Lpg Petrol Diesel Today Price 2023

LPG Gas Price: घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में भारी गिरावट, बड़ी अपडेट

LPG Gas Price देश भारत में महंगाई की मार पिछले कई सालों से लोगों परेशान करके रखी हुई है और महंगाई तो समझो आसमान छू रही है किसी भी अच्छी खबर निकल कर के आई है अगर आप अभी एलपीजी गैस का प्रयोग करते हैं अपने घर में या डीजल पेट्रोल गाड़ी में आप भी चलाते हैं तो आप तमाम लोगों के लिए एक अच्छी खबर निकल कर क्या रही है पूरी जानकारी विस्तार से लेने के लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़ना चाहिए और आज का क्या है डीजल पेट्रोल और गैस का दाम इसके बारे में पूरी डिटेल से बताई गई है इसी पोस्ट के माध्यम से यह जानते हैं विस्तार से

आप तमाम पाठकों को स्वागत है आज के इस आर्टिकल में आपको घरेलू गैस के दाम और डीजल पेट्रोल के ताजा दाम के बारे में जानकारी लेने के लिए इस आर्टिकल को जरूर अंत तक पढ़े और अंत तक मे आपके क्षेत्र में क्या है आज का डीजल पेट्रोल और घरेलू गैस के दाम इसके बारे में जानकारी मिलेगी 

LPG Gas Price : पूरे भारत मे गैस सिलेंडर की कीमत घटनी शुरू

देशभर के करो एलपीजी गैस सिलेंडर का उपयोग करने वाले उपभोक्ताओं के लिए अच्छी खबर निकल कर के आ रही है आपको बता दें कि अगर आपके पास कमर्शियल गैस कनेक्शन है या फिर घरेलू गैस कनेक्शन है तो आप तमाम लोगों के लिए अच्छी खबर निकल कर के आ रही है कि आपको बता दें पिछले वर्ष और इस वर्ष भी धीरे-धीरे गैस के दाम में वृद्धि होती चली गई लेकिन इसी बीच केंद्र की सरकार के द्वारा इसी हफ्ते एक बहुत बड़ा निर्णय दिया जाएगा जिसमें सभी गैस सिलेंडर उपभोक्ताओं के लिए राहत मिलेगी इसके लिए केंद्र सरकार अच्छी पहल कर रही है

Join Telegram Group
ये भी पढ़े :-  Petrol Diesel Lpg Price: 7वें आसमान से पेट्रोल-डीजल गैस के दाम में भारी गिरावट ।।

जिस नियम के अनुसार पूरे देश भर में एलपीजी गैस के दाम को घटाया जाएगा। और भारत के प्रत्येक राज्य में एलपीजी गैस 110 से 150  रुपए सस्ते की कीमत पर मिलेगी । फिलहाल ये नियम कब लगने वाला है। इसके बारे में जानकारी हमारी इसी आर्टिकल में दिया गया है। आप लोग उसे शुरू से लेकर अंत तक पढ़े।

 LPG Gas Price नया नियम लागू

एलपीजी गैस के उपयोगकर्ताओं के लिए केंद्र सरकार ने एक बहुत ही बड़ा नियम का घोषणा किया है। केंद्र सरकार की माने तो देशभर में एलपीजी गैस के उपयोगकर्ताओं को अपने गैस कनेक्शन के साथ मिले हुए पासबुक को लेकर के ई केवाईसी करवाना है। कि केवाईसी करवाने के बाद सभी एलपीजी गैस उपयोगकर्ताओं को गैस की कीमत में कमी देखने को मिलेगी। और ईकेवाईसी करवा लेने से उपयोगकर्ताओं को गैस के साथ मिलने वाली सब्सिडी का भी लाभ मिलेगा। तो एलपीजी गैस के सभी उपयोग करता है। जितना जल्दी हो सके अपने नजदीकी एलपीजी गैस एजेंसी के सेंटर पर जाएं, और अपना ईकेवाईसी अवश्य करा लें।

 LPG Gas Price In Delhi

एलपीजी गैस के मूल्यों के बारे में बात करें, तो सबसे पहले हम बात करेंगे भारत की सबसे जानी-मानी शहर दिल्ली के बारे में दिल्ली भारत की राजधानी है। और यहां पर करोड़ों की संख्या में एलपीजी गैस के उपयोग करता मौजूद हैं। ऐसे में दिल्ली के नागरिक भी एलपीजी के बढ़ते हुए दामों को लेकर के हमेशा से ही परेशान रहते हैं। केंद्र सरकार के नए नियम के अनुसार जहां दिल्ली मे पहले 19 लीटर के कमर्शियल गैस की कीमत ₹1859 था। नए नियम के अनुसार कमर्शियल गैस के सारे उपयोगकर्ताओं को यहीं गैस सिलेंडर 1744 रुपए में दिया जा रहा है।

 LPG Gas Price In Mumbai

मुंबई में भी एलपीजी गैस के उपयोगकर्ताओं की कोई कमी नहीं है मुंबई घनी आबादी वाला क्षेत्र है। जहां पर करोड़ों की संख्या में लोग वास करते हैं। और एलपीजी गैस का उपयोग भी करते हैं। मुंबई में एलपीजी गैस के वर्तमान प्राइस के बारे में बात करें। तो अभी मुंबई में 19 लीटर के कमर्शियल गैस की कीमत 1696 रुपए निर्धारित है। 16 ₹100 का भुगतान करने के बाद कोई भी एलपीजी उपयोगकर्ता 19 लीटर का कमर्शियल गैस आसानी से प्राप्त कर सकता है।

ये भी पढ़े :-  Petrol Diesel Lpg Price in India : 7वें आसमान से पेट्रोल-डीजल गैस के दाम में भारी गिरावट ।। अभी-अभी बड़ा फैसला लिया गया

 LPG Gas Price In Chennai & Kolkata

एलपीजी गैस की कीमतों के बारे में बात हो रही है। और मुंबई तथा चेन्नई की बात ना की जाए तो शायद हमारा यह लेख अधूरा माना जाएगा। यहां हम बताने वाले हैं। कि एलपीजी गैस की कीमत फिलहाल कोलकाता में कितनी है। और चेन्नई में कितनी है। कोलकाता में इस वक्त 19 लीटर के कमर्शियल एलपीजी गैस की कीमत केंद्र सरकार के नए नियम अनुसार 1846 रुपए में आसानी से मिल जाएगा। वही चेन्नई में इस वक्त यही 19 लीटर के कमर्शियल एलपीजी गैस की कीमत ₹2009 निर्धारित रखी गई है। इन कीमतों पर आप आसानी से 19 लीटर का कमर्शियल एलपीजी गैस खरीद सकते हैं।

 LPG Gas Price : राजधानी समेत कई शहरों मे घटे दाम

केंद्र सरकार के माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने जब से एलपीजी गैस पर नया नियम लागू किए हैं। तब से राजधानी समेत देश के कई शहरों में एलपीजी के दाम में गिरावट देखने को मिली है। और उम्मीद जताई जा रही है। कि फिलहाल और भी कमी एलपीजी गैस के दामों में देखने को मिल सकती है। आपको हमारे इसी आर्टिकल में एलपीजी गैस के तत्कालिक कीमतों के बारे में बताया गया है। और यदि आप लोगों ने अभी तक एलपीजी गैस के लिए ईकेवाईसी नहीं करा है। तो आप लोगों को यहां बताया गया है। कि आप ऑनलाइन एलपीजी गैस के लिए ई केवाईसी कैसे कर सकते हैं।

 LPG Gas New Price

एलपीजी गैस के नए नियम के अनुसार देश में एलपीजी उपयोगकर्ताओं के लिए नई कीमत का लिस्ट तैयार किया गया है। जिस लिस्ट को अभी तक काफी लोगों ने नहीं देखा है। उस लिस्ट को हम यहां पर आप सभी को दे रहे हैं। आप लोग एक बार अवश्य देखें।

शहर का नाम पुरानी कीमत  गैस भार नई कीमत
मुम्बई ₹1844 19kg ₹1696
दिल्ली ₹1859.5 19kg ₹1744
कोलकाता ₹1995.5 19kg ₹1846
चेन्नई ₹2009.5 19kg ₹1893

 LPG Gas Price E-KYC क्यों जरूरी है।

आप तमाम गैस उपभोक्ताओं के लिए बता दें कि ईकेवाईसी कराना आवश्यक है अगर आप ईकेवाईसी करवा लेते हैं तो आप इसका लाभ ले पाएंगे और ईकेवाईसी करवाने के क्या फायदे हैं। इसके बारे में बात किया जाए तो सभी को बता दें, कि जितने भी एलपीजी गैस के उपयोग करता है। प्रधानमंत्री माननीय श्री नरेंद्र मोदी के अनुसार गैस पर घटती हुई कीमतों का फायदा उन्हें उपयोगकर्ताओं को दिया जाएगा। जो अपने एलपीजी पासबुक को ईकेवाईसी कराएंगे। ईकेवाईसी कराना बहुत ही आसान है। आप लोग भी यदि एलपीजी गैस का उपयोग करते हैं। तो नीचे दिए गए डायरेक्ट लिंक से आप अपना एक केवाईसी कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :-  Petrol Diesel Rate: आज कच्चे तेल के दाम फिसलने के बाद क्या आपको मिलेगा सस्ता तेल? जानें यहां

 LPG Gas New Price 

एलपीजी गैस के नई कीमतों का लिस्ट यहां पर दिया गया है। जो लिस्ट माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण फैसले के बाद, पूरे देशवासियों के लिए बनाया गया है। नीचे दिए गए बॉक्स में आप लोग एलपीजी गैस का रेट देख सकते हैं और अपने राज्य का भी आप देख सकते हैं जो आपके राज्य में अभी का क्या एलपीजी का नया रेट है।

शहर का नाम पुरानी कीमत  गैस भार नई कीमत
मुम्बई 1844 19kg 1696
दिल्ली 1859.5 19kg 1744
कोलकाता 1995.5 19kg 1846
चेन्नई 2009.5 19kg 1893

 LPG Gas Price  E- Kyc कैसे करे।

  • एलपीजी गैस के उपयोग करता है। अपने कनेक्शन का ई केवाईसी करने के लिए सबसे पहले हमारी इस आर्टिकल को शुरू से लेकर अंत तक पढ़े।
  • आर्टिकल के नीचे बॉक्स में दिए गए लिंक को फॉलो कर के उम्मीदवार अपने कनेक्शन का ईकेवाईसी कर सकते हैं।
  • ई केवाईसी करने के लिए आपको दिए गए, लिंक पर क्लिक करना है। लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज आएगा। जहां पर ईकेवाईसी से संबंधित सारी जानकारी आपको देखने को मिल जाएगी।

 LPG Gas Price Latest Update

जानकारी के लिए आप सभी को बताते चलें कि ई केवाईसी कराने के बाद सभी एलपीजी गैस के उपयोगकर्ताओं को देशभर में गैस का सिलेंडर नीचे दिए गए, तालिका के अनुसार मूल्यों पर मिलेगा।

गैस वजन मूल्य
घरेलू गैस 14kg ₹1053
कमर्सिअल गैस 19kg 1800 से 2000 के बीच

निष्कर्ष

आज के इस पोस्ट में आप सभी को एलपीजी गैस सिलेंडर के साथ-साथ डीजल पेट्रोल के बारे में जानकारी दिया गया आपको बता दें कि यह सभी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से और सहयोग से लिया गया है और यह जानकारी देने का मकसद यह है कि आज का क्या है डीजल पेट्रोल का रेट और पिछले वर्ष और इस वर्ष में क्या अंतर है इसके बारे में जानकारी बताया गया

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *