Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration, Certificate Download हर घर तिरंगा अभियान 2022

Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration | Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate Download | PDF | Link | Official Website | हर घर तिरंगा अभियान क्या है | Rajasthan | MP | UP | Yojana | Slogan.

Har Ghar Tiranga Abhiyan: जयपुर में आजादी का अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में 13 और 15 अगस्त तक करोड़ों राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने की योजना (Aazadi Ka Amrit Mahotsav) तैयार की गई है. इसके लिए राजस्थान के विभिन्न विभागों के निदेशकों को जिम्मेदारियां सौंपी गई हैं.

Har Ghar Tiranga Abhiyan 2022 | हर घर तिरंगा’ अभियान

‘हर घर तिरंगा’ आजादी का अमृत महोत्सव के तत्वावधान में लोगों को तिरंगा घर लाने और भारत की आजादी के 75 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए इसे फहराने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए एक अभियान है। ध्वज के साथ हमारा संबंध हमेशा व्यक्तिगत से अधिक औपचारिक और संस्थागत रहा है। स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में एक राष्ट्र के रूप में ध्वज को सामूहिक रूप से घर लाना इस प्रकार न केवल तिरंगे से व्यक्तिगत संबंध का एक कार्य बल्कि राष्ट्र-निर्माण के प्रति हमारी प्रतिबद्धता का प्रतीक भी बन जाता है। पहल के पीछे का विचार लोगों के दिलों में देशभक्ति की भावना जगाना और भारतीय राष्ट्रीय ध्वज के बारे में जागरूकता को बढ़ावा देना है।

पूरे देश में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है. इस क्रम में राजस्थान में भी 12 से 15 अगस्त तक के कार्यक्रम निर्धारित किए गए हैं. 12 तारीख को 10:15 बजे पूरे राजस्थान में विद्यार्थी अपने-अपने स्कूलों और आस-पास के स्टेडियम में एक साथ 5 राष्ट्रभक्ति गीत गाएंगे. 13 से 15 अगस्त तक हर घर तिरंगा कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है. इसकी शुरुआत बुधवार को जयपुर के अल्बर्ट हॉल से की गई, जहां कला एवं संस्कृति मंत्री बीडी कल्ला ने राष्ट्रीय ध्वज वितरित कराते हुए तिरंगा फहराया और फिर हर घर (Har Ghar Tiranga program in Rajasthan) तिरंगा पोस्टर का विमोचन किया.

Har Ghar Tiranga Abhiyan Registration

पूरे देश में आजादी के अमृत महोत्सव को खास बनाने के लिए हर घर तिरंगा फहराया जाएगा. 13 और 15 अगस्त तक करोड़ों राष्ट्रीय ध्वज फहराए जाने की योजना तैयार की गई है. इसी के तहत राजस्थान में भी आजादी के अमृत महोत्सव के तहत हर घर झंडा कार्यक्रम का आयोजन कराने की योजना बनाई गई है. इसे लेकर कला एवं संस्कृति मंत्री ने प्रदेशवासियों से अपील की है कि वो अपने-अपने घर पर तिरंगा (Har Ghar Tiranga program in Rajasthan) फहराएं.

अभियान का नाम हर घर तिरंगा अभियान
शुरुआत की गयी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा
वर्तमान वर्ष 2022
पंजीकरण तिथि 05 अगस्त 2022 तक
झंडा फहराने की अवधि 13 अगस्त से 15 अगस्त 2022
अमृत महोत्सव मनाया जा रहा आजादी के 75वां वर्ष पूरा करने पर
ऑफिसियल वेबसाइट harghartiranga.com

 

बीडी कल्ला ने अपील करते हुए कहा है कि ये वही तिरंगा है जिसने आजादी दिलाई है. इसमें भी यदि झंडा खादी का हो तो सबसे अच्छा है, क्योंकि खादी श्रम और निष्ठा का प्रतीक है. कार्यक्रम के तहत झंडे वितरित कराए जाएंगे. ऐसे में भारत सरकार की योजना के तहत आम जनता 9 रुपए, 15 रुपए और 20 रुपए में अलग-अलग साइजों के झंडे खरीद कर अपने यहां लगा सकते हैं. इसे लेकर जयपुर के अल्बर्ट हॉल पर मंत्री बीडी कल्ला ने कला एवं संस्कृति विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के साथ मिलकर हर घर तिरंगा पोस्टर का विमोचन किया.

Har Ghar Tiranga Abhiyan Certificate Download

हर घर तिरंगा अभियान रजिस्ट्रेशन करने की प्रोसेस नीचे दी गई है. इसके अलावा हर घर तिरंगा अभियान सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रोसेस भी नीचे दी गई है. अभ्यर्थी अपना रजिस्ट्रेशन करके सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं.

Har Ghar Tiranga Abhiyan PDF

 

  • सबसे पहले हर घर तिरंगा की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करना है।
  • इसके बाद होम पेज पर “PIN A FLAG” के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद आपको अपना नाम और मोबाइल नंबर लिखकर Next पर क्लिक करना है। इसके अलावा आप सीधे जीमेल से भी लॉगिन कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपकी लोकेशन दिखाई देगी, यहां पर PIN A FLAG पर क्लिक करना है।
  • अब आप का पंजीकरण पूरा हो गया है। आप Download Certificate पर क्लिक करके अपना सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं।
  • यहाँ जानिए तिरंगा फहराने से जुड़े नियम
  • जैसे की प्रधानमन्त्री जी द्वारा हमारे देश के सभी नागरिकों से ये अपील की गयी है कि सभी देशवासी अपने अपने घरों में तिरंगे झंडे को फहरायें। और ऐसा करना
  • देशभक्तों के लिए सम्मान की बात है। इसलिए इस वर्ष यदि संभव हो तो 13 अगस्त 2022 से लेकर 15 अगस्त तक अपने घरों में झंडे अवश्य फहराएं।

क्या आप जानते हैं की देश के तिरंगे झंडे को फहराने के लिए कुछ नियम होते हैं ? जिसे झंडा फहराते समय आप को इन नियमों का ख़ास ख्याल रखना होता है। यदि आप इन नियमों को नहीं जानते तो भी आप को परेशान होने की जरुरत नहीं है। आप इस लेख में आगे इन सभी नियमों के बारे में विस्तार से जान सकेंगे। आप की सुविधा के लिए कुछ नियमों को यहाँ पर बताया जा रहा है। इसलिए अपने घरों में झंडा फहराते समय आप इनका ख़ास ख्याल रखें।

राष्ट्रीय ध्वज फटा या मैला नहीं होना चाहिये।
तिरंगा झंडा खादी, सूती या फिर सिल्क का ही होना चाहिए। प्लास्टिक से बने झंडों का उपयोग वर्जित है।
ध्वजा फहराने पर उसे सम्मानपूर्ण स्थान देना चाहिए। यानी उसे ऐसे स्थान पर फहराएं जहाँ से वो स्पष्ट रूप से दिखाई दे।
झंडे पर कुछ भी लिखा या छपा नहीं होना चाहिए।
किसी दूसरे झंडे / पताका को राष्ट्रीय ध्वज से ऊपर या फिर बराबर में नहीं रखा जा सकता।
किसी राष्ट्रीय शोक के अवसर पर ही ध्वजा को आधा झुकाया जा सकता है अन्यथा नहीं।
यदि किसी भवन की खिड़की, बालकनी या अगले हिस्से से झंडे को आड़ा या तिरछा फहराया जाए तो ध्वज को बिगुल की आवाज के साथ ही फहराया और उतारा जा सकता है।
यदि किसी अधिकारी की गाडी पर लगाया जाए तो झंडा गाडी की दाहिनी ओर या फिर बिलकुल बीच में लगाया जा सकता है।
मंच पर झंडा फहराने पर इस बात का ध्यान रखें की जब वक्ता का मुख श्रोता की ओर हो तो झंडा उसके दाहिने तरफ ही होना चाहिये।

ध्वजा सरकारी भवन पर रविवार व अन्य छुट्टियों के दिनों में भी सूर्योदय से सूर्यास्त के समय के मध्य ही फहराया जा सकता है।
विशेष अवसरों और नियमों के साथ तिरंगा झंडा रात को भी फहराया जा सकता है।
ध्वज फहराते वक्त सदा स्फ़ूर्ति के साथ फहराएं और उतारते समय इसे आदरपूर्वक उतारें। झंडे को बिगुल की आवाज के साथ ही फहराया और उतारा जाए।
ध्वज के मैले होने या फटने की स्थिति में उसे एकांत में पूरी तरह से नष्ट करना चाहिए।
Har Ghar Tiranga Abhiyan Official Website

Har Ghar Tiranga Abhiyan Rajasthan: FAQ’s
Q.1: ‘हर घर तिरंगा’ अभियान क्या है ?
Ans: Har Ghar Tiranga Campaign प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा घोषित किया गया अभियान है। इसका शुभारम्भ करने के पीछे उद्देश्य सभी में झंडे के प्रति सम्मान और जुड़ाव को बढ़ाना है।

Q.2: राष्ट्रीय ध्वज फहराने के क्या नियम है?
Ans: राष्ट्रीय तिरंगे झंडे को फहराने के लिए ध्वज संहिता बनायी गयी है। जिसे आप इस लेख में विस्तृत रूप से पढ़ सकते हैं।

Q.3: झंडा कितने बजे फहराया जाएगा 2022?
Ans: इस वर्ष यानी कि 2022 में इस बार तिरंगा झंडा 30 मिनट देर से फहराया जाएगा। इसका समय सुबह के 10:30 बजे होगा।

Leave a Comment

Your email address will not be published.