Graduation पास छात्राओं को 25-25 हजार रुपये जारी! इस दिन तक आएगा पैसा खाते में लिस्ट हुआ जारी चेक करो अपना नाम!List Release

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक :


 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक वालीं छात्राओं के लिए खुशखबरी आ गया है! 14 हजार छात्राओं के खाते में बिहार सरकार इस दिन तक भेजेगी! 25-25 हजार रुपये आपको सारी जानकारी इसी पोस्ट में मिल जाएगी! आप पोस्ट में लास्ट तक बने रहे! तो आईये जानते हैं! आखिर कब तक पैसा भेजेगी सरकार पैसा!

Join Telegram

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक 25000

आपको बता दें कि बिहार सरकार ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना स्नातक योजना का आरंभ 2018 मे ही की थी! वैसे छात्राएं जो बिहार के किसी भी यूनिवर्सिटी से Graduation पास कर लेते हैं! उन सभी छात्राओं को इस योजना का लाभ दिया जाता है! जब योजना का शुरुआत हुआ उस समय बिहार सरकार ने घोषणा किए थे! Graduation पास करने वालीं प्रत्येक छात्राओं को 25 हजार प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा!

उसके बाद मुख्यमंत्री श्री नीतीश कुमार जी ने चुनावी सभा के दौरान घोषणा किए! जो छात्राएं अप्रैल 2021 के बाद graduation पास करेगे उन सभी को 25 के बदले 50 हजार रुपये प्रोत्साहन राशि दिया जाएगा! ऐसे में देखा जाए तो जो छात्रा पहले से ही आवेदन किए हुए हैं! उन मे से बहुत छात्राओं को इस योजना का पैसा उनके खाते में आ गया! लेकिन अभी भी बहुत सारे स्टूडेंट का Pending ही है!


लेकिन सभी यूनिवर्सिटी में काम पूरा फास्ट हो रहा है! और बारी बारी से फॉर्म verify का काम चल रहा है! और बहुत जल्द उन सभी छात्राओं का फॉर्म verify होने के बाद Payment की प्रक्रिया शुरू की जाएगी!

इसी माह मिलेगी 25 हजार प्रोत्साहन राशि

आपको बताते चलें कि! बहुत जल्द मुख्यमंत्री कन्या उत्थान और स्नातक वाली छात्राओं के खाते में 25 ₹25000 आने वाली है! जिसके लिए एक कल्याण विभाग ने ₹35 करोड़ रुपए जारी कर दिए हैं! जिसके तहत कुल 14000 छात्राओं के खाते में इसी माह के अंत तक यह राशि भेजी जाएगी! बाकी जो भी स्टूडेंट बच जाते हैं! उनका फॉर्म verify होने के बाद उनका भी पैसा भेज दिया जाएगा!

online apply click here

इतना लेट क्यों हुआ

पिछले दिनों वीडियो का डिजिटल सिग्नेचर बनने में देरी के कारण लगभग 12000 छात्राओं को राशि जाने में देरी हुई! थी लेकिन अब डी डी ओ का सिग्नेचर बनने के बाद 14 हजार छात्राओं के राशि जाने में देरी नहीं होगी! अब डीडीओ के माध्यम से छात्राओं के खाता में भेजने का निर्णय लिया गया है!

स्नातकोत्तर 2 लाख से अधिक छात्राओं का यूनिवर्सिटी से सर्टिफिकेट जांच रिपोर्ट भी नहीं मिली है! जो कि लगभग 2.27 लाख छात्राओं का सर्टिफिकेट वेरीफिकेशन के लिए यूनिवर्सिटी भेजा गया! जिसमें सभी छात्राओं का आधार वेरिफिकेशन का काम पूरा हो चुकी है! और अब सर्टिफिकेट का वेरिफिकेशन का काम चल रहा है! जैसे ही सर्टिफिकेट वेरीफाई हो जाएगा! उसके बाद फॉर्म को आगे बढ़ाया जाएगा!

यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का हुआ मीटिंग

बिहार के सभी यूनिवर्सिटी के अधिकारियों का बैठक हुआ!
जिसमें कहा गया कि इस योजना की राशि रहते हुए! भी छात्राओं का यूनिवर्सिटी से छात्राओं का प्रमाणपत्र की जांच मे देरी के कारण प्रोत्साहन राशि में देरी हुई! और जल्द से जल्द फॉर्म verify होना चाहिए!

हेल्प डेस्क ले सहायता

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक वालों के लिए पूरी जानकारी के लिए विभागीय वेबसाइट educetionbihar.gov. In पर ली जा सकती है! इसके लिए हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया गया है! 0612230059 पर सहायता ली जा सकती है! और आप ekalyan के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं!

 

payment list  click here
whatsaap group  click here
new update  click here
collage list  click here
chek status  click here
forgrt user id password  click here
official website  click here

 

 

 

 

6 thoughts on “Graduation पास छात्राओं को 25-25 हजार रुपये जारी! इस दिन तक आएगा पैसा खाते में लिस्ट हुआ जारी चेक करो अपना नाम!List Release”

  1. Pingback: मैट्रिक – इंटर 2021 मे पास छात्र- छात्राओं का प्रोत्साहन राशि 10 हजार और 25 रुपये हुआ जारी! लिस्ट मे नाम

  2. Sir, request you to kindly check application status for Sweta Kashyap, Aadhar no.-472181275534 as it is pending in university verification level 2 from last 2 years.

    Kindly check and confirm the admission status as it is pending since long.

  3. पूजा कुमारी

    माननीय महोदय जी
    मैं पूजा कुमारी, आधार नम्बर 576405578798 सन् 2020 में मुख्यमंत्री कन्या उतथान योजना के लिए आवेदन की हूँ.और पिछले दो साल से निलंबित है.किरीपा कर उसकी जल्द ही जाच करने का कष्ट करे.

Leave a Comment

Your email address will not be published.