LPG Gas News

LPG Gas News:- घरेलू LPG गैस सिलेंडर 400 रुपये सस्ता, रक्षाबंधन पर बहनों को मोदी सरकार का तोहफा

घरेलू LPG गैस सिलेंडर 400 रुपये सस्ता, रक्षाबंधन पर बहनों को मोदी सरकार का तोहफा

उज्जवला योजना के तहत घरेलू सिलेंडर में 400 रुपये की सब्सिडी को केंद्रीय कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है. जबकि सभी उपभोक्ताओं को राहत देते हुए सरकार ने 200 रुपये सब्सिडी देने का निर्णय लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सब्सिडी देने का फैसला लिया गया.

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने रक्षाबंधन के अवसर पर माताओं और बहनों को बड़ी सौगात दी है. घरेलू गैस सिलेंडर पर सरकार ने 200 रुपये की सब्सिडी का ऐलान किया है. इसके साथ ही सरकार ने उज्जवला योजना के तहत आने वाले लाभार्थियों को 400 रुपये सब्सिडी देने का फैसला किया है. इस फैसले के बाद राजधानी दिल्ली में 14.2 किलो का एलपीजी सिलेंडर की लागत बुधवार से 903 रुपये होगी, जो अभी 1,103 रुपये है. उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को एलपीजी सिलेंडर अब 703 रुपये में मिलेगा.

उज्जवला योजना में 400 रुपये की सब्सिडी को केंद्रीय कैबिनेट ने दी मंजूरी

उज्जवला योजना के तहत घरेलू सिलेंडर में 400 रुपये की सब्सिडी को केंद्रीय कैबिनेट ने अपनी मंजूरी दे दी है. जबकि सभी उपभोक्ताओं को राहत देते हुए सरकार ने 200 रुपये सब्सिडी देने का निर्णय लिया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में सब्सिडी देने का फैसला लिया गया.

एलपीजी गैस सिलेंडर में सब्सिडी का लाभ 33 करोड़ उपभोक्ताओं को मिलेगी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने मंत्रिमंडल का निर्णय जानकारी देते हुए कहा, सरकार ने सभी उपभोक्ताओं और खासकर उज्जवला योजना के लाभार्थियों को बड़ी राहत देने का फैसला लिया है. उन्होंने प्रेस को संबोधित करते हुए कहा, इससे 33 करोड़ एलपीजी उपभोक्ताओं को राहत मिलेगी. अनुराग ठाकुर ने कहा, सरकार ने 75 लाख महिलाओं को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया है. केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, प्रधानमंत्री मोदी ने सभी

ये भी पढ़े :-  LPG Gas Cylinder Ka Price : आखिरकार मिला आम जनता को बड़ी राहत अब गैस सिलेंडर सिर्फ ₹790 में मिलेगा।

उपभोक्ताओं के लिए घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कटौती का फैसला किया है. रक्षा बंधन के मौके पर देश की महिलाओं को यह पीएम नरेंद्र मोदी का तोहफा है.

12 रसोई गैस सिलेंडर पर सब्सिडी

सरकार द्वारा दी गयी सब्सिडी का लाभ 12 रसोई गैस सिलेंडर पर मिल पाएगा. उसी तरह उज्ज्वला योजना के तहत लाभार्थी को मिलने वाले 400 रुपये की सब्सिडी का लाभ भी 12 सिलेंडर तक ही मान्य होगा.
क्या है उज्जवला योजना

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत 2016 में हुई थी. इसके तहत सरकार गरीबी रेखा (BPL) से नीचे के परिवारों को मुफ्त में रसोई गैस कनेक्शन देती है.

कैसे ले पाएंगे सब्सिडी का लाभ

सब्सिडी का लाभ लेने के लिए आपका आधार गैस कनेक्शन से जुड़ा होना चाहिए. 200 रुपये की सब्सिडी 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर पर मिलती है.

पूरा देश चंद्रयान-3 की सफलता का जश्न मना रहा : अनुराग ठाकुर

केंद्रीय कैबिनेट ब्रीफिंग के दौरान केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, पूरा देश चंद्रयान-3 की सफलता का जश्न मना रहा है, कैबिनेट भारतीय वैज्ञानिकों की इस ऐतिहासिक उपलब्धि की सराहना करती है.

उज्जवला सिलेंडर 3600 रुपये खर्च करती है भारत सरकार

2014 से 23 तक प्रधानमंत्री ने कई निर्णय लिये. उज्जवला सिलेंडर 3600 रुपये भारत सरकार खर्च करती है. 9 करोड़ 60 लाख बहनों को मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया. माताओं और बहनों को धुएं से मुक्ति मिली और स्वास्थ्य लाभ मिला. 12 करोड़ शौचालय बनाकर बहनों को खुले में शौच से मुक्ति दिलाई. 13 करोड़ घरों में नल-जल योजना का लाभ मिल चुका है. 4 करोड़ से अधिक लोगों को पक्के मकान बनाकर सरकार ने दिये.

ये भी पढ़े :-  Weather Update: आंधी-तूफान की चेतावनी सुन मचा हाहाकार,अगले 2-3 घंटों तक यहां भारी बारिश,पढ़ लें मौसम की भविष्यवाणी

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *