Lpg Gold petrol Price

Lpg Gold Petrol Price के दाम से Gold की बिक्री तक… एक अप्रैल से होने वाले हैं ये 6 बड़े बदलाव… आप पर होगा सीधा असर

LPG के दाम से सोने की बिक्री में अप्रैल से होने वाली है बहुत सारे ऐसे बदलाव जिस में क्या आपको नुकसान होगा या फायदा होगा तो इसके बारे में संपूर्ण जानकारी आइए विस्तार से जानते हैं……

Lpg Gold petrol Price

 

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

Lpg Gold petrol Price  हम सभी जानते हैं कि प्रत्येक महीने के पहले सप्ताह मैं ही बहुत सारे ऐसे बदलाव देखने को मिलते ही रहती है और इन सभी में बहुत सारे फाइनेंसियल हेल्थ को भी प्रभावित करने में एक योगदान रहता है आपको बता दें अब अप्रैल के महिला शुरू होने जा रही है और नए वित्तीय वर्ष 2023- 24 मे आपको बता दें कि थोड़ा सा बदलाव देखने को मिलेगी आपको बता दें कि 1 अप्रैल से गैस सिलेंडर के भाव में अब बदलाव देखने को मिल सकती है और आपको जानकारी के लिए बता दें कि सोने की खरीदारी के लिए अब नया नियम लागू कर दिया जाएगा आइए जानते हैं कौन-कौन से बदलाव होने वाले हैं विस्तार से

प्रथम बदलाव

 

जानकारी के लिए आप सभी पाठकों को बता दें कि सरकारी गैस कंपनियों के द्वारा प्रत्येक महीने के शुरुआत में ही दामों में बदलाव किया जाता है जैसे कि आप सभी जानते हैं कि मार्च के महीने में सभी कस्टमर यानी गैस सिलेंडर उपयोगकर्ताओं को थोड़ा सा अपना जेब ढीला करना पड़ गया था और घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये की, जबकि कमर्शियल सिलेंडर के दाम में 350 रुपये का इजाफा किया गया था. 1 तारीख को भी इनकी कीमतों में संशोधन किया जा सकता है. 

ये भी पढ़े :-  GAS Cylinder Price Change : अप्रैल से गैस सिलेण्डर 500 रुपये मे सीएम का बडा ऐलान खुशखबरी, नया रेट देखें ?

 

LPG के साथ ही CNG-PNG की दामों में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है लेकिन ताजा रिपोर्ट की मानें तो सीएनजी और एलपीजी के रेट बढ़ने का सबसे ज्यादा संभावना बन रही है साथ-साथ डीजल पेट्रोल के भाव में भी कोई बदलाव देखने को मिल सकती है

दूसरा बदलाव

 

जानकारी के लिए आप सभी को बता दें कि अगर आप ही सोना चांदी खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको यह जानकारी लेना बेहद ही जरूरी है कि 1 अप्रैल के बाद से सोना चांदी की खरीददारी का नियम भी बदलने वाला है. कंज्यूमर मिनिस्ट्री के मुताबिक, नए नियम के तहत 31 मार्च, 2023 के बाद 4 अंकों के हॉलमार्क यूनिक आइडेंटिफिकेशन (HUID) वाले आभूषणों की बिक्री पर रोक लग जाएगी और 1 अप्रैल 2023 से सिर्फ 6 डिजिट वाले हॉलमार्क HUID वाली जेवर ही केवल बिकेगी लेकिन कस्टमर अपनी पुरानी ज्वेलरी को बिना हॉलमार्क के भी बेच सकेंगे.

तीसरा बदलाव

 

Budget 2023 में हाई प्रीमियम वाले इंश्योरेंस के माध्यम से कमाई करने वाले को भी अब टैक्स देना पड़ सकता है इसके तहत अगर आपके इंश्योरेंस का सालाना प्रीमियम 5 लाख से ज्यादा है तो, उससे होने वाली कमाई पर टैक्स लगेगा. अभी तक इंश्योरेंस से होने वाली रेग्युलर इनकम पूरी तरह टैक्स फ्री होती थी. इसका फायदा हाई नेटवर्थ इंडिविजुअल्स (HNI) को मिलता था. यह नियम भी 1 अप्रैल 2023 से लागू होने जा रहा है.

चौथा बदलाव

 

अप्रैल की शुरुआत के साथ ही फिजिकल गोल्ड को ई-गोल्ड या ई-गोल्ड को फिजिकल गोल्ड में कन्वर्ट कराने पर आपको कोई कैपिटल गैन टैक्स (Capital Gain Tax) नहीं देना होगा. कैपिटल गैन टैक्स से निजात दिलाए जाने का ऐलान भी बजट भाषण के दौरान किया गया था. हालांकि, अगर आप कन्वर्जन के बाद इसे Gold को बेचेंगे, तो आपको LTCG के नियमों के तहत टैक्स देना होगा.

ये भी पढ़े :-  सहारा निवेशकों को वापस मिलेंगे पैसे, जब्त रकम से SC ने रिलीज किए 5000 करोड़

पांचवां बदलाव

 

नए वित्त वर्ष के साथ अन्य कई बदलाव भी देखने को मिलेंगे. लग्जरी कारें (Luxry Cars)  खरीदना महंगा होने वाला है. दरअसल, देश में BS-6 का पहला स्टेज खत्म होने वाला है और दूसरा स्टेज शुरू होने जा रहा है. इसके तहत कारों को नए नियमों के तहत अपडेट करने पर आने वाला वाले खर्च की भरपाई के लिए ऑटो कंपनियों ग्राहकों पर भार बढ़ा सकती हैं. इसके चलते 1 अप्रैल के बाद गाड़ी खरीदना महंगा हो सकता है.

और आपको बताते चलें कि अप्रैल में Banking Holiday की भरमार रहेगी. 16 दिन बैंकों में कामकाज नहीं होगा. इनमें रविवार और दूसरे व चौथे शनिवार का अवकाश होता है लेकिन इन सभी छुट्टियों के दिनों में आप ऑनलाइन बैंकिंग का काम कर सकते हैं

छठा बदलाव

 

एक अप्रैल 2023… इस तारीख से जरूरी दवाओं की कीमत बढ़ जाएगी. पेनकिलर, एंटी-बायोटिक, एंटी-इन्फेक्टिव और कार्डिएक की दवाएं महंगी हो जाएंगी. इनकी कीमत एक अप्रैल से 12 फीसदी तक बढ़ जाएगी. दवाओं की कीमतें घटाने-बढ़ाने का काम ने नेशनल फार्मास्यूटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (NPPA) करती है.

LPG Price Official Website  Click Here
Gold Official Website Click Here
Petrol-Dijal Official Website Click Here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *