Gas Cylinder News

Gas Cylinder News: 1 गैस सिलेंडर और सब्सिडी ₹2000 रुपये मिलेगी मुफ्त में यहाँ से करें आवेदन।।

गैस सिलेंडर के सभी ग्राहक को बहुत बड़ी खुशखबरी मिलने जा रहा है सभी को मुफ्त सिलेंडर के साथ ₹2000 की सब्सिडी भी मुफ्त में मिलने जा रही है क्या-क करना होगा आवेदन की प्रक्रिया बता दिया गया है

Gas Cylinder News गैस सिलेंडर पर सब्सिडी का लाभ लेने वाले लोगों के लिए बड़ी खबर सामने आई है। आपको बता दें की जिन लोगों ने उज्ज्वला स्कीम के तहत फ्री गैस कनेक्शन पर मिलने वाली सब्सिडी में अब बदलाव होने की संभावना है। अतः यदि आप भी उज्ज्वला स्कीम के तहत फ्री गैस कनेक्शन लेने का विचार कर रहें हैं तो आपको पहले इस खबर को जरूर पढ़ लेना चाहिए।

Join Telegram Group

LPG कनेक्शन पर बदल सकता है सब्सिडी का स्ट्रक्चर

रिपोर्ट में कहा गया है कि स्कीम के तहत मिलने वाले गैस सिलेंडर की सब्सिडी का स्ट्रक्चर बदल सकता है। बताया जा रहा है कि पेट्रोलियम मंत्रालय ने दो नए स्ट्रक्चर पर कार्य करना भी शुरू कर दिया है तथा इसको जल्दी ही जारी भी किया जाएगा। जानकारी दे दें कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक करोड़ गैस कनेक्शन देने की बात कही थी। लेकिन अब सरकार OMCs की ओर से एडवांस पेमेंट मॉडल में बदलाव कर सकती है।

ये भी पढ़े :-  LPG Gas Cylinder Price : आसमान से नीचे गिरे गैस सिलेंडर के दाम, देखे ताजा रेट !

बदल सकता है एडवांस पेमेंट का तरीका

बताया जा रहा है कि अब गैस कंपनी 1600 रुपये के पेमेंटको एक मुश्त वसूल करेगी। वर्तमान में OMCs इस पेमेंट को EMI के रूप में वसूल करती हैं। इस मामले के एक्सपर्ट लोगों का कहना है कि सरकार स्कीम में बाकी 1600 रुपये की सब्सिडी देती रहेगी।

सरकार देती है फ्री LPG सिलेंडर

सरकार की ओर से ग्राहकों को उज्ज्वला योजना में 4.2 किलो का सिलेंडर तथा स्टोव दिया जाता है। इसकी लागत लगभग 3200 रुपये के आसपास होती है। इस पर सरकार ग्राहक को 1600 रुपये की सब्सिडी देती है। जब की बाकी के 1600 रुपये तेल मार्केटिंग कंपनी को सरकार देती है। हालांकि OMCs रिफिल कराने पर सब्सिडी की रकम EMI के रूप में वसूल करती है।

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *