LPG Price Today

LPG Price Today: सस्ते हुये गैस सिलेंडर? देश की जनता को मिली बड़ी राहत! यहां चेक करें ताजा रेट लिस्ट…

हर महीने की पहली तारीख को गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव किया जाता है। पिछले कई महीनों से गैस सिलेंडर की कीमतों राहत देखने को नहीं मिल रही है। इसके अलावा कई चीजों की कीमतों में भी बढ़ोतरी ने जनता की कमर तोड़ दी है।

ऐसे में इस महीने भी जनता को गैस की कीमतों से कुछ राहत मिलती दिखाई दे रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस महीने भी एलपीजी की कीमतों में बदलाव नहीं किया गया है।

Join Telegram Group

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

दरअसल, बीते कुछ महीनों की तरह इस महीने भी गैस की कीमतों में कुछ खास बदलाव देखने को नहीं मिल रहा हैं। ऐसे में राहत की बात ये है कि बढ़ती महंगाई के बीच एलपीजी की कीमतें स्थिर बनी हुई है। ऐसे में अगर आप इस महीने गैस सिलेंडर की बुकिंग कराने जा रहे हैं तो, उससे पहले अपने शहर में 14.2 किलो वाले सिलेंडर का रेट चेक कर लें।

इंडियन ऑयल ने जारी किए नए रेट्स  

हर महीने की तरह आज भी महीने की पहली तारीख को एलपीजी के नए रेट्स जारी कर दिए हैं। इंडियन ऑयल (IOCL) की वेबसाइट के अनुसार, आज घरेलू गैस सिलेंडर और कॉमर्शियल गैस सिलेंडर किसी भी तरह की गैस में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

वहीं, पिछले महीने कॉमर्शियल गैस सिलेंडर की कीमतों में 115.50 रुपये की कटौती हुई थी। पिछली 6 बार से लगातार 19 किलो वाले सिलेंडर की कीमतों में कटौती देखने को मिल रही थी।

महानगरों में घरेलू LPG की कीमत  

देश की राजधानी दिल्ली का बात करें तो 1 दिसंबर 2022 को यहां पर घरेलू गैस सिलेंडर का रेट 1053 रुपये है। इसके अलावा कोलकाता में 1079 रुपये, मुंबई में 1052.50 रुपये और चेन्नई में 1068.50 रुपये है।

महानगरों में कॉमर्शियल LPG की कीमत

ये भी पढ़े :-  Flipkart की गलती से 699 रूपये में बिक रहा 17 हजार रूपये वाला Realme का धांसू फोन

दिल्ली – 1744 रुपये

मुंबई – 1696 रुपये

चेन्नई – 1891.50 रुपये

LPG gas cylinder की ऐसे करें Booking और पाएं बंपर Cashback, जानिए कैसे उठाए लाभ!
Paytm समय-समय पर नए ऑफर्स अपने यूजर्स के लिए लाता है. अब पेटीएम Bharatgas, Indane और HP Gas के LPG सिलेंडर बुकिंग पर यूजर्स को कैशबैक दे रहा है।इस ऑफर ने लोगों को झूमने पर मजबूर कर दिया है। डिजिटल पेमेंट प्लेटफॉर्म पहली गैस सिलेंडर बुकिंग पर 15 रुपये का कैशबैक दे रहा है और वहीं पेटीएम वॉलेट के जरिए बुकिंग करने पर 50 रुपये का कैशबैक मिलेगा। पेटीएम के जरिए यूजर्स बुकिंग को ट्रैक भी कर सकेंगे।

Cashback Offers On LPG cylinder booking

Paytm ने 29 नवंबर यानी मंगलवार को यूजर्स के लिए नए कैशबैक ऑफर की घोषणा की है। LPG Cylinder बुक करने वालों के लिए यह शानदार ऑफर है। अगर पेटीएम पर नए यूजर हैं तो 15 रुपये कैशबैक पाने के लिए यूजर को ‘FIRSTGAS’ कोड का इस्तेमाल करना होगा।  वहीं अगर आप Paytm वॉलेट का इस्तेमाल करेंगे तो बुकिंग करने पर 50 रुपये का कैशबैक तभी मिलेगा, जब यूजर ‘WALLET50GAS’ कोड डालेगा।

पेटीएम यूजर्स को रजिस्टर्ड फोन नंबर और एडीशनल चार्जेस पर गैस रिफिल बुक करने की अनुमति दे रहा है। ट्रैकिंग के जरिए आप देखख सकते हैं कि आपने कब बुकिंग की है और कब तक सिलेंडर डिलीवर होगा। पेटीएम पर यह पूरी प्रक्रिया दिखाएगा।

पहली बुकिंग होते ही वो आपकी LPG कनेक्शन की पूरी डिटल्स को सेव कर लेगा। अगर आप दूसरी बार बुकिंग पर जाएंगे तो बार-बार LPG आईडी डालने की जरूरत नहीं पड़ेगी।  आइए बताते हैं पेटीएम से बुकिंग करने की पूरी प्रोसेस…

Paytm से LPG Cylinder कैसे बुक करें?

Step 1: Paytm ओपन करें और रिचार्ज और बिल भुगतान कैटेगरी के तहत ‘Book Gas Cylinder’ टैब पर जाएं।

ये भी पढ़े :-  Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल की कीमतों पर आया बड़ा अपडेट, 14 रुपये सस्ता होगा तेल, सरकार ने दी जानकारी!

Step 2: अब एलपीजी सिलेंडर सर्विस प्रोवाइडर को सिलेक्ट करें और फिर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर/17 अंकों की एलपीजी आईडी/उपभोक्ता संख्या दर्ज करें।

Step 3: भुगतान करके अपनी बुकिंग के साथ आगे बढ़ें।  आप भुगतान के अपने किसी भी पसंदीदा तरीके जैसे पेटीएम वॉलेट, पेटीएम यूपीआई, कार्ड और नेट बैंकिंग के माध्यम से भुगतान कर सकते हैं।

Step 4: पेमेंट करने के बाद आपकी बुकिंग कंफर्म हो जाएगी।  उसके बाद बताया जाएगा कि गैस सिलेंडर 2 से 3 दिन में डिलीवर हो जाएगा।

देश की आम जनता महंगाई से बहुत ज्यादा परेशान है। खाने पीने की चीजों से लेकर गैस के दामों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसी बीच सरकार के तरफ से एक अच्छी खबर सामने आई है। दरअसल केंद्र सरकार जल्द ही गैस सस्ती करने के लिए प्लान बना रही है।

इस समय LPG गैस की कीमतों में काफी तेजी देखने को मिल रही है। लेकिन अब बहुत जल्द सरकार इसे सस्ती करने की दिशा में काम कर रही है। जिससे आम जनता को गैस की महंगी कीमतों से थोड़ी राहत मिल सकती है।

गैस की तय हो सकती है मूल्य सीमा
गैस की कीमतों की समीक्षा करने वाली कमेटी की तरफ से एक प्लानिंग की जा रही है, जिसके तहत सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियों के ओल्ड फील्ड से निकलने वाली प्राकृतिक गैस की मूल्य सीमा तय करने करने का फैसला लिया जा सकता है। इसको लेकर सिफारिश की जा सकती है। सरकार के इस फैसले से सीएनजी और पीएनजी दोनों की ही कीमतों में गिरावट आएगी।

सरकार के सामने जल्द पेश होगी रिपोर्ट
न्यूज एजेंसी के मुताबिक, योजना आयोग के पूर्व सदस्य किरीट एस पारेख की अध्यक्षता वाली कमेटी अपनी मीटिंग पर काम कर रही है और इसको आखिरी रूप दे रही है। माना जा रहा है कि समिति जल्द ही अपनी रिपोर्ट सरकार को पेश कर सकती है।

ये भी पढ़े :-  Petrol Diesel Lpg Price in India : 7वें आसमान से पेट्रोल-डीजल गैस के दाम में भारी गिरावट ।। अभी-अभी बड़ा फैसला लिया गया

अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक, समिति 2 अलग-अलग तरह के मूल्य निर्धारण व्यवस्था को बढ़ावा दे सकती है। इसके साथ ही ONGC और OIL India Limited के ओल्ड फील्ड से निकलने वाली गैस की कीमतों को लेकर भी मूल्य सीमा तय करने की बात की जा रही है।

इसके साथ ही मुश्किल क्षेत्रों के लिए अलग फॉर्मूले का भी सुझाव दिया जा सकता है। क्षेत्र के हिसाब से सरकार अलग-अलग तरह के फॉर्मूले बनाने पर काम कर रही है। साथ ही उम्मीद की जा रही है कि उच्च दरों पर भुगतान के मौजूदा फॉर्मूले को बनाए रखने की संभावना है।

उत्तर प्रदेश में एलपीजी की कीमत( today lpg gas cylinder price in up)

अभी यूपी में एलपीजी की कीमत 14.2 किलोग्राम क्षमता वाले गैस सिलेंडर की कीमत 937.50 रुपये है। पिछले महीने की कीमत की तुलना में कीमत में 15 रुपये की बढ़ोतरी हुई है। 14.2 किग्रा, 5 किग्रा, 19 किग्रा, 47.5 किग्रा सिलिंडर के लिए भी एलपीजी सिलेंडर रेट उपलब्ध हैं!

एलपीजी सिलेंडर वाणिज्यिक और घरेलू दोनों उद्देश्यों के लिए आता है। स्पष्ट कारणों से उत्तर प्रदेश में वाणिज्यिक एलपीजी सिलेंडर की कीमत घरेलू सिलेंडर की तुलना में अधिक है। राज्य में सब्सिडी वाले और गैर-सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत अलग-अलग हो सकती है और साथ ही अलग-अलग ग्राहक अगर वे सरकार को अपनी सब्सिडी छोड़ देते हैं।

राज्य की राजधानी में दोनों सिलेंडरों की कीमत अब तक समान है। एलपीजी की दर वैश्विक बाजार में कच्चे तेल की कीमत और डॉलर के मुकाबले रुपये की मुद्रा के मूल्य पर निर्भर करती है। इंडेन, एचपी और भारत गैस जैसी राज्य संचालित तेल विपणन कंपनियां मुद्रा और वैश्विक कच्चे तेल की कीमत के अनुसार मासिक आधार पर कीमतों में संशोधन करती हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *