Gold Rate Today

Gold Rate Today: सोना खरीदने के लिए अच्छा समय, कीमतों में आई गिरावट

दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 420 रुपये टूटकर 57,554 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है. इससे पिछले सत्र में पीली धातु का भाव 54,974 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था.

 

Join Telegram Group

दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 420 रुपये टूटकर 57,554 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया है. HDFC सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. इससे पिछले सत्र में पीली धातु का भाव 54,974 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. सोने की तर्ज पर चांदी भी 869 रुपये के नुकसान से 68,254 रुपये प्रति किलोग्राम पर आ गई है.

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत

अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना नुकसान के साथ 1,788 डॉलर प्रति औंस पर मौजूद था. वहीं, चांदी भी गिरावट के साथ 23.14 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी.

HDFC सिक्योरिटीज के शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व के चेयरमैन जेरोम पावेल ने कहा है कि मुद्रास्फीति को लक्षित स्तर पर लाने के लिए अगले साल ब्याज दरों में और बढ़ोतरी संभव है. उन्होंने कहा कि इससे कॉमेक्स (जिंस बाजार) में सोने के भाव नीचे आ गए हैं.

ये भी पढ़े :-  Gold Price Update: 7 वें आसमान से गिरा सोना चांदी का भाव,

आपको बता दें कि सोने को लेकर भारतीयों का आकर्षण दुनिया भर में प्रसिद्ध है. यहां तक की पूरी दुनिया के गोल्ड के कारोबार और भारत के आयात बिल पर भी इस आकर्षण का सीधा असर देखने को मिलता है. ऐसे में जानना जरूरी हो जाता है कि भारत में भी किस क्षेत्र और किस जिले में सोने को लेकर प्यार दूसरे हिस्से से कहीं ज्यादा है. इसके अलावा बता दें कि भारत दुनिया में सबसे अधिक सोने की खपत वाले देशों में दूसरे स्थान पर है.

देश में सोने का आयात घटा

इसके अलावा बता दें कि देश में सोने और चांदी का आयात घट गया है. वाणिज्य मंत्रालय द्वारा जारी किए गए जानकारी के मुताबिक, अक्टूबर महीने में दोनों धातुओं का इंपोर्ट घट गया है. पीली धातु का आयात अप्रैल-अक्टूबर के दौरान 17.38 फीसदी की गिरावट के साथ करीब 24 अरब डॉलर हो गया है. मंत्रालय के डेटा के मुताबिक, ऐसा मांग में गिरावट आने की वजह से हुआ है. मंत्रालय ने बताया कि सोने का आयात पिछले साल की समान अवधि में 29 अरब डॉलर रहा था.
बाजार के एक्सपर्ट्स को उम्मीद है कि इस हफ्ते अमेरिका के तिमाही जीडीपी डेटा और नौकरी के आंकड़ों से पहले सोने और चांदी में उतार-चढ़ाव बना रहेगा. सोना 52,420 से 52,250 रुपये के बीच रह सकता है. चांदी को 61,250 से 60,680 रुपये के बीच सपोर्ट है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *