LPG New Rate Today: फिर से बढ़ गए एलपीजी के दाम, यहाँ देखें नए रेट

LPG New Rate Today: लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस (एलपीजी गैस) का अधिकांश उपयोग खाना पकाने के लिए किया जाता है और यही कारण है कि एलपीजी गैस को रसोई गैस के नाम से भी संबोधित किया जाता है। हमारे देश के मध्यम तथा निम्न वर्गीय परिवारों को जानकर खुशी होगी कि नवंबर माह में एलपीजी की कीमतों पर किसी भी प्रकार की बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली है तथा यह डाटा भारत की टॉप मेट्रो सिटी एवं राजधानियों का है। जिसमें एलपीजी गैस की कीमत अक्टूबर एवं नवंबर माह में समान रूप से प्रदर्शित हो रही हैं यह तय होता है कि एलपीजी / लिक्विफाइड पेट्रोलियम गैस के रेट अभी थमें हुए हैं इसीलिए आपको अधिक चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है।

एलपीजी न्यू रेट टुडे के आधार पर आपको सूचित कर दें कि 14.2 किलोग्राम भार वाले गैस सिलेंडर की कीमत में किसी प्रकार के बदलाव नहीं आए हैं और जैसे अक्टूबर माह में एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें थी वही कीमतें आज नवंबर माह में भी समान रूप से है। हमारे देश की टॉप मेट्रो सिटी / राजधानियों में 14.2 किलोग्राम भार वाले गैस सिलेंडर की सर्वाधिक कीमत पटना में ₹1151 तथा हैदराबाद में ₹1105 आंकी गई है और वही गैस सिलेंडर की न्यूनतम कीमत देश की राजधानी दिल्ली में ₹1053 निर्धारित है.

Join Telegram Group

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

Table of Contents

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

हम आपको बता दें कि एलपीजी गैस की कीमतों में क्षेत्र अनुसार बदलाव देखने को मिलते हैं तथा पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय भारत के अधीन संचालित एचपी गैस, इंडियन, एमपीआरएल, भारत पैट्रोलियम, इंडियन ऑयल आदि गैस कंपनियां 05 किलोग्राम, 14.2 किलोग्राम, 19 किलोग्राम आदि भार वाला एलपीजी गैस सिलेंडर निर्धारित कीमतों पर उपलब्ध करवाती है और समय-समय पर एलपीजी गैस न्यू रेट में बदलाव भी किए जाते हैं तथा पिछले एक माह से एलपीजी गैस की कीमतों में बदलाव देखने को नहीं मिले हैं और यदि आप एलपीजी न्यू रेट टुडे की अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो हमारे साथ ध्यान पूर्वक बने रहे।

एलपीजी न्यू कनेक्शन के लिए आवश्यक दस्तावेज

1.पासपोर्ट साइज फोटो
2. आधार कार्ड
3. राशन कार्ड
4. हस्ताक्षर
5. फिंगरप्रिंट
6. बैंक पासबुक
7. आय प्रमाण पत्र
8. जाति प्रमाण पत्र
9. निवास प्रमाण पत्र
10.सामग्र आईडी आदि

एलपीजी गैस कनेक्शन के लिए योजना

हमारे भारत देश के मध्यम तथा निम्न वर्गीय परिवार में निवास करने वाले आर्थिक रूप से कमजोर तथा बेसहारा महिलाओं के जीवन में बदलाव करने के प्रयास में उनके लिए प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की गई तथा इस योजना के माध्यम से पात्र महिलाओं को मुफ्त में एलपीजी गैस कनेक्शन करवाई जा रही है तथा शुरुआती तीन रिफिल मुफ्त में उपलब्ध करवाए जाते हैं तथा अन्य रिफिल पर सब्सिडी भी उपलब्ध करवाई जाती है और प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़ी अन्य आवश्यक जानकारी के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.pmuy.gov.in/) का चयन कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :-  PM Kisan 13 Kist Kab Aayegi 2023 : अभी-अभी आया नोटिस किसानो का पैसा आना शुरू 2-2 हजार रुपये

एलपीजी गैस न्यू रेट टुडे विवरण

LPG New Rate Today : पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय, भारत के अधीन एलपीजी गैस न्यू रेट टुडे का निर्धारण किया जाता है तथा काफी लंबे समय से गैस की कीमतों में बदलाव नहीं किए गए हैं क्योंकि पिछले माह अक्टूबर में एलपीजी गैस की जो कीमतें थी वही कीमतें नवंबर माह में भी देखने को मिल रही है अर्थात एलपीजी गैस की कीमतें अभी थमी हुई है। एलपीजी गैस 05 किलोग्राम, 14.2 किलोग्राम, 19 किलोग्राम आदि भार वाले गैस सिलेंडर की जो कीमती कीमतें पिछले माह में थी वही इस माह भी समान रूप से निर्धारित हैं।

एलपीजी गैस न्यू रेट के अनुसार आपको सूचित कर दें कि देश की सबसे बड़ी मेट्रो एवं राजधानियों में अक्टूबर एवं नवंबर माह की कीम पर समान रूप से देखी जा रही है तथा नई दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, गुड़गांव, नोएडा, बेंगलुरु, हैदराबाद, जयपुर, लखनऊ, पटना, त्रिवेंद्रम आदि की कीमतें पिछले माह की कीमतों के अनुसार थमी हुई है तथा कुछ राज्यों/ क्षेत्रों की कीमत निम्नलिखित है :-

क्र. सं. राज्य स्थान एलपीजी गैस न्यू रेट (रुपए में)
1 मध्यप्रदेश भोपाल 1058.50
2 गुजरात गांधीनगर 1060.50
3 महाराष्ट्र मुंबई 1052.50
4 उत्तर प्रदेश नोएडा 1050.50
5 राजस्थान जयपुर 1056.50
6 बिहार पटना 1151
7 असम गुवाहाटी 1102
8 हरियाणा गुड़गांव 1061.50
9 पंजाब जालंधर 1086
10 वेस्ट बंगाल कोलकाता 1079

FAQ’s – LPG New Rate Today

एलपीजी गैस न्यू रेट के लिए पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट कौन-सी है ?

https://mopng.gov.in/en

न्यू एलपीजी गैस कनेक्शन मुफ्त में कैसे प्राप्त करें ?

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से महिलाओं को मुफ्त में न्यू एलपीजी गैस कनेक्शन प्राप्त हो सकते हैं।

ये भी पढ़े :-  PM Kisan 12th Kist Ka Paisa: कुछ ही देर बाद किसानों के खाते में आएगी 12वीं किस्त का पैसा, ऐसे चेक करें स्टेटस

एलपीजी न्यू रेट टुडे क्या है ?

नई दिल्ली ₹1053 : मुंबई ₹1052.50 : चेन्नई ₹1068.50

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *