JNV Admission

JNV Admission: इन सीटों पर एडमिशन के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय ने स्टूडेंट्स से दोबारा मांगे आवेदन

Navodaya Vidyalaya Admission 2022: नवोदय विद्यालय समिति ने जवाहर नवोदय विद्यालयों (जेएनवी) में विज्ञान, वाणिज्य, व्यावसायिक और मानविकी धाराओं में खाली सीटों पर कक्षा 11 में एडमिशन के लिए आवेदन विंडो खोली है. जिन स्टूडेंट्स ने शैक्षणिक सत्र 2021-22 में उसी जिले या राज्य के सरकारी या सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों में कक्षा 10 की पढ़ाई की है, जहां जेएनवी है, वे नवोदय विद्यालय समिति की आधिकारिक वेबसाइट – navodaya.gov.in के माध्यम से 18 अगस्त तक प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं.

एक आधिकारिक बयान में कहा गया है, “नवोदय विद्यालय समिति के प्रवेश मानदंड के अधीन शैक्षणिक सत्र 2021-22 के दौरान कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में स्टूडेंट्स द्वारा प्राप्त नंबरों के आधार पर कक्षा 11 में उपलब्ध खाली सीटों पर एडमिशन के लिए”. कक्षा 11 में प्रवेश के लिए आवेदन करने वाले छात्रों की जन्म तिथि 1 जून 2005 से 31 मई 2007 (दोनों दिन सम्मिलित) के बीच होनी चाहिए.

How to check application

 

आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, जिलेवार मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी, और स्टूडेंट्स को सिलेक्ट किया जाएगा. जिले के जेएनवी में खाली सीटों के खिलाफ स्टूडेंट्स का सिलेक्शन करने के बाद स्टेट लेवल पर एक जनरल मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी. जो छात्र एनसीसी, स्काउट्स एंड गाइड्स और स्पोर्ट्स और गेम्स से हैं, उन्हें अतिरिक्त वेटेज मिलेगा.

यह अनुमान है कि नवोदय छठी कक्षा में प्रवेश 2023 के लिए जेएनवीएसटी परीक्षा अप्रैल 2023 में होगी. पूरे देश के जवाहर नवोदय विद्यालय इस आयोजन के एक फेज में भाग लेंगे. जून 2023 तक, यह अनुमान है कि कक्षा 6 एनवीएस प्रवेश परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा. उम्मीदवार अपना रिजल्ट आधिकारिक वेबसाइट पर देक पाएंगे.

official website Click Here
Our website Click Here

Leave a Comment

Your email address will not be published.