Gold Silver Price Today

Gold Silver Price Today : सोने – चांदी में आया बड़ा उछाल, सोना 55 हज़ार के करीब तो चांदी 70000 के पार पहुंचा, जानिए ताजा भाव.

Gold Silver Price Today : अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमती धातुओं की कीमतों में मजबूती के रुख के बीच दिल्ली सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना (Gold Rate) के भाव में उछाल आया है. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, दिल्ली सर्राफा बाजार में 10 ग्राम सोने का दाम 173 रुपये बढ़ गया. वहीं चांदी की कीमतों में 926 रुपये प्रति किलोग्राम की तेजी आई.

 

Join Telegram Group

सोने और चांदी के नए रेट्स :

 

मंगलवार को घरेलू बाजार में 99.9 शुद्धता वाला सोने का भाव 173 रुपये बढ़कर 55,074 रुपये प्रति 10 ग्राम पर हो गया. इससे पिछले सत्र में सोने का भाव 54,901 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. चांदी की कीमत भी 926 रुपये की तेजी के साथ 70,205 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई. अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना तेजी के साथ 1,807.60 डॉलर प्रति औंस हो गया जबकि चांदी तेजी के साथ 24.19 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था.

वायदा बाजार में सोने-चांदी का भाव :

 

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर फरवरी वायदा सोने का भाव 178 रुपये बढ़कर 54855 रुपये प्रति 10 ग्राम रहा. जबकि मार्च वायदा चांदी की कीमत 1013 रुपये उछलकर 70088 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई.

ये भी पढ़े :-  LPG Gas Cylinder Price Today 2022: गैस सिलेंडरों की कीमतों में हुई भारी गिरावट, देखिये अपने शहर के ताजा रेट

 

क्यों बढ़ रहे हैं सोने के दाम?

बता दें कि चीन में कोविड की चौथी लहर (Fourth Wave of China Covid)सामने आ चुकी है. दुनिया में मंदी का साया है. दोनों ही कारण गोल्ड की कीमत को सपोर्ट करते हैं. ऐसे में जनवरी से लेकर मार्च तक का महीना गोल्ड के निवेशकों के लिए काफी अहम रहने वाला है. जानकारों की मानें तो जनवरी में सोने के दाम मौजूदा लेवल से करीब 1600 रुपये और मार्च तक 3000 रुपये तक बढ़ सकते हैं. इसका मतलब है ढाई साल के बाद सोने का लाइफ टाइम रिकॉर्ड जनवरी में टूटता हुआ दिखाई दे सकता है.

 

कोविड कहर से मिलेगा सपोर्ट :

कोविड की चौथी लहर शुरू हो गई है, जिसका असर चीन में शुरू भी हो गया है. जानकारों की मानें तो कोविड के इस नए वैरिएंट का असर भारत समेत पूरी दुनिया में जल्द देखने को मिल सकता है. जिसकी वजह से दुनियाभर में निवेशकों ने अपने पैसों को इक्विटी मार्केट और दूसरे असेट्स से निकालकर गोल्ड में निवेश करना शुरू कर दिया है. इस तरह की ​क्राइसिस में गोल्ड को सेफ हैवन के रूप में देखा जाता है. जिसकी वजह से गोल्ड की डिमांड में इजाफा होता है और कीमतों में तेजी देखने को मिलती है. बीते कुछ दिनों में विदेशी बाजारों के साथ भारत में भी सोने और चांदी के दाम में तेजी देखने को मिली है.

 

मंदी के साए में भी निखरता है सोना :

दूसरी ओर साल 2023 में मंदी आने की संभावना है. अमेरिकी मंदी आने का असर पूरी दुनिया देने लगेगा. बीते एक साल से इसका असर भी पहले से ही दिखना शुरू हो गया. दुनियाभर की टेक और आईटी कंपनियों की ओर से जबरदस्त तरीके से छंटनी शुरू की. ट्विटर, अमेजन, आने वाले दिनों में गूगल भी इस प्रोसेस में शुरू होने वाला है. सभी कंपनियों ने मंदी का बहाना बनाया है. जानकारों की मानें तो मंदी के माहौल में सोना और भी निखरता है. इस दौरान बाकी असेट्स में गिरावट का माहौल बन जाता है और सोने की कीमत में तेजी देखने को मिलती है. इसी मरह का माहौल हमने साल 2020 के मिड टेन्योर में भी देखा था. तब दाम रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए थे.

यह भी पढ़े :  Business Ideas : नए साल के पहले ही दिन शुरू करें ये बिजनेस ! रोजाना होगी हजारों रुपये की कमाई, जानिए कैसे करें शुरू.

मार्च में 57,500 रुपये के लेवल को पार करेगा सोना :

मार्च के महीने तक सोने के दाम में और ज्यादा तेजी देखने को मिल सकती है. मौजूदा लेवल से सोने के दाम में 3 हजार रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा की तेजी देखने को मिल सकती है. इसका मतलब है कि मार्च के खत्म होने से पहले सोने के दाम 57,500 रुपये प्रति दस ग्राम के लेवल पर पहुंच सकते हैं. वहीं दूसरी ओर चांदी के दाम की कीमत में और भी तेजी देखने को मिल सकती है. चांदी के दाम 81 हजार रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच सकते हैं.

 

मिस्ड कॉल से जानिए सोने-चांदी का भाव :

ibja की ओर से केंद्रीय सरकार द्वारा घोषित छुट्टियों के अलावा शनिवार और रविवार को रेट जारी नहीं किए जाते हैं. 22 कैरेट और 18 कैरेट गोल्ड ज्वेलरी के खुदरा रेट जानने के लिए 8955664433 पर मिस्ड कॉल दे सकते हैं. कुछ ही देर में एसएमएस के जरिए रेट्स मिल जाएंगे. इसके अलावा लगातार अपडेट्स की जानकारी के लिए www.ibjarates.com पर देख सकते हैं.

बता दें कि इंडियन बुलियन ज्वेलर्स एसोसिएशन (Indian Bullion Jewelers Association) की ओर से जारी कीमतों से अलग-अलग प्योरिटी के सोने के स्टैंडर्ड भाव की जानकारी मिलती है. ये सभी दाम टैक्स और मेकिंग चार्ज के पहले के हैं. IBJA द्वारा जारी किए गए रेट देशभर में सर्वमान्य हैं लेकिन इसकी कीमतों में जीएसटी शामिल नहीं होती है. बता दें कि गहने खरीदते समय सोने या चांदी के रेट टैक्स समेत होने की वजह से ज्यादा होते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *