LPG Gas Subsidy

LPG Gas Subsidy : नए साल में रसोई गैस सिलेंडर पर फिर शुरू होगी सब्सिडी!

LPG Gas Subsidy : नए साल पर एलपीजी उपभोक्ताओं के लिए बड़ी खुशखबरी है। नए साल में केंद्र सरकार एक बार फिर एलपीजी गैस सिलेंडर पर सब्सिडी योजना को शुरू करने जा रही है। इससे रसोई गैस उपभोक्ताओं के बैंक खाते में डीबीटी के माध्यम से सीधे सब्सिडी की राशि ट्रांसफर की जाएगी।

मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो करीब ₹300 की सब्सिडी रसोई गैस ग्राहकों को दिया जा सकता है। जिससे घरेलू गैस की कीमतों में सीधे ₹300 की कटौती हो पाएगी। जहां अभी रसोई गैस की कीमत 1000 के आसपास है वही ₹300 की कटौती से रसोई गैस की कीमत ₹600 तक देश के विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्ध हो जाएगा इससे ग्राहकों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है।

Subsidy योजना शुरू होने के बाद सभी उपभोक्ताओं के खाते में ₹303 की सब्सिडी डायरेक्ट डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में भेजा जाएगा। इससे घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में ₹300 की बड़ी कटौती हो जाएगी। देश के विभिन्न राज्य झारखंड, मध्य प्रदेश सहित पूर्वोत्तर के कई राज्यों में पहले से ही घरेलू गैस सिलेंडर पर सब्सिडी दी जाती है।

इसलिए केंद्र सरकार ने देश के अन्य राज्यों में भी सब्सिडी शुरू करने की योजना पर काम शुरू कर दिया है। वित्त मंत्रालय की मंजूरी मिलने के बाद सरकार पेट्रोलियम कंपनी के डीलर को ₹303 की सब्सिडी देगी और एलपीजी सिलेंडर पर इतनी ही छूट मिलेगी। जिससे अब ₹1000 में मिलने वाले गैस सिलेंडर की कीमत ₹300 कम यानी कि करीब 600 से ₹700 तक हो जाएगी।

Join Telegram Group
ये भी पढ़े :-  Old Coin And Notes Sell : अगर आपको पास भी है ये पुराने नोट और सिक्कें हैं तो मिलेंगे लाखों यहाँ से फटाफट कॉल करें।

अब QR Code के साथ आएंगे घरेलू सिलेंडर :

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा कि तरलीकृत पेट्रोलियम गैस (LPG) सिलेंडर जल्द ही क्यूआर कोड के साथ आएंगे जो घरेलू सिलेंडर को रेगुलेट करने में मदद करेंगे. कोड-आधारित ट्रैक एंड ट्रेस पहल चोरी के मुद्दों को हल करने और सिलिंडरों के बेहतर इन्वेंट्री प्रबंधन को ट्रेस करने और सुनिश्चित करने के लिए बढ़ावा देगी.

क्या है QR?

बता दें कि QR (Quick Response) कोड एक डिजिटल समाधान है. यह मशीन-पठनीय ऑप्टिकल लेबल होते हैं, जिनमें उस वस्तु के बारे में विवरण होता है जिससे वे जुड़े होते हैं. ऐसे में QR को स्कैन कर सिलेंडर से जुड़ी सारी जानकारियां हासिल की जा सकती है. ऐसे में किसी भी धोखाधड़ी से भी बचा जा सकता है. QR Code को अपने मोबाइल की मदद से स्कैन किया जा सकता है और फटाफट जानकारी हासिल की जा सकती है.

ये मिलेंगे फायदे :

वहीं इस पहल से चोरी के मुद्दों का मुकाबला करने में भी मदद मिलने की उम्मीद जताई जा रही है. साथ ही इस QR कोड में सिलिंडरों के लिए सुरक्षा प्रदान करने, उनके सुरक्षा परीक्षणों के बारे में जानकारी होने और ग्राहक सेवा को बढ़ाने के साथ ही अन्य चीजों के बारे में जानकारी होने की उम्मीद है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *