Ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022 ! Graduation वालीं 14000 छात्राओं का पैसा जारी

Ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022

 

Ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022 Ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक स्नातक वालीं छात्राओं को खुश खबरी मिलने वालीं है! ऐसे छात्रों को मिलेगा! अगले माह 25-25 हजार रुपये!

ई-कल्याण योजना क्या है?

Ekalyan के website से आप सरकारी योजना का लाभ उठा सकते हैं! सरकार ने इस पोर्टल का शुरुआत विभिन्न योजनाओं का सीधे लाभार्थी को मिल सके इस लिए ekalyan portal का आरंभ किया! जैसे Scholarship या अन्य सरकारी तथा केंद्र सरकार के योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन ekalyan के portal से किया जाता है!

Ekalyan scholarship Gradution pas छात्राओं को ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022

 

हाल ही में शिक्षा विभाग ने 14000 छात्राओं को 25-25 हजार रुपये देने का निर्णय लिया था! जिनका भी payment मे जनवरी 2021 के बाद Payment मे गया था! उन सभी छात्राओं को मार्च के दूसरी सप्ताह तक उनके Account मे पैसा आ जाएगी! लेकिन जिनका अभी भी Level 2,3 Headquarter मे पेंडिंग है! वैसी छात्राएं लगातार इंतजार कर रही है! Ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022 का पैसा कब तक आएगी!

Ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022 ! अगले माह जारी होगा इतने छात्राओं के लिए

आपको बता दें कि जिनका payment मे yes हो गया था! उन सभी छात्राओं का scholarship का पैसा जारी कर दिया गया है! और बारी – बारी से उनके बैंक अकाउंट मे पैसा आना चालू हो गया है! और अगले माह मे लगभग 14 हजार छात्राओं को मिलेगा 25 – 25 हजार रुपये मिलेगी! उसके बाद बचे हुए! छात्राओं का पैसा भी मिलेगा! शिक्षा विभाग ने मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक वालीं छात्राओं के लिए पहले ही वित्तीय वर्ष के लिए पैसा जारी किए हैं! लेकिन फॉर्म का सत्यापन मे देरी होने के कारण इतना समय लाग रहा है! लेकिन छात्राओं को बहुत जल्द ही उनका पैसा मिल जाएगी!

Mukhaymanti kanya utthan yojana graduation pas scholarship 2020-21

आपको बता दें कि ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2021 का इंतजार कर रही छात्राओं का इंतजार बहुत जल्द ही खत्म होने वालीं है! अगर आपका भी Headquarter या payment मे in prosess है! तो आपको अगले माह पैसा मिलने की संभावना है! लेकिन भी शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने इस पे कोई जानकारी नहीं दिए हैं!

जानकारी के लिए आपको बता दें कि हाल ही के रिपोर्ट के अनुसार जब भी ekalyan scholarship gradution पास वालीं छात्राओं को मिलेगा है! उसमे देखा गया एक साथ 12-14 हजार छात्राओं को पैसा मिला और बाकी का फॉर्म सत्यापन का काम चालू कर दिया! ऐसे में छात्राएं लगातार ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022 की जानकारी लेने के लिए परेशान रहती हैं! क्योंकि 4 साल से बहुत स्टूडेंट्स का Pending ही है!

Kanya utthan yojana bihar labharti suchi List 2021

 

ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022 के साथ साथ छात्राएं मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार लाभार्थी सूची का इंतजार कर रहे हैं! आपको बता दें कि अगर आप भी अपना नाम लिस्ट में चेक करने के लिए चाहते हैं! तो नीचे दिए गए सभी step को फॉलो करके और आप अपना लाभार्थी सूची में नाम देख पाएंगे! सबसे पहले आप नीचे दिए गए एक कल्याण (Ekalyan) की आधिकारिक वेबसाइट पर क्लिक करेंगे!

और क्लिक करने के बाद एक कल्याण की आधिकारिक वेबसाइट ekalyan.bih.nic.in का लिंक ओपन होगा! उसके बाद आपको ekalyan website का home pej खुलेगा! और सबसे पहले 3 लिंक दिखाई देगा! (

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना : – मुख्यमंत्री बालिका (स्नातक) प्रोत्साहन योजना 2019 / 2020 के लिए आवेदन करें.) इसके नीचे आपको लिंक मिल जाएगी!

आपको 1st या 2nd वाले लिंक पर क्लिक करना है! Click करने के बाद आपको new पेज दिखेगा! और वहां पर कई सारे लिंक आपको दिखेगा! और जब आप नीचे आते हैं! तो. Application Count का लिंक मिलेगा उसी पर क्लिक करें! उसके बाद आप अपना यूनिवर्सिटी को चुनें! फिर आपके यूनिवर्सिटी के सभी college का नाम दिखेगा! जो आपका college है! जिसमें आप नामांकन लिए थे! उसी पे click करे! अब आपके सामने सभी स्टूडेंट्स का लिस्ट मिलेगा! उसी मे आप अपना नाम खोजे! जैसा कि नीचे फोटो मे देख सकते हैं!

कन्या उत्थान योजना का पैसा कब आएगा 2022? Ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022 

आपको बता दें कि आप भी ekalyan के आधिकारिक ekalyan.bih.nic.in के माध्यम से मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक या मैट्रिक, इंटर प्रोत्साहन राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन किया है! तो आप भी सोचते होगे ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022 online आवेदन करने के बाद form का Verification का काम शुरू होता है! फॉर्म बहुत चरणों मे verif होता है! जैसे डॉक्यूमेंट, account, आधार, etc verification का काम खत्म होने के बाद Payment का process किया जाता है! और DBT के माध्यम से लाभार्थी को scholarship का पैसा उनके खाते में भेज दिया जाता है!

ई कल्याण स्कॉलरशिप Bihar 2021, Graduation पास 25000, स्नातक प्रोत्साहन योजना क्या है? 

बिहार सरकार के द्वारा एक कल्याण का पोर्टल का शुभारंभ किया गया इस पोर्टल के माध्यम से सभी योजनाओं का पैसा लाभार्थी को दिया जाता है और एक कल्याण की ऑफिशियल वेबसाइट के माध्यम से लाभार्थी वह लेना वेतन करेंगे ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात डीवीडी के माध्यम से उनका पैसा भेज दिया जाएगा अगर आप ए के स्टूडेंट हैं

 

और स्कॉलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं! तो ये पोर्टल आपके लिए है! आप अपने scholarship के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं! आपको बता दें कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक पास छात्राओं के लिए अभी online आवेदन नहीं होता है! लेकिन बहुत जल्द ही ऑनलाइन आवेदन चालू कर दिया जाएगा!

 

कन्या उत्थान योजना का फॉर्म कब से भरा जायेगा?

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना की शुरुआत 2018 में की गई थी वैसे छात्राएं जिन्होंने बिहार के किसी भी यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पास कर ली है! वैसे ही छात्राओं को बिहार सरकार के द्वारा प्रोत्साहन राशि दिया जाता है! जिसका नाम है! मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना स्नातक इस योजना के लिए आप ही कल्याण के आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं!

ऑनलाइन आवेदन करने के पश्चात है! आपका वेकेशन का काम चालू कर दिया जाएगा उसके बाद इस योजना का लाभ उठा सकते हैं! आपको बता दें मुख्यमंत्री कन्या उत्थान और स्नातक वालों के लिए वर्तमान में पोर्टल बंद है! और आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं! लेकिन कुछ दिनों के बाद फिर से अधिकारिक वेबसाइट को खोल दिया जाएगा! उसके बाद 2018, 2019, 2020 और 2021 में पास करने वाले सभी छात्राएं ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं!

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना में कितना पैसा मिलता है?

 

अगर आप यह जानकारी लेने के लिए चाहते हैं! मुख्यमंत्री कन्या उत्थान और स्नातक वाली छात्राओं को मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत कितनी राशि दी जाती है! तो आपको बता दें बिहार सरकार के द्वारा 2018 -19 -20 ग्रेजुएशन पास करने वाले छात्राओं को 25 – 25000 प्रोत्साहन राशि देने का निर्णय लिया गया था! और इस योजना का शुरुआत 2018 में ही किया गया था!

जिसके साथ बहुत सारी छात्राओं ने आवेदन भी किया! और बहुत सारी छात्राओं ने कैसे करें आवेदन नहीं किए थे! लेकिन अब उनके लिए दोबारा फिर से पोर्टल को खोला जाएगा! और वह आवेदन कर सकते हैं! आपको बता दें हाल ही में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जी के द्वारा एक चुनावी सभा में घोषणा किया गया था! वैसे छात्राएं जिन्होंने 1 अप्रैल 2021 के बाद ग्रेजुएशन पास करेंगे उनको 25000 के बदले ₹50 दिया जाएगा!

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का पैसा कैसे चेक करे?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक योजना का पैसा चेक करने के लिए आपको ekalyan के आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा! और उसके बाद ग्रेजुएशन पास वाले स्कॉलरशिप कलिंग दिया गया है! उसी पर आपको क्लिक करना होगा क्लिक करने के बाद एक कल्याण का होम पेज ओपन होगा!

और उसके बाद आपको एक लिंक के दिखेगा जिसमें लिखा हुआ होगा View पब्लिकेशन स्टेटस बस उसी पर क्लिक करे! क्लिक करने के बाद आप अपना आधार नंबर या Account नंबर को चुनेंगे जो भी आपने select किए हैं! उसे आप सही से टाइप करके भर देंगे भरने के बाद सर्च पर क्लिक करेंगे! सर्च पर क्लिक करने के बाद अपना स्टेटस चेक कर सकते हैं!

Mukhaymanti kanya utthan yojana ka status kaise check kare 2022 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना का status चेक करने के लिए उपर सारी step को बताया गया है! आप सही से चेक देख कर बताए गए के अनुसार आप अपना स्टैटस चेक कर सकते हैं! सेम प्रकिया को अपनाकर

 

Mukhaymanti mantri kanya utthan yojana graduation pas scholarship ke liye online aavedan kab se hoga 2022

Ekalyan का आधिकारिक पोर्टल अभी बंद कर दिया गया है! कुछ दिनों के लिए और बहुत ही जल्द ये पोर्टल खोला जाएगा! उसके बाद students online apply कर सकते हैं! इसके लिए आप मेरे website stb exam को लगातार विजिट करते रहे! ताकि कोई भी Update आए तो इसकी जानकारी आपको मिल सके!

Document kya – kya lagega?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजन के लिए कुछ महत्त्वपूर्ण डॉक्यूमेंट की जरूरत होती है! तो आईये जानते हैं! क्या – डॉक्यूमेंट लगेगा!

Student का adhar card

मोबाइल नंबर

Email id

आय प्रमाणपत्र

निवास प्रमाणपत्र (स्थायी)

फोटो पासपोर्ट साइज

हस्ताक्षर हिन्दी और अंग्रेजी में

बिहार के किसी भी ब्रांच मे स्टूडेंट का खाता होना चाहिये!

बैंक अकाउंट नंबर, पास बुक का पहला पेज का फोटो कॉपी

आपको बता दें कि कि आप अपना डॉक्यूमेंट को pdf मे ही upload करेगे! अधिक जानकारी के लिए आप ekalyan के आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करे!

Account and Adhar card verification कितने दिन में होता है! 

Ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022, का इंतजार कर रहे हैं! और आपका फॉर्म अभी account verification मे ही है! तो आप सोच रहे हैं! आखिर कब Verification होगा! आपको बता दें कि account verification का काम उच्च शिक्षा विभाग के माध्यम से किया जाता है! और कितने दिन मे Verification होगा! इसका कोई समय निर्धारित नहीं है! वैसे देखा गया है! Account verification और आधार कार्ड verification बहुत जल्द ही कर लिया जाता है!

Ekalyan scholarship snatak Level 2 कितने दोनों मे Verification हो जाता है!

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक scholarship के लिए ऑनलाइन आवेदन आप किए हैं! और आपका फॉर्म अभी level 2 मे pendig ही है! तो आपको बता दें कि Level 2 Verification का काम यूनिवर्सिटी के अधिकारी के द्वारा किया जाता है! Level 2 मे आपका सर्टिफिकेट का वेरिफिकेशन किया जाता है!

जो कि एग्जाम कंट्रोलर वेरीफाई करते हैं! और इसका कोई निश्चित सेवा नहीं है! जो कितने दिनों मे आपका आपका डॉक्यूमेंट verify होगा! वैसे देखा गया है! यूनिवर्सिटी धीरे काम करती है! जिसका कारण है! बहुत सारी छात्राओं का 2 साल 3 साल से फॉर्म वेरिफिकेशन नहीं हो पाया है! लेकिन अब कभी भी वेरिफिकेशन हो सकता है! आप अपना current status देखते रहे!

Level 3 कितने दिनों में Verification हो जाता है! Ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022

University जब आपका फॉर्म level 2 verify करके आगे form बढ़ा देगे तो level 3 verification होने मे ज्यादा समय नहीं लगता है! कुछ दिन के बाद ही आपका Level 3 verify हो जाएगा!

Headquarter कितने दिनों में verify हो जाता? मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक 

आपका भी फॉर्म level 2,3 verify हो गया है! तो अब आप इंतजार कर रहे हैं! आखिर ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022 का तो आपको बता दें Headquarter Verification होने मे कुछ समय लाग सकता है! और ये आपके उच्च शिक्षा विभाग Verification करेगी! ये यूनिवर्सिटी का काम नहीं है! वैसे देखा गया है! बहुत सारी छात्राओं का 1-2 साल के बाद verify हुआ! अगर आपका भी pending है! तो इंतजार कीजिए! कुछ दिन के बाद verify हो जाएगा!Payment मे yes हो गया है! पर Account मे पैसा नहीं आया?

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक वालीं छात्राओं का प्रोत्साहन राशि 25000 अब उनके account मे आने की प्रक्रिया मे चाला गया है! लेकिन छात्राएं ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022 का खोज कर रहे हैं! आपको बता दें कि payment मे yes होने के बाद 3-7 सप्ताह या कुछ और ज्यादा समय लाग सकता है! लेकिन पैसा आपके खाते में आ जाएगी! बस आप समय समय पर Update करके या अन्य साधनों के माध्यम से चेक करते रहे!

Form Reject होने पे क्या करे! Mukhyamantri kanya utthan yojana Snakatak

 

अगर आपका फॉर्म रिजेक्ट हो गया है! किसी भी कारण से तो आप पहले अपना स्टैटस को चेक कीजिए क्यों रिजेक्ट हुआ! उसका कारण लिखा हुआ रहता है! जिस भी कारण से रिजेक्ट हुआ है! उसे update कर ले! Update करने के लिए सबसे पहले अपना स्टैटस चेक करे! जब आपके स्टैटस मे finalized मे no दिखेगा! और पूरा ब्लैंक हो जाएगा! तो आप अपना डॉक्यूमेंट को अपडेट कर सकते हैं! इसके लिए आप किसी साइबर कैफ मे जाकर update करवा लीजिए! खुद से update ना करे! अगर कुछ गलती करते हैं तो फिर से लिंक closed हो जाएगा! और आप परेशान हो जायेगे!

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान स्नातक ऑनलाइन आवेदन कब से शुरू होगाlick here

 

New update click here
online apply click here
Check Status click here
payment list click here
collage list click here
student list click here
official website click here
telegram link click here
whatsaap link click here

 

 

 

 

 

 

 

2 thoughts on “Ekalyan scholarship ka paisa kab aayega 2022 ! Graduation वालीं 14000 छात्राओं का पैसा जारी”

  1. Pingback: Mukhyamantri kanya utthan yojana का पैसा हुआ जारी! मिलेगा स्नातक वालीं छात्राओं को 25 हजार List Release -

  2. Pingback: Kanya Utthan Graduation Pass Online 2022, 50 हजार के लिए Online अप्लाई चालू, e kalyan लाभार्थी List Download 2022 -

Leave a Comment

Your email address will not be published.