E sharm card Download, श्रमिक कार्ड वालो को इस दिन आएगा 1000 रू! लिस्ट हुआ जारी!

E sharm card Registration, E shram card ka paisa kab aayega 2022!

 

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

 

भारत सरकार के द्वारा हाल ही में संगठित और असंगठित मजदूरों के लिए हाल ही में e shram योजना की शुरुआत की गई है! जिसके जरिए सभी गरीब मजदूरों को इस योजना के साथ जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है! और भारत सरकार के द्वारा बहुत सारे योजनाएं चलाई जाती है! जोकि गरीबों मजदूरों तक पहुंच नहीं पाती है! इसके लिए भारत सरकार ने ई श्रम योजना की शुरुआत की है! इस योजना के लिए सभी गरीब मजदूर अपना e shram कार्ड बनवा सकते हैं!

 

इसके लिए सबसे पहले आपको ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करना होगा! चाहे तो आप अपने मोबाइल से भी कर सकते हैं! लेकिन आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक रहना जरूरी होता है! अगर आप मोबाइल से करने में सक्षम नहीं है! तो आप किसी भी साइबर कब से ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं! आपको बता दें कि इस योजना के जरिए गरीब मजदूरों को चिन्हित करके उनके क्षेत्र में ही रोजगार प्रदान कराने का लक्ष्य रखा गया है!

 

और रजिस्टर मजदूरों को साथ ही दो लाख का बीमा भी कराया जाएगा! इस बीमा का लाभ सभी मजदूर उठा सकते हैं! अपना e शर्म कार्ड बना ले! इस योजना के तहत 2 लाख का बीमा भी दिया जाता है! अगर किसी श्रमिक को दुर्घटना होती है! या फिर किसी कारण से मृत्यु हो जाती है! तो उनके परिवार को इस बीमा का राशि दिया जाएगा! साथ ही उनकी पत्नी को 15 सो रुपए प्रतिमा पेंशन के रूप में दिया जाएगा! इस

ये भी पढ़े :-  bihar police madhya nishedh result 2022! Bihar police constable cut off 2021! मध्य निषेध रिजल्ट 2022 का आएगा

 

आगे बताते चलें भारत सरकार के द्वारा हाल ही में घोषणा की गई है! कोई से श्रमिक जो अपना यह शर्म कार्ड बनवा लिया उनको ₹1000 के राशि दिया जाएगा! और यह राशि आपको दो किस्त में दिया जाएगा! अगर आप अभी तक यह शर्म कार्ड नहीं बनवा है! तो जरूर बनवा ले और इस योजना का लाभ आप ही ले सकते हैं!

 

how to apply click here

E sharm card 2023 

 

शर्म कार्ड अभी तक पूरे भारत में 20 करोड़ से अधिक मजदूरों ने इस योजना के लिए अपना e shram कार्ड बनवा चुके हैं! और अभी भी जो बाकी है! वह अपना e shram कार्ड के लिए अप्लाई कर रहे हैं! और अभी लास्ट डेट की घोषणा नहीं की गई है! और आप भी इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई करके अपना ही शर्म कार्ड बनवा सकते हैं! जैसे ही आखरी तिथि के घोषणा की जाएगी आपको इसी पोस्ट में देखने को मिल जाएगी

योजना के लिए कौन apply कर सकते हैं!

 

इस योजना का लाभ सिर्फ उन्हें दिया जाएगा! जो भारत सरकार के द्वारा कोई और अन्य लाभ नहीं ले रहा है! जैसे अगर आप सरकारी नौकरी करते हैं! या फिर पेंशन उठाते हैं! तो आप इसके लिए अप्लाई नहीं कर सकते हैं! सिर्फ श्रमिक ही इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं! जिनका उम्र 18 से 59 वर्ष है वही इस योजना के लिए अपना e shram कार्ड बनवा सकते हैं!

 

E sharm card कैसे बनता है!

श्रम कार्ड बनाने के लिए आपके पास आधार कार्ड का होना बहुत ही जरूरी है! और आधार कार्ड में अगर मोबाइल नंबर लिंक है! तो आप मोबाइल से ही ई श्रमिक कार्ड बना सकते हैं! अगर आपके आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक नहीं है! तो आप किसे जन सेवा केंद्र में जाकर के अपना e shram कार्ड बनवा लें! इसके लिए आपको आधार कार्ड के अलावा कोई और डॉक्यूमेंट की जरूरत नहीं होती है!

ये भी पढ़े :-  Jio Recharge Price Offer : Jio ने 2023 मे फिर से कर दिया ग्राहको को मालेमाल internet हुआ सस्ता

 

सबसे पहले आपको नीचे दिए गए अधिकारिक वेबसाइट के लिंक पर क्लिक करना होगा!

क्लिक करने के बाद यह शर्म का ऑफिसियल वेबसाइट खुलेगा! उसके बाद आप न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें!

 

फिर नया पेज ओपन होगा उसमें आपसे मोबाइल नंबर मांगा जाएगा और वही मोबाइल नंबर आप डालें जो आधार कार्ड से लिंक है!

 

आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा इस ओटीपी को वहां पर डालें और सबमिट कर दें!

उसके बाद आधार कार्ड को वेरीफाई करने के लिए कहा जाएगा और जो आधार कार्ड में आप मोबाइल नंबर दिए हैं! उसी नंबर पर फिर से एक ओटीपी आएगा उस ओटीपी को वहां पर डालना होता है! उसके बाद आप सबमिट करें!

 

सबमिट करने के बाद आपका सारा विवरण आपकी स्क्रीन पर दिखाई देगा उसके बाद आप सारी जानकारी भरें! जो जानकारी आप से पूछी जाएगी!

जैसे आपका पूरा एड्रेस बैंक डिटेल आप क्या काम करते हैं! उसकी जानकारी आपको वहां पर सारी चीजें फील करनी होती है उसके बाद आप फाइनल समिट कर दे! और लास्ट में आपको एक शर्मा कार्य डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगी! उसी पर क्लिक करके आप e shram कार्ड अपना डाउनलोड कर ले! और उसे प्रिंट आउट करवा ले

 

Online Apply click here
Online Registration click here
Download E Shram card click here
Login click here
Update profile click here
telegram  click here

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *