Gold Price Today

Gold Price Today: 5 महीने की ऊंचाई से गिरे सोने के भाव, खरीदने से पहले जान लें कहां है सबसे सस्ता है रेट

भारत में सोने की कीमतों में हालिया तेजी का रुख जारी है। दो दिन पहले एमसीएक्स पर आज सोना वायदा 0.3 फीसद बढ़कर पांच महीने के उच्च स्तर 54,006 प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया। चांदी वायदा 0.8% उछलकर 66,970 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई थी। खबर लिखे जाने तक एमसीएक्स पर सोना वायदा 53,780 पर कारोबार कर रहा है। वहीं चांदी वायदा 65,660 पर ट्रेड कर रहा था।

बता दें कि वैश्विक बाजारों में सोना पांच महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गया था। तेजी से बढ़ता हुआ हाजिर सोना 1,800 डॉलर प्रति औंस के पार चला गया था। इसे अमेरिकी डॉलर में गिरावट का समर्थन भी मिला। चीन सोने का सबसे बड़ा उपभोक्ता है और कोरोना प्रतिबंधों के कम होने से वहां सोने की मांग बढ़ गई है।

Join Telegram Group

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

आज कैसा है सोने का भाव

बुधवार को डॉलर के कमजोर होने से सोने की कीमतों में तेजी आई, लेकिन गोल्ड मार्केट में अपेक्षाकृत सीमित दायरे में कारोबार हुआ क्योंकि निवेशकों ने अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा दरों में बढ़ोतरी की गति को भांपने की कोशिश की।

भारत में सोने की कीमतों में तेजी का रुख जारी रहा, जबकि चांदी में भी बढ़त रही। बाजार खुलते ही आज एमसीएक्स पर सोना वायदा 0.76% बढ़कर 0.17% या 93 रुपये बढ़कर 53,853 रुपये प्रति 10 ग्राम हो गया था। उच्च-ब्याज दरों ने इस वर्ष मुद्रास्फीति और अन्य अनिश्चितताओं के खिलाफ बचाव के रूप में सोने की कीमत पर दबाव डाला है।

ये भी पढ़े :-  BSNL Recharge Plan: 15 दिसंबर से पहले करे रिचार्ज, 275 रुपये में पाएं 75 दिनों तक Free Calling और 3300GB Data

इंडियन बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन के मुताबिक, हाजिर बाजार में मंगलवार को सबसे ज्यादा शुद्धता वाला सोना 53,629 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बिका, जबकि चांदी की कीमत 64,648 रुपये प्रति किलोग्राम थी। पिछले दो हफ्तों में सोने की हाजिर कीमतों में करीब 1,100 रुपये प्रति 10 ग्राम का उछाल आया है, जबकि इस अवधि में चांदी की कीमत 3,100 रुपये प्रति किलोग्राम से अधिक बढ़ी है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *