JNVST Class 6th Waiting List 2022

JNVST Class 6 Marks And Cut Off Kaise Pta Kare : जवाहर नवोदय विद्यालय से कक्षा 6 का अपना नंबर (Marks) तथा कट ऑफ कैसे पता करें और 2nd मेरिट लिस्ट कब आएगा और इसमें किनका किनका सिलेक्शन होगा

JNVST Class 6 Marks and Cut Off Kaise Pta Kare :- जो भी छात्र एवं छात्राएं इस वर्ष ग्रामीण या शहरी से क्लास 6 का जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा प्रवेश परीक्षा दिए हैं और उनका सिलेक्शन प्रथम मेरिट लिस्ट में नहीं हुआ है तो इस आर्टिकल को एक बार जरूर पढ़ें

क्योंकि इस आर्टिकल में आपको जवाहर नवोदय विद्यालय के द्वारा जारी किए गए प्रथम मेरिट लिस्ट का कट ऑफ कितना गया और आपका मार्क्स कितना है यानी आपका नंबर कितना आया इसकी पूरी जानकारी इस आर्टिकल के नीचे दी गई है।

साथ ही साथ आपको बताया जाएगा कि जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा क्लास 6 का सेकंड मेरिट लिस्ट कब जारी किया जाएगा और सेकंड मेरिट लिस्ट में किनका किनका सिलेक्शन होगा पूरी जानकारी बताई गई है आप सभी एक बार इसे जरूर पढ़ें।

अगर आप जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा समिति से संबंधित पल-पल की अपडेट जानना चाहते हैं तो आप हमारे WhatsApp Group तथा Telegram Group से अवश्य जुड़े लिंक नीचे दिया गया है।

एनवी क्लास 6 का मार्क्स कैसे पता करें। (JNV Class 6 Marks Kaise Pta Kare)

दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा प्रथम मेरिट लिस्ट 8 जुलाई को जारी किया गया जिसमें बहुत सारे छात्र एवं छात्राओं का नाम नहीं आया है परंतु बहुत सारे छात्र छात्राओं के मन में सवाल चल रही है की प्रथम मेरिट लिस्ट का कट ऑफ कितना गया और मेरा नंबर कितना रहा था। JNVST Class 6 Marks and Cut Off Kaise Pta Kare

तो दोस्तों जैसा कि आपको पता होगा जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा कभी भी प्रवेश परीक्षा का कट ऑफ तथा किसी भी छात्र एवं छात्राओं का मार्क्स नहीं दिखाया जाता है परंतु फिर भी अगर आपके मन में ऐसा सवाल चल रही है तो आप अपना मार्क्स यानी नंबर पता कर सकते हैं।

तो अगर आप अपना नंबर यानी मार्क्स पता करना चाहते हैं और कट ऑफ जानना चाहते हैं प्रथम मेरिट लिस्ट का तो इसके लिए आपको RTI करना होगा इसके माध्यम से ही आप अपना नंबर तथा प्रथम मेरिट लिस्ट का कटाव जान सकते हैं।

RTI क्या है और कैसे करें ।

दोस्तों आरटीआई का मतलब होता है कि राइट टू इनफार्मेशन यह अधिनियम के तहत कोई भी नागरिक किसी भी सरकारी डिपार्टमेंट से पूछताछ कर सकता है यह अधिकार सभी नागरिकों को दिया जाता है। इसके लिए भारत के नागरिक होना आवश्यक है। फिर आप इसका लाभ उठा सकते हैं।

आरटीआई करने के लिए आपको ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों सुविधा दी गई है अगर आप ऑनलाइन माध्यम से आरटीआई करना चाहते हैं तो इसके लिए आरटीआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा उसके बाद वहां से आप अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

जवाहर नवोदय विद्यालय वेटिंग लिस्ट कब आएगा
JNV Waiting List Kab Aayega 2022

विश्व छात्र एवं छात्राओं को प्रथम मेरिट लिस्ट में नाम आया था उनका डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन प्रक्रिया पूरा कर लिया गया है जवाहर नवोदय विद्यालय समिति के द्वारा सभी जवाहर नवोदय विद्यालय से एडमिशन की डाटा मांगी जा रही है किस स्कूल में कितना सीट खाली रही है इसकी डाटा आने के बाद ही इस पर कोई विचार विमर्श किया जाएगा।

आपको बता दें कि जवाहर नवोदय विद्यालय परीक्षा समिति के द्वारा सेकंड मेरिट लिस्ट को लेकर कोई भी अभी तक आधिकारिक सूचना जारी नहीं किया गया है। परंतु ऐसा उम्मीद है कि अगर सीट खाली रहती है तो 15 अगस्त से पहले इस पर जरूर कोई अधिकारिक सूचना जारी किया जाएगा।

 

किनका किनका सिलेक्शन होगा सेकंड मेरिट लिस्ट में
JNV 2nd Merit List Me Kiska Kiska Selection Hoga

आपको बता देना चाहते हैं कि जिस सभी छात्र एवं छात्राओं का नंबर यानी मार्क्स प्रथम मेरिट लिस्ट से एक या दो नंबर कम है तो उनका सेकंड मेरिट लिस्ट में सिलेक्शन होने की पूरी संभावना बनती है परंतु उनके जिले में जवाहर नवोदय विद्यालय में सीट खाली होनी चाहिए।

जवाहर नवोदय विद्यालय की पल-पल अपडेट पाने के लिए आप हमारे Telegram Group तथा WhatsApp Group से अवश्य जोड़ें क्योंकि वहां पर आपको जवाहर नवोदय विद्यालय से संबंधित पल-पल की अपडेट दी जाती है।

JNV Class 6 Merit List PDF 2022 Download
Official Link Click Here
Join Telegram Click Here

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.