Matric Scholarship 2022

Matric Scholarship 2022 ! 10th Scholarship 2022 ! 1st, 2nd,3rd Division सभी को मिलेगा पैसा! इस दिन से Online apply चालू

Matric Scholarship 2022 ! 10th Scholarship 2022

नमस्कार दोस्तों बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप Matric Scholarship 2022 जो बिहार सरकार के द्वारा दिया जाता है! जिसके तहत सभी छात्र छात्राओं को ₹10000 दे कर के प्रोत्साहित किया जाता है! इसके लिए ऑनलाइन आवेदन कब से होगा और ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है! Matric Scholarship 2022  इसकी संपूर्ण जानकारी आपको इसी आर्टिकल में दी गई है!

बस आप इस आर्टिकल में अंत तक बने रहे हैं! और आपको 10th scholarship online form 2022! matric pass scholarship 2022,matric scholarship 2022! matric 1st division scholarship 2022 online apply! post matric scholarship online form 2022!Matric Scholarship 2022

bihar post matric scholarship online form 2022 की संपूर्ण जानकारी मिल जाएगी तो आइए जानते हैं बिहार बोर्ड मैट्रिक प्रथम श्रेणी का प्रोत्साहन राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन कब से होगा!

Matric Scholarship 2022, ekalyan scholarship online apply 2022

बिहार बोर्ड परीक्षा समिति के द्वारा मैट्रिक का रिजल्ट 31 मार्च को जारी किया गया! और बहुत सारे छात्र छात्राएं ने अच्छे नंबर से पास की है! और रिजल्ट आने के कुछ दिन बाद हो करके छात्र-छात्राएं यह जानकारी लेने की कोशिश कर रहे हैं!Matric Scholarship 2022

जो बिहार सरकार के द्वारा ₹10000 प्रोत्साहन राशि दिया जाता है! उसके लिए ऑनलाइन अप्लाई कब से होगा! और ऑनलाइन आवेदन कैसे करना है! और इसके लिए क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेगी! यह जानकारी लेने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं!

अगर आप भी यह जानकारी लेने के लिए चाहते हैं! तो यह पोस्ट आपके लिए है! बस आपको इस पोस्ट को अंत तक देखना है! और बिहार बोर्ड मैट्रिक स्कॉलरशिप की संपूर्ण जानकारी आपको इसी पोस्ट के माध्यम से दिया गया है!Matric Scholarship 2022

Bihar Board 10th scholarship online form 2022 kab se hoga?matric first division scholarship ke liye online aavedan kab se hoga 2022

 

विगत कई वर्षों से बिहार सरकार के द्वारा वैसे छात्र-छात्राएं जिन्होंनेMatric Scholarship 2022   मैट्रिक में फर्स्ट डिवीजन से मैट्रिक पास में करते हैं! उनको बिहार सरकार के द्वारा प्रोत्साहित करने के लिए और आगे की पढ़ाई को जारी रखने के लिए बिहार सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रोत्साहन योजना या,

कहे तो मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना का शुरुआत पहले ही कर दिया गया था!Matric Scholarship 2022 जिसके तहत प्रथम श्रेणी से पास करने वाली सभी छात्र छात्राएं को इस योजना के माध्यम से ₹10000 प्रोत्साहन राशि दिया जाता है! और लाभुक इसके लिए ई – कल्याण के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं!

और ऑनलाइन आवेदन करते समय कुछ डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है! जिसको छात्र-छात्राएं पहले से ही बनाकर अपने पास रख लेंगे! ताकि ऑनलाइन करते समय किसी तरह की समस्या ना हो! और समय रहते हुए वह ऑनलाइन आवेदन कर सके तो आइए जानते हैं! मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना Matric Scholarship 2022   के बारे में विस्तार से…

Matric Scholarship 2022

Matric First Division Scholarship 2022

बिहार बोर्ड मैट्रिक प्रथम श्रेणी से उतरी छात्र-छात्राएं अब Matric Scholarship 2022  जानकारी लेने के लिए बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं! आखिरकार ₹10000 के लिए ऑनलाइन आवेदन कब से लिया जाएगा? तो आपको बता दें शिक्षा विभाग के द्वारा बहुत जल्द ही मुख्यमंत्री बालक/ बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए Matric Scholarship 2022  ऑनलाइन आवेदन चालू करेगी!

और आपको बता दें, लाभार्थी इसके लिए ऑनलाइन आवेदन करेंगे! और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए ई कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर विजिट करेंगे! और वहीं से ऑनलाइन आवेदन करेंगे! जिसका लिंक नीचे दिया गया है! बॉक्स में और अगर आप भी ऑनलाइन आवेदन करने के लिए चाहते हैं! और डेट की जानकारी जाते हैं!

तो आपको बता दें बहुत जल्द ही मुख्यमंत्री बालक /बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए एक कल्याण के अधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन लिया जाएगा! वैसे आपको बता दें जो स्टूडेंट 2021 में मैट्रिक पास किए थे! वैसे स्टूडेंट के लिए पहले ही ऑनलाइन आवेदन चालू कर दिया गया था!

जिसकी आखिरी तिथि 31 मार्च 2022 तक दिया गया था! और वह स्टूडेंट ऑनलाइन आवेदन कर दिए अब इसके बाद वैसे बालक बालिका जिन्होंने 2022 में मैट्रिक पास की यह प्रथम श्रेणी से अब उनके लिए ऑनलाइन आवेदन बहुत जल्द ही चालू कर दिया जाएगा!

और इसकी जानकारी आपको इसी पोस्ट के माध्यम से दिया जाएगा! आप बस हमारे अधिकारिक वेबसाइट को समय-समय पर विजिट करते रहें! ताकि जो भी अपडेट आएगी सबसे पहले वह अपडेट आपको मिल जाएगी!Matric Scholarship 2022,Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2022 Online Date,Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2022 Online Apply

Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2022 Details?

Name of Scheme
मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना
Started by Government of Bihar
Beneficiary Matric 1st Division Boy & Girl Students
Application Mode Online
Article Category E Kalyan Matric Scholarship Bihar 2022
Download नोटिस लिंक  Click here
Official Website click here
Student list release click here

Matric First Division Scholarship 2022 किसको कितना प्रोत्साहन राशि मिलेगा?

Matric Scholarship 2022  मैट्रिक प्रोत्साहन राशि बिहार सरकार के द्वारा जो दिया जाता है! जिसके तहत गरीब और असहाय छात्र-छात्राएं को ₹10000 प्रोत्साहन राशि दिया जाता है! ऐसे में स्टूडेंट यह भी सोचते हैं! आखिरकार सिर्फ प्रथम श्रेणी वाले छात्र-छात्राएं को दिया जाता है! या फिर द्वितीय श्रेणी से जो बालक बालिका पास किया है!

उनको ₹10000 प्रोत्साहन राशि मिलेगा! या नहीं मिलेगा तो आइए जानते हैं! बिहार सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन राशि किसको किसको दिया जाएगा! सबसे पहले आपको बता दें अगर आप बिहार बोर्ड से मेट्रिक उतरी ने किया है! और आप ओबीसी के अंतर्गत आते हैं!

तो आपको बिहार सरकार के द्वारा मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत ₹10000 की प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा! और यह सिर्फ प्रथम श्रेणी के छात्र छात्राओं के लिए मान्य है! और अगर आप SC/ST से आते हैं और प्रथम श्रेणी से पास की है!

मैट्रिक या द्वितीय श्रेणी से मैट्रिक पास किया है! तो आपको बिहार सरकार के द्वारा प्रोत्साहन राशि जो मैट्रिक उत्तीर्ण करने पर Matric Scholarship 2022  दिया जाता है! यह राशि का लाभ आप भी ले सकते हैं! और इसके लिए आप भी ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! लेकिन आपको बता दें

वहीं से स्टूडेंट ही इस योजना का लाभ ले सकते हैं! जिनका परिवारिक आए डेढ़ लाख से कम होगा! सिर्फ वैसे ही बालक बालिकाओं को इस योजना का लाभ दिया जाएगा! और वह ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! Matric Scholarship 2022  मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के लिए ‘Matric First Division 10000 kab milega 2022 ! Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2021 Online Apply ! Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2022 List

 

बिहार मैट्रिक प्रथम श्रेणी छात्रवृत्ति 2022 के लिए पात्रता मानदंड

  • Matric Scholarship 2022
    1. बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा में सफल रहें
    2. उम्मीदवार को प्रथम श्रेणी के साथ परीक्षा में उत्तीर्ण
    होना चाहिए
    3.एससी/एसटी के लिए सेकेंड डिवीजन भी कर सकते
    हैं,
    4.इन सभी शर्तों को पूरा करने वाले आवेदक यह आवेदन दे सकते हैं

बिहार मैट्रिक प्रथम श्रेणी छात्रवृत्ति 2022 के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • 1. 10th मार्क शीट
    2. Adhar card
    3. आय प्रमाणपत्र
    4. जाती प्रमाणपत्र
    5. Students का बैंक खाते
    6. फोटो
    7. BANK IFSC CODE
    8. मोबाइल नंबर
  • ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले छात्रों को निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होती है
  • 1. छात्र के नाम पर बैंक खाता और बैंक शाखा का. आईएफएस कोड
    2. आधार नंबर
    3. मोबाइल नंबर
    4. 1.5 लाख कम का पारिवारिक आय प्रमाण पत्र

 

Online apply करने के बाद कितने दिन बाद पैसा आ जाती है खाते में

तो दोस्तों आपको हम बताते चलें जो मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के तहत ₹10000 की राशि दी जाती है! बिहार सरकार के द्वारा इसके लिए वित्तीय वर्ष में ही कुल मद की राशि दे दी जाती है! और फॉर्म जैसे-जैसे वेरीफाई होते जाता है!

उसके बाद सभी छात्र छात्राओं के बैंक अकाउंट में पैसा भेज दिया जाता है! और डॉक्यूमेंट में कहीं भी कुछ गड़बड़ी पाने पर फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाता है! यह भी हम बताएंगे जो फॉर्म रिजेक्ट होने पर क्या करना होगा! नीचे इसकी भी जानकारी मिल जाएगी! इसी पोस्ट में और हम आपको बता दें! ई कल्याण के माध्यम से फॉर्म अप्लाई होता है !

उसके बाद सभी छात्र छात्राओं को डीबीटी के माध्यम से पैसा ट्रांसफर किया जाता है! और आप ऑनलाइन अप्लाई करते हैं! उसके बाद आपको जो रिसिविंग मिला है! उसे कहीं भी जामा नहीं करना होता है! और आप अपने पास उसे प्रिंट आउट ले कर रख लेंगे! ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने पर वह आपकी काम आ सकती है!

Matric Scholarship 2022
मुख्यमंत्री बालक /बालिका प्रोत्साहन योजना किस माध्यम से पैसा भेजती है!

 

आपको बता दें मुख्यमंत्री बालक बालिका प्रोत्साहन योजना के माध्यम से शिक्षा विभाग के द्वारा डीबीटी के माध्यम से सभी छात्र छात्राओं के खाते में उनकी प्रोत्साहन राशि भेजी जाती है!

फॉर्म भरने के कितने दिन बाद पैसा आ जाती है!

तो आप लोग के मन में एक सवाल चलता होगा! फॉर्म अप्लाई करने के बाद कितने दिन तक में आपके अकाउंट में पैसा आ जाएंगे! तो हम आपको बताते चलें! शिक्षा विभाग की ओर से नोटिस रिलीज की गई थी जब! आप आवेदन करते हैं!

उसके बाद फॉर्म वेरिफिकेशन का कार्य खत्म होने के बाद पैसा भेज दिया जाता है! जब मुख्यमंत्री बालक बालिका योजना आई थी! उस समय बताया गया था! फॉर्म भरने के बाद 2 से 3 माह के अंदर! सभी बालक बालिकाओं के बैंक खाते उनकी प्रोत्साहन राशि भेज दी जाएगी!

लेकिन हम आपको बता दें जो फॉर्म वेरीफाई होने में! लगभग 2 से 4 माह लग जाती है! और उसके बाद पैसा आने में लगभग 5 से 6 मंथ भी लग सकता है! जैसे 2020 वाले स्टूडेंट का पैसा आया! तो इसी अनुसार से आपका भी पैसा फॉर्म वेरीफाई होने के बाद आना हो जाएगी!

आवेदन करने के बाद रिसिविंग स्कूल कॉलेज में जमा करना होता है क्या

आवेदन करने के बाद बालक बालिकाओं को अपना रिसिविंग कहीं जमा करने की जरूरत नहीं होती है! जैसे स्कूल या फिर कॉलेज! आपको यह रिसीविंग अपने पास ही रखना होता है! और ऑनलाइन आवेदन करने के बाद आपका फॉर्म ekalyan कार्यालय के पास चला जाता है! और वही वेरीफाई किया जाता है!

 

क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेगा!

ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको निम्न डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है! जो आपको नीचे बताए गए हैं!

  • .छात्र छात्राओं के खुद का अपना किसी भी बैंक में खाता खुला हुआ होना चाहिए!
    . बालक /बालिका का आधार नंबर
    . मैट्रिक का कुल मार्क
    . मोबाइल नंबर
    . परिवारिक आए डेढ़ लाख से कम होना चाहिए

कैसे करे आवेदन :-

  • . सबसे पहले आपको नीचे दिए गए official वेबसाइट पे click करना होगा!
  • . Click करने के बाद आप मुख्यमंत्री बालक /बालिका प्रोत्साहन योजना पे click करे!
  • . Click करने के बाद एक new पेज open होगा!
  • . उसके बाद आप अपना Registration नंबर और कुल मार्क्स डाल कर लॉगिन करे!
  • . लॉगिन करने के बाद आप माँगी गयी सारी जानकारी भरेंगे!
  • . अपना बैंक विवरण डालेंगे उसके बाद आधार कि जानकारी अपडेट करेगे!
  • तब आप आवेदन को फाइनल सबमिट कर देगे!
    .
  •  Last मे जमा किए गए आवेदन को आप प्रिंट कर अपने पास रख लेगे! ताकि भविष्य में जरूरत होने पे काम आएगा!
  • . फाइनल सबमिट के बाद आप अपना स्टैटस चेक करेगे जिसका लिंक आपको इसी पोस्ट में मिल जाएगी नीचे
  • बिहार scholarship योजना 2022 आवेदन के लिए क्या – क्या चाहिए!
  • . आवेदक बिहार राज्य के होना चाहिए!
    . आवेदक के पास आधार कार्ड और बिहार के किसी भी ब्रांच में खाता होना चाहिए ये अनिवार्य है!
    . आवेदक 10th Class पास होना चाहिए!
निम्न दस्तावेजों की जरूरत होती है! –

Matric Scholarship 2022  मुख्यमंत्री बालक /बालिका प्रोत्साहन योजना के माध्यम से क्लास 10th मे प्रथम श्रेणी से पास सभी छात्र – छात्राओं को एक साथ बिहार सरकार Dbt के माध्यम से उनके बैंक खाते में 10 हजार रुपये भेज दी जाती है! इस योजना का लाभ उठाने के लिए ekalyan की वेबसाइट के माध्यम से Online Apply करना होता है!

ऑनलाइन आवेदन के लिए निम्न दस्तावेज की जरूरत होती है!

. बैंक अकाउंट और Ifsc कोड बैंक अकाउंट आवेदक के नाम का ही होना चाहिए!
. मोबाइल नंबर
. आधार नंबर
. बैंक अकाउंट सिर्फ बिहार का ही मान्य है!
. 10th का मार्कसीट

नोट :- Matric Scholarship 2022 अगर आप इस योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं! तो आप एक बार ए-कल्याण के वेबसाइट पे जाकर लिस्ट में अपना नाम जरूर चेक कर ले! उसके बाद आप आवेदन करे! क्योंकि जिन छात्र – छात्राएं का नाम उस लिस्ट में शामिल नहीं होगा वो इसके लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं! अगर कोई और अपडेट आती है तो हम इस पोस्ट के माध्यम से समय – समय पे अपडेट देते रहेगे! Student बार – बार officials website पे विजिट करते रहे!

 

Payment details: Ekalyan Bihar matric first division scholarship 2022

Mukhyamantri Balika Protsahan Rashi Gen / OBC First Division Matric Pass 10,000 Rs/-
Chief Minister Vidyarthi Protsahan Yojana Gen & minority First Division Matric Pass 10,000 Rs/-
mukhymantri pichhada varg megha vriti Yojana BC Catogry Boys First Division Matric Pass 10,000 Rs/-
mukhymantri atyant pichhada varg megha vriti Yojana EBC Catogry Boys & Girls First Division Matric Pass 10,000 Rs/-
mukhymantri Sc / St Megha vriti Yojana SC/ ST Catogry Boys & Girls First Division Matric Pass 10,000 Rs/-
mukhymantri Sc / St Megha vriti Yojana SC/ ST Catogry Boys & Girls Second Division Matric Pass 8,000 Rs/-

Inter Pass Scholarship Online apply 2022 ! इंटर पास प्रोत्साहन राशि 2022 लिस्ट हुआ जारी Download

Ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022 ! Graduation वालीं 14000 छात्राओं का पैसा जारी

 

Ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022! Graduation पास छात्राओं को 25-25 हजार रुपये मिलना चालू
Bihar Board Matric First Division Scholarship 2022! बिहार से 10th 1st division पास वालो छात्रों पैसा मिलना चालू

Matric Scholarship 2022! 10th Scholarship 2022! Matric First Division Scholarship 2022! 10th Scholarship 2022 लिस्ट! Post Matric Scholarship! Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2022 Online Apply!Matric Scholarship 2022

 

Bihar Board Matric 1st Division Scholarship! 2022! Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2022 List! Matric First Division 10000 kab milega 2022
Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2022 List pdf! Matric first Division 10000 kab milega 2022Matric Scholarship 2022

Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2022! Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2022 Online Apply! Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2022 List! Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2022 List!Matric Scholarship 2022

E Kalyan Bihar Scholarship 2022 10th Pass! E Kalyan Bihar Scholarship 2022 10th Pass! 10th Pass Scholarship 2022! Bihar E Kalyan ka paisa kab aayega 2022! E Kalyan Ka paisa kab aayega 2022!Matric Scholarship 2022

10th Pass ka paisa kab milega 2022! Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2022 List! 10th Pass ka paisa kab milega 2022! 10th Scholarship 2022 लिस्ट! Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2022 List!Matric Scholarship 2022

Bihar Scholarship List! E Kalyan Scholarship 2022 last date! Bihar Board Matric 1st Division Scholarship 2022 List pdf! bihar scholarship 2021 -22 online last date! Inter 2nd Division Scholarship 2022!Matric Scholarship 2022

E Kalyan Bihar Scholarship 2022 Last Date,Matric Scholarship 2022
! 10th scholarship online form 2022! matric pass scholarship 2022,matric scholarship 2022! matric 1st division scholarship 2022 online apply! post matric scholarship online form 2022!Matric Scholarship 2022

bihar post matric scholarship online form 2022 ! bseb matric scholarship 2022,matric scholarship 2022 apply! bihar post matric scholarship online form 2022 kaise bhare!Matric Scholarship 2022

bihar 10th pass 10000 scholarship online form 2021 kaise bhare ! matric pass 10000 online apply 2022! post matric scholarship 2022,Matric Scholarship 2022

 

 

 

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.