न स्टेप को फॉलो करना होगा! और आप ऑनलाइन आवेदन खुद से ही कर सकते हैं! तो आइए जानते हैं! कैसे ऑनलाइन आवेदन करना होगा!

ये भी पढ़े :-  Ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022! Graduation पास छात्राओं को 25-25 हजार रुपये मिलना चालू

सबसे पहले आपको ekalyan (http://edudbt.bih.nic.in/) के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा! जिसका लिंक नीचे दिया गया!

बस उसी लिंग पर आपके लिए करेंगे उसके बाद एक कल्याण का होम पेज ओपन होगा! और वहां पर तीन लिंग पर मिलेगी जिसमें 1 या 2 पर क्लिक करना होगा!

उसके बाद आपको न्यू ऑनलाइन अप्लाई करने का लिंक दिखाई देगा उसी लिंक पर आप के लिए करेंगे!

फिर वहां पर दिया गया जानकारी को अब सही से बढ़ेंगे और जानकारी भरने के बाद आप सम्मिट करेंगे!

जब आपको समिति करते हैं! उसके बाद आपने जो पासवर्ड क्रिएट किया है! और जो आपको आईडी मिला है! मैसेज और ईमेल के माध्यम से उसको डाल कर के आप लोग इन करेंगे! लॉग इन करने के बाद आपसे कुछ डॉक्यूमेंट मांगा जाएगा!

जिसकी जानकारी आपको ऊपर दिया गया था! आप वह सारी डॉक्यूमेंट को पीडीएफ के फॉर्मेट में अपलोड करेंगे अपलोड कर से करनी है! इसकी जानकारी आपको नीचे दी गई है!

 

फोटो का आकार 50 केबी से कम होना चाहिए। (निर्धारित आकार: 200 x 230 px)]    [हस्ताक्षर का आकार 20 केबी से कम होना चाहिए। (निर्धारित आकार: 140 x 60 px)]

 

[केवल Black & White Scan दस्तावेज की PDF फाइल ही अपलोड करे तथा फाइल का साइज 500 kb या उससे कम होना चाहिए ]

[केवल Black & White Scan दस्तावेज की PDF फाइल ही अपलोड करे तथा फाइल का साइज 500 kb या उससे कम होना चाहिए ]

 

How to chek mukhyamantri kanya utthan yojana status! मुख्यमंत्री कन्या उत्थान का स्टेटस कैसे चेक करें 2022

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक पास स्कॉलरशिप के लिए आपने ऑनलाइन आवेदन कर लिया! उसके बाद आप अपना समय समय पर करंट स्टेटस को चेक करते रहेंगे! आपका फॉर्म किस लेवल पर अभी पेंडिंग है! या फिर आगे बढ़ गया और पेमेंट कब तक आएगा! इसके लिए आपको सबसे पहले नीचे दिए गए! लिंक http://edudbt.bih.nic.in/ पर क्लिक करेंगे जिसमें लिखा हुआ है चेक स्टेटस!

 

सबसे पहले आप नीचे दिए गए चेक स्टेटस लिंक पर क्लिक करें!

उसके बाद आप अपना अकाउंट नंबर या फिर आधार नंबर को सेलेक्ट करेंगे!

 

अकाउंट नंबर या आधार नंबर को आपने सेलेक्ट किए हैं! उसके बाद आप अपना आधार नंबर या अकाउंट नंबर जो भी आप से सिलेक्ट किया है!

उसको सही से फिल करना है उसके बाद सर्च पर क्लिक करें सर्च पर क्लिक करने के बाद आपके सामने आपका करंट स्टेटस शो करेगा!

 

आप उसमें देख सकते हैं! आपका फॉर्म अभी कहां पर पेंडिंग पड़ा हुआ है! अधिक जानकारी के लिए आप मेरे युटुब चैनल को सब्सक्राइब कर ले वहां पर डेली आपको नई नई अपडेट मिलेगी!

 

 

yojna ka name  mukhaymantri kanya uthan yojana snatak bihar
online  date  march
online apply last date  soon
online apply link  click here
student login  click here
chek status  click here
official website link  click here
telegram link  click here
whatsaap group link  click here

 

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *