Gold Price Today

Gold Price Today: तेल की धार ने थामी सोने की रफ्तार, आज खूब सस्ता हुआ गोल्ड; कहां है सबसे कम रेट

Gold Silver Price Today ओपेक प्लस द्वारा आश्चर्यजनक रूप से तेल उत्पादन में बहुत बड़ा कटौती किया गया है जिसका एक वजह है कि सोना के दामों में बहुत बड़ा गिरावट देखा गया है और अजीत से सोना खरीदने वाले ग्राहक खुशी से झूम उठे

Gold Price Today: जानकारी अकेली आपको बताते चलें कि उन सभी ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है जो सोना खरीदने के बारे में सोच रहे हैं या सोना खरीदने के लिए जा रहे हैं जानकारी के लिए आपको बता दें कि सोना के दाम में भारी मात्रा में गिरावट किया गया है और इसकी वजह ये है कि ओपेक प्लस देशों द्वारा क्रूड में कटौती की घोषणा के बाद सोने की कीमतों में जबरदस्त बिकवाली देखी गई।

मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX) पर अप्रैल 2023 के लिए सोने का वायदा अनुबंध सोमवार को कम खुला और घरेलू बाजार में 59,060 प्रति 10 ग्राम के निचले स्तर पर चला गया। अंतरराष्ट्रीय हाजिर बाजार में सोने की कीमत 0.90 प्रतिशत की गिरावट के साथ 1,950 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गई।

चांदी का रेट भी लुढ़का

वही हम बात करें चांदी की कीमतों को तो आज यह खुलने के बाद ही यह देखा गया कि सोने के हंसो तो चांदी के दाम में भी भारी मात्रा में गिरावट दर्ज किया गया है। कारोबार शुरू होने के कुछ ही घंटों में ये 0.95 प्रतिशत की गिरावट पर ट्रेड कर रही थी। मई 2023 के लिए एमसीएक्स चांदी का वायदा अनुबंध 71,811 प्रति किलोग्राम पर खुला और बाजार खुलने के कुछ ही मिनटों के भीतर 71,437 के निचले स्तर पर पहुंच गया। अंतरराष्ट्रीय हाजिर बाजार में चांदी की कीमत 2 फीसदी से ज्यादा गिरकर 23.58 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गई

ये भी पढ़े :-  Gold New Price Today : सोना खरीदने वालों के लिए बड़ी खुशखबरी, कीमतों में आई जोरदार गिरावट ! 2023

सोने की कीमत में गिरावट का क्या है असर

सर्राफा बाजार के जानकारों के मुताबिक आपको बताते चलें कि सोना की कीमतों में बताई जा रही है अपने समर्थक मूल्य के लगभग आसपास पहुंचा हुआ है मुंबई सर्राफा बाजार में सोने का थोक कारोबार करने वाले मयंक दासगुप्ता गिरावट पर खरीदारी जारी रखने की सलाह देते हैं। उन्होंने कहा कि सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट का यह ट्रेंड जारी रह सकता है, बशर्ते कच्चे तेल और डॉलर की कीमतों पर नियंत्रण बना रहे।

उन्होंने कहा कि ओपेक प्लस देशों द्वारा आश्चर्यजनक रूप से तेल उत्पादन में कटौती की घोषणा से मुद्रास्फीति पर चिंता बढ़ गई है और इससे सोने की कीमतों को समर्थन मिलेगा। मुद्रास्फीति की चिंता में वृद्धि के कारण, यदि कच्चे तेल की कीमत 80 से 90 डॉलर प्रति बैरल के दायरे में बनी रहती है तो आर्थिक मंदी की अटकलों को बल मिल सकता है।

आगे क्या होगा ट्रेंड

अमेरिकी डॉलर नरमी और डॉलर इंडेक्स के मनोवैज्ञानिक 102 के स्तर पर पहुंचने के कारण आज सोने और चांदी की कीमतों में गिरावट आई है। यदि WTI कच्चा तेल 80 डॉलर से 90 डॉलर प्रति बैरल के दायरे में बना रहता है तो यह दुनियाभर के अधिकांश देशों के चालू खाता घाटे (CAD) को बढ़ा देगा, जिससे मंदी की अटकलों को बल मिल जाएगा।

और जानकारी के लिए आपको बताते चलें कि यह भी सलाह देते हुए उन्होंने वादा है कि सोने और चांदी के गिरते भाव के अनुसार ही सोना या चांदी खरीदने क्या एक रणनीति तैयार करने का हक क्योंकि सोने और चांदी के लिए समग्र धारणा तेजी के पक्ष में है। सोने की कीमत 1,945 डॉलर से 1,980 डॉलर प्रति औंस के दायरे में है, जबकि चांदी की कीमत आज 22 डॉलर से 24 डॉलर प्रति औंस के दायरे में है।

ये भी पढ़े :-  LIC Policy of 50 Lakh : LIC की इस पॉलिसी में मिलेंगे पूरे 50 लाख रुपए, देखें पूरी जानकारी

कहां सबसे सस्ता है गोल्ड

Today Gold Silver Rates: गुड रिटर्न के मुताबिक, समाचार लिखे जाने तक सर्राफा बाजार में सोने की कीमतें इस तरह हैं-

दिल्ली में 24 कैरेट का 10 ग्राम सोना 59,820 रुपये है।
जयपुर में 10 ग्राम 24 कैरेट सोना 59,820 रुपये में बिक रहा है।
पटना में 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने का दाम 59,720 रुपये है।
कोलकाता में 24 कैरेट के 10 ग्राम सोने का दाम 59,670 रुपये है।
मुंबई में 24 कैरेट का 10 ग्राम सोना 59,670 पर बिक रहा है।
बेंगलुरु में 24 कैरेट का 10 ग्राम सोना 59,720 रुपये का है।
हैदराबाद में 24 कैरेट 10 ग्राम सोना 59,670 रुपये का है।
चंडीगढ़ में सोने की कीमत 59,820 रुपये है।
लखनऊ में 24 कैरेट 10 ग्राम सोने का रेट 59,820 रुपये है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *