How To Make Money From Old Paper Currencies and Coins ये पुरानी नोट है तो 10 लाख मिलेगा

10 यह नोट अगर आपके पास भी है तो आप इसके बदले लाखों रुपए अर्जित कर सकते हैं उसे देखा जाए तो ₹10 का नोट का कोई आजकल के समय में वैल्यू नहीं है पर यह पुराना नोट आपको लाखों रुपए 1 दिन में दे सकता है बस आप आज के इस आर्टिकल में अंत तक बने रहें और अंत तक मैं आपको कैसे बेचना है संपूर्ण जानकारी इस आर्टिकल में दिया गया है और इसी आर्टिकल के माध्यम से आप ऑनलाइन यह ₹10 का पुराने नोट को बेच सकते हैं

पुराने कागजी नोटों और सिक्कों से पैसे कैसे कमाएं

 

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

अगर आपको किसी पुराने नोट रखने का शौकीन है तो समझ लीजिए यह शौक आप को मालामाल कर देंगे क्योंकि आजकल के समय में लोग पुराने से पुराने नोट को अपने पर्स में या फिर घर में दबा कर के रखे हुए रहते हैं लेकिन वही नोट लाखों रुपए दे रहे हैं अभी बड़ी से बड़ी कंपनी पुरानी से पुरानी नोट को अच्छी खासी रकम में खरीद रही है अगर आपके पास भी यह नोट भरा हुआ है तो आप इसे आज ही सेल कर सकते हैं और लाखों रुपए इससे आप कमा सकते हैं

ये भी पढ़े :-  IND vs NZ LIVE Score: सूर्या का शतक, टिम साउदी की हैट्रिक, सूर्या की आंधी में उड़ा न्यूजीलैंड

आपको जानकर हैरानी होगी कि 1 रुपये का नोट या 5 रुपये का सिक्का आपको हजारों नहीं बल्कि लाखों रुपये आपको मिलेगा!

यदि आप अपनी पुरानी मुद्राओं को बेचने का सही तरीका जानते हैं तो आप बहुत कम समय में करोड़पति बन सकते हैं।

कौन से पुराने नोट और सिक्के बेचें?

 

आपके घर में भी 786 नंबर वाला कोई सिक्का या नोट पड़ा हुआ है तो आप उस नोट को लाखों रुपये में बेच सकते हैं। आप 10 पैसे के सिक्के भी बेच सकते हैं जो आजादी के बाद जारी किए गए पहले सिक्के थे। 10 पैसे के इन सिक्कों को 1000 रुपये या उससे अधिक में बेच सकते हैं स्पेशल एडिशन के नोट और सिक्कों की भी काफी मांग हो रही है। पुराना सोना है क्योंकि आपकी मुद्रा जितनी पुरानी होगी, उसकी कीमत उतनी ही अधिक होगी।

पुराने करेंसी नोट और सिक्के ऑनलाइन कैसे बेचें?

 

आपको बता दें कि ऑनलाइन नोट बेचने के लिए ऐसी बहुत सारे वेबसाइट है जिसके बारे में आपको नीति भी जानकारी दे दी गई है इन वेबसाइटों की सहायता से आपको सिर्फ पांच मिनट में ही नोट को सेल कर सकते हैं जो पुरानी मुद्राओं को बेचने और खरीदने में शामिल हैं। पुराने नोटों और सिक्कों को बेचने और/या खरीदने के लिए ओएलएक्स और ईबे दो सबसे भरोसेमंद प्लेटफॉर्म हैं।

ऊपर बताए गए वेबसाइट पर केवल आपको एक काम करना है उसमें अब खुद को रजिस्टर्ड कर लेना है अगर आप पहले से ही रजिस्टर्ड है तो आपको लॉगिन कर लेना है लॉग इन करने के बाद जो नोट आपके पास है उसे आपको भेजना है तो आप उस नोट को उसी वेबसाइट के माध्यम से आप हो वहां पर शेयर करेंगे साथ ही आप कितने में बेचने के लिए चाहते हैं यह भी डाटा आपको वहां पर देना होगा फिर बड़ी से बड़ी कंपनी आपसे संपर्क कर लेगी उसके बाद आप जितना चाहे उतना मैं इस नोट को आप बेच सकते हैं

ये भी पढ़े :-  Old Coin Note Sale: पुराने नोट/सिक्कें को बेचे और रातों-रात बने करोड़पति

साइन अप/लॉग इन करने के बाद, आपको एक ऑनलाइन लिस्टिंग बनाने की आवश्यकता है। इसके लिए, आपको उस मुद्रा की छवि पर क्लिक करके उसे अपलोड करना होगा जिसे आप बेचना चाहते हैं, विवरण की कुछ पंक्तियां जोड़ें और तय करें कि आप अपनी मुद्रा को कितने में बेचना चाहते हैं।

इच्छुक खरीदार आपसे या तो प्लेटफ़ॉर्म की इन-बिल्ट मैसेजिंग सेवा के माध्यम से संपर्क करेंगे या सीधे आपके फ़ोन नंबर के माध्यम से आपसे संपर्क कर सकते हैं।

यदि आप चाहें तो उनके साथ बातचीत करें, अपनी मुद्राएं बेचें और वोइला, आपने पैसे बेचकर पैसा कमाया है।

महत्वपूर्ण नोट: चाहे आप खरीदार हों या विक्रेता, धोखेबाजों और स्कैमर्स से सावधान रहें। केवल उन्हीं से खरीदें/बेचें जो वैध हों।

सामान्य प्रश्न

कौन से भारतीय सिक्के मांग में हैं?

1, 2, 5 और 10 रुपए के पुराने सिक्कों की काफी डिमांड है।

मैं भारत में अपने पुराने सिक्के और नोट कहां बेच सकता हूं?

आप OLX, Quikr, eBay और Coinbazaar जैसे ऑनलाइन मार्केटप्लेस पर पुराने सिक्के और नोट बेच सकते हैं। आदि।

क्या पुराने भारतीय नोटों का कोई मूल्य है?

अगर आप दुर्लभ पुराने भारतीय नोट और सिक्के हजारों रुपये या फिर लाखों रुपये में भी बेचते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *