Gold Price

Gold Price Today: सोने के दाम हुए स्थिर, चांदी के भाव में रिकॉर्ड गिरावट; यहां जानें 10 ग्राम गोल्ड की कीमत

Gold Price Today: लगातार बढ़ रही खरीदी और ट्रेडिंग के कारण सोने चांदी के भाव में लगातार अंतर आ रहा है. सोना के दामों में पिछले दो दिन से आई स्थिरता आज टूट गई और सोना कुछ सस्ता होने के साथ पिछले 10 दिनों के सबसे निचले स्तर पर आ गया. वहीं चांदी में कल के मुकाबले कुछ तेजी आई है.

Gold Price Today: इन दिनों गहनों की जमकर खरीददारी हो रही है. कीमती धातु जैसे सोना चांदी के दामों में हलचल बढ़ी है. सोने और चांदी की कीमतों में रोजाना कुछ न कुछ बदलाव हो रहा है. बैंक बाजार डॉट कॉम के अनुसार, दो दिन से सोने के दाम स्थिर बने हुए हैं. वहीं चांदी के दामों में कल के मुकाबले रिकॉर्ड गिरावट आई है.

Join Telegram Group

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

अगर आप भी आज सोना चांदी या गहने खरीदने या इनमें निवेश का प्लान कर रहे हैं तो बाजार जाने से पहले सोना चांदी के रेट के साथ कुछ जरूरी जानकारी जान लें, जिससे आपका समय और पैसा दोनों बचेगा.

भोपाल इंदौर सराफा बाजार
इंदौर और भोपाल सराफा बाजार में लगातार सोने के भाव बढ़ रहे हैं. हालांकि दो दिन से सोने के दाम स्थिर हैं. 10 दिनों के मुकाबले देखा जाए तो आज 24 कैरेट 8 ग्राम सोने के भाव 168 रुपये कम है. 11 दिसंबर को इसका रेट भाव 42,616 रुपये था जो आज 42,448 रुपये पर पहुंच गया है.

इंदौर, भोपाल, रायपुर में सोना चांदी के रेट इस तरह हैं
सोने के रेट
– 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 1 ग्राम- 5,053 रुपये
– 22 कैरेट का स्टैंडर्ड गोल्ड 8 ग्राम- 40,424 रुपये
– 24 कैरेट प्योर गोल्ड 1 ग्राम- 5,306 रुपये
– 24 कैरेट प्योर गोल्ड 8 ग्राम- 42,448 रुपये

ये भी पढ़े :-  Gold Price Update: सोना 3425 रुपये लुढ़का, अब 31,000 से भी कम में खरीदें एक तोला

चांदी के रेट
पिछले 10 दिनों में चांदी के भाव में काफी उतार चढ़ाव आया. हालांकि, कुछ दिनों से चांदी के दामों में स्थिरता बनी रही जो आज टूट गई और चांदी रिकॉर्ड स्तर पर सस्ती हो गई और अपने 10 दिन वाले पुराने रेट पर पहुंच गई.
– आज 1 ग्राम चांदी की कीमत 72.5 रुपये है
– आज 1 किलो चांदी की कीमत 73,500 रुपये है

कैसे तय होते हैं सोने चांदी के दाम
भारत में सोने चांदी का रेट शेयर बाजार के हिसाब से तय होता है. जिस दिन ट्रेडिंग होती है उसकी आखिरी क्लोजिंग को अगले दिन के लिए बाजार भाव मान लिया जाता है. हालांकि ये सेंट्रल प्राइज होता है. इसमें कुछ और चार्च के साथ रेट अलग-अलग शहरों में तय होता है.

बाजार भाव से ज्यादा में क्यों मिलते हैं गहने
हमेशा लोगों को लगता है कि आज तो बाजार का भाव इतना है, लेकिन सोनार हम से ज्यादा पैसे ले रहे हैं. इसलिए आपको जान लेना जरूरी है कि बाजार भाव प्योर धातु के बार की होती है. ये गहनों को रेट नहीं होता. इस लिए कोई भी दुकानदार आपसे गहनों के वजन के उपर मेकिंग और सर्विस चार्ज लेता है, जिससे आपका गहना बाजार भाव से ऊपर पहुंच जाता है.

22 और 24 कैरेट सोने में अंतर
24 कैरेट गोल्ड 99.9 प्रतिशत शुद्ध होता है और 22 कैरेट लगभग 91 प्रतिशत शुद्ध होता है. 22 कैरेट गोल्ड में 9% अन्य धातु जैसे तांबा, चांदी, जिंक मिलाकर जेवर तैयार किया जाता है. जबकि 24 कैरेट सोना सबसे शुद्ध होने के कारण काफी लचीला और कमजोर होता है. इस कारण इससे गहने नहीं बनाए जा सकते.

ये भी पढ़े :-  किसानो के लिए बड़ी खुशखबरी DAP और Urea मिल रहा है, इस तरह उठाएं लाभ ।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *