NATIONAL NEWS Gold price today: सोने के दाम 41000 रू से नीचे, सोने पर 1 अप्रैल से होंगे नए नियम लागू , सोना खरीदने वालों की होगी बल्ले बल्ले

Gold price today: सोने के दाम 41000 रू से नीचे,  सोने पर 1 अप्रैल से होंगे नए नियम लागू , सोना खरीदने वालों की होगी बल्ले बल्ले एमसीएक्‍स के साथ ही विदेशी एक्सचेंज COMEX पर भी सोने में तेजी है और भाव 2000 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच चुका है. अमेरिकी बैंकिंग सेक्‍टर में आई कमजोरी, शेयर बाजार और दूसरे कमोडिटी में निवेशकों की भारी बिकवाली के बाद निवेशक अब जमकर सोना खरीद रहे हैं. यही कारण है भारतीय और अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में सोने के दाम लगातार ऊपर जा रहे हैं.

आज सोने के भाव (Gold Rate) में जबरदस्त तेजी देखी जा रही है. देश में पहली बार 10 ग्राम सोने का भाव 60 हजार के पार पहुंचा है. आज इंट्राडे में 24 कैरेट गुणवत्‍ता वाले सोना भारतीय वायदा बाजार में (MCX Gold Price Today) 60455 के रिकॉर्ड स्तर को छू गया.

Aaj Ka Gold Ka Bhav

आज एमसीएक्स पर सोना सुबह 59,418 रुपये पर खुला था. खुलने के साथ ही इसमें तेजी आनी शुरू हो गई. एक समय यह 1,037 रुपये उछलकर 60455 रुपये पर ट्रेड करने लगा. समाचार लिखे जाने तक यह कल के बंद भाव से 424 रुपये उछलकर 59,807 रुपये पर कारोबार कर रहा था.

इससे पहले एमसीएक्स पर इसका ऑल टाइम हाई 58,847 रुपये प्रति 10 ग्राम था. सोने के साथ ही आज चांदी में भी तेजी देखी जा रही है. एमसीएम्‍स पर आज चांदी का भाव (Silver Price Today) 69,550 रुपये तक एक बार पहुंच गया. समाचार लिखे जाने तक चांदी का भाव एमसीएक्‍स पर कल के बंद भाव से 551 रुपये उछलकर 69052 रुपये प्रति किलो ट्रेड कर रहा था.

ये भी पढ़े :-  Gold Price Today: सोने-चांदी में जबरदस्‍त ग‍िरावट, सस्‍ता हो गया गोल्‍ड खरीदना; आज ये है 10 ग्राम का रेट

क्यों आया दामों में उछाल

अमेरिका में सिलिकन वैली बैंक और सिंग्नेचर बैंक डूबने के बाद दिग्गज स्विस इंवेस्टमेंट बैंक क्रेडिट सुईस भी बिक चुका है. इस बैंकिंग क्राइसिस के चलते दुनियाभर के शेयर बाजारों में भारी बिकवाली देखी जा रही है. अमेरिका में बॉन्ड रेट गिर रहा है तो डॉलर इंडेक्स में भी गिरावट है. अमेरिकी बैंकिंग सेक्‍टर में अभी और कमजोरी आने की आशंका भी जताई जा रही है. इस वजह से निवेशक स्टॉक्स बेचकर सोने में निवेश कर रहे हैं.

तेजी बरकरार रहने की संभावना

ताजा रिपोर्ट के अनुसार, ज्यादातर ब्रोकरेज हाउस का कहना है कि कआने वाले महीनों में सोने में तेजी जारी रह सकती है. जून तक सोने के दामों उछाल बने रहने की संभावना बाजार जानकारों को है. IIFL सिक्योरिटीज के मुताबिक सोने के दाम आने वाले दिनों में 62 हजार तक पहुंच सकते हैं. निर्मल बंग ब्रोकरेज हाउस के मुताबिक जून तक सोने की कीमत 63000 रुपये हो सकती है. केडिया कमोडिटी और एक्सिस सिक्योरिटीज ने का अनुमान है कि सोने के दाम 62000 से लेकर 62500 तक जा सकते हैं.

महत्वपूर्ण सूचना…

यह सारी जानकारी इंटरनेट के माध्यम से ली गई है और इसकी पूरी जानकारी हमने आपको इस पोस्ट में बताई है। आपको बता दें कि यह दर कभी भी ऊपर और नीचे हो सकती है, इसमें stbexam.com साईट की कोई जिम्मेदारी नहीं है

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *