Gold Price Update

Gold Price Today: सोने की कीमतों में गिरावट लेकिन चांदी चढ़ी, क्या हैं आज के भाव ?

2 महीने से कुछ कम वक्त में सोना 3800 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा महंगा हो गया है. यानि इसमें 7.5 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है. वहीं चांदी इस दौरान 10800 रुपये प्रति किलो यानि करीब 18 प्रतिशत महंगी हो चुकी है

सोने और चांदी की कीमतों में आज बेहद सीमित बदलाव देखने को मिला है. मेटल की कीमतों की दिशा की बात करें तो सोना जहां सस्ता हुआ है. वहीं चांदी की कीमतों में बढ़त रही है. हालांकि ये बदलाव बेहद मामूली ही रहा है. फिलहाल देश में सोना 54,500 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से ऊपर कारोबार रहा है और चांदी भी 68 हजार रुपये के स्तर पर बनी हुई है. फेडरल रिजर्व के नरमी भरे रुख के संकेतों के बाद सोने के सेंटीमेंट्स सुधरे हैं और फेस्टिव सीजन के बाद सोने में लगातार बढ़त देखने को मिली. धनतेरस के अवसर पर सोना 51 हजार के स्तर से नीचे था, वहीं चांदी 57 हजार 500 रुपये के करीब थी.

कहां पहुंचा सोना और चांदी

वैश्विक बाजारों में बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के बीच मंगलवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना आठ रुपये के नुकसान के साथ 54,534 रुपये प्रति 10 ग्राम पर आ गया. एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी. इससे पिछले कारोबारी सत्र में सोना 54,542 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था. हालांकि, चांदी का भाव 82 रुपये की तेजी के साथ 68,267 रुपये प्रति किलोग्राम पर जा पहुंचा.अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने का भाव कमजोरी के साथ 1,787.80 डॉलर प्रति औंस पर था. चांदी तेजी के साथ 23.48 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही थी. एचडीएफसी सिक्योरिटीज के वरिष्ठ शोध विश्लेषक, सौमिल गांधी ने कहा, सीमित कारोबार की वजह से डॉलर पांच माह के निम्न स्तर पर मंडरा रहा है. निवेशकों ने अमेरिकी उपभोक्ता मुद्रास्फीति के आंकड़ों से पहले सतर्कता का रुख अपनाया हुआ है.

Join Telegram Group
ये भी पढ़े :-  सरसों तेल का दाम हुआ सस्ता, मात्र 53 रुपये लीटर तेल मिल रहा है यहां पर, ऐसे करें बुक

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

दीवाली के बाद से सोने में तेजी

अक्टूबर के अंत से सोने और चांदी की कीमतों में तेज बढ़त देखने को मिली है. धनतेरस के अवसर पर सोना 50,702 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर था. वहीं चांदी इस दौरान 57,501 रुपये प्रति किलो के करीब बनी हुई थी. यानि 2 महीने से कुछ कम वक्त में सोना 3800 रुपये प्रति 10 ग्राम से ज्यादा महंगा हो गया है. यानि इसमें 7.5 प्रतिशत की तेजी देखने को मिली है. वहीं चांदी इस दौरान 10800 रुपये प्रति किलो यानि करीब 18 प्रतिशत महंगी हो चुकी है.

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *