e-kalyan scholarship bihar online ! inter pas 2021! online payment लिस्ट में नाम चेक करो! लिस्ट आज हुआ जारी

नमस्कार दोस्तों आज हम आप सभी को इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं! इंटर पास करने पर बिहार सरकार के द्वारा जो प्रोत्साहन राशि दिया जाता है! सभी छात्राओं को इस योजना के बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे!

 

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

इसी पोस्ट में तो आप लोग पोस्ट को अंत तक जरूर पढ़िए गा और सारी जानकारी आप सभी को मिल जाएगी! इसी पोस्ट में और आपको इसी पोस्ट में ऑफिशियल वेबसाइट का लिंक भी मिल जाएगी जहां से आप इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई भी कर सकते हैं! और अपना करंट स्टेटस भी चेक कर सकते हैं!

 

और हम यह भी बताने वाले हैं! जो ऑनलाइन अप्लाई कब से होगा और आप कैसे आवेदन करेंगे! आवेदन करने के बाद आपको क्या क्या करना होगा! और क्या-क्या डॉक्यूमेंट लगेगा सारी बातें हम इसी पोस्ट के माध्यम से करने वाले हैं! जोकि इंटर का रिजल्ट दूसरे किस में ही आया था!

 

जो छात्रा फर्स्ट डिवीजन से पास किए थे! वह उनका बेसब्री से इंतजार है प्रोत्साहन राशि के लिए ऑनलाइन कब से चालू होगा! तो बस अब आपके इंतजार खत्म होने वाला है! और जो भी हम जानकारी दिए हैं! उसे जरूर आप लोग अंत तक देखें!

 

 

  • e-kalyan scholarship bihar online !

इंटर में फर्स्ट डिवीजन से पास करने पर सभी छात्राओं को बिहार सरकार के द्वारा पहले ₹10000 की राशि दिया जाता था! लेकिन अब इसे बढ़ाकर 25000 कर दिया गया! यह योजना मुख्यमंत्री जी ने गरीब और सहाय छात्राओं के लिए लेकर आए जिसका नाम है!

ये भी पढ़े :-  Bihar board inter admit card 2022!! Inter admit card kaise download kare 2022

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना! इस योजना के तहत 1 अप्रैल 2021 के बाद जो भी छात्राएं इंटर में फर्स्ट डिवीजन से पास होती है! वैसे छात्राओं को बढ़ी हुई! राशि का रकम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के तहत दिया जाएगा

 

! इसका ऐलान मुख्यमंत्री जी ने खुद ही कर दिए थे! और कैबिनेट में भी पास कर दिया गया था! इसके लिए और विवाहित छात्राओं को आगे की पढ़ाई करने के लिए दिए जाते हैं! और बाल विवाह को रोकने के लिए भी यह बहुत फायदेमंद होगा!

 

इसके लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जाता है! जोकि ई कल्याण के ऑफिशियल वेबसाइट के द्वारा इसमें कुछ आपके परसनल डिटेल भी मांगी जाती है! जो कि हम नीचे इसी पोस्ट में सारी जानकारी भी दी है!

 

  • Mukhyamantri kanya utthan yojana क्या है!

आपको बता दें, कि मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना बिहार सरकार के द्वारा चलाया गया! इस योजना का मकसद है! जो भी छात्राएं आगे की पढ़ाई करने के लिए चाहती है! और आर्थिक रूप से वह कमजोर वर्ग से आते हैं!

 

और वह आगे पढ़ाई जारी रख सके! इसी को मद्देनजर देखते हुए, माननीय श्री नीतीश कुमार जी ने यह योजना को चालू किए! जिसमें वह अविवाहित छात्राओं को यह राशि दी जाती है! और विवाहित छात्राओं को यह राशि नहीं दिया जाता है! इसके लिए इंटर में फर्स्ट डिवीजन होना जरूरी होती है!

 

किस बोर्ड से इंटर पास करने पे इस योजना का लाभ दिया जाता है!

 

इस योजना का लाभ केवल वही छात्राएं ले सकती है! जो बिहार बोर्ड से पढ़ाई की हो केवल उन्हीं को यह राशि दी जाएगी! और बिहार के निवासी होना चाहिए अगर आप किसी और बोर्ड से इंटर पास किए हैं! तो फिर आपको यह राशि नहीं मिलेगी!

ये भी पढ़े :-  12th scrutiny result 2022 ! इंटर स्क्रूटनी रिजल्ट ! Release यहां से करो Download अभी से चेक होना चालू

 

इस योजना के लिए क्या – क्या डॉक्यूमेंट लगेगा

 

अगर आप भी बिहार बोर्ड से इंटर पास के हैं! और इस योजना का लाभ लेने के लिए चाहते हैं! तो बताए गए सभी डोकोमेंट आपको लगेगा! सबसे पहले हम आपको बता दें! जो बिहार के ही सभी छात्राओं को यह राशि दी जाएगी!

 

और इसके लिए बिहार के किसी भी बैंक शाखा में छात्रा का खाता खुला होना चाहिए! और उन्हीं के नाम से होना चाहिए! छात्राओं के माता पिता भाई बहन का खाता नहीं होना चाहिए! स्वयं स्टूडेंट का ही खाता मान्य होगा!

 

अगर आप किसी दूसरे का अकाउंट नंबर वहां पर डालते हैं! इस योजना के लिए तो आपका फॉर्म रिजेक्ट कर दिया जाएगा! इसलिए आप लोग अपना खुद का बिहार के किसी भी बैंक में खाता खुलवा ले! इसके अलावा आपका कुल नंबर जो इंटर में कितना आया था! इसके बाद मोबाइल नंबर, आधार नंबर और परिवारिक आय डेढ़ लाख से कम होनी चाहिए!

 

इसलिए आप लोग आय प्रमाण पत्र अवश्य बना लीजिए और अधिक जानकारी के लिए एक कल्याण की वेबसाइट पर विजिट जरूर करें! जिसका डायरेक्ट लिंक नीचे दिया गया है! उसी लिंक पर क्लिक करें

 

मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना ऑनलाइन आवेदन

 

आपको बता दें! अगर आप बिहार बोर्ड से इंटर पास किए किए हैं! और आप बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं! तो 25,000 के लिए ऑनलाइन अप्लाई कब से होगा! क्योंकि 1 साल हो गई है! लेकिन अभी तक मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना के लिए ऑनलाइन अप्लाई चालू नहीं

ये भी पढ़े :-  Bihar Board 10th Result 2022 ! How to download 10th result 2022, मैट्रिक का रिजल्ट 2022 इस दिन जारी

 

जैसे ही कोई अपडेट आएगी! तो आपको हम इसी पोस्ट के माध्यम से देने की कोशिश करेंगे ताकि समय रहते हुए आप अपना ऑनलाइन आवेदन कर सके!

 

ऑनलाइन आवेदन पत्र भरने से पहले छात्रों के पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक हैं:

 

1. छात्र के नाम पर बैंक खाता होना चाहिए। बैंक खाता सक्रिय होना चाहिए।

2. 2. छात्र का आधार नंबर

3. 3. छात्र या परिवार के किसी भी सदस्य पर पंजीकृत मोबाइल नंबर। आगे के संपर्क के लिए सक्रिय मोबाइल नंबर पंजीकृत किया गया है।

4. 4. बैंक खाता केवल बिहार के लिए स्वीकार किया जाएगा

click here

आवेदन भरने से पहले महत्वपूर्ण निर्देश नीचे दिए गए हैं!

 

दिशा-निर्देशों/विज्ञापनों के अनुसार केवल पात्र उम्मीदवारों को ही फॉर्म भरना चाहिए।

इलाहाबाद बैंक, आंध्र बैंक, कॉर्पोरेशन बैंक, देना बैंक, ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, सिंडिकेट बैंक, यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया, विजया बैंक के IFSC कोड की अनुमति नहीं है।

बैंक खाता केवल बिहार स्वीकार किया जाएगा।
कृपया विवरण भरने के बाद अपने आवेदन को अंतिम रूप दें, अन्यथा आपका आवेदन अस्वीकार कर दिया जाएगा। केवल अंतिम रूप से प्रस्तुत आवेदन पर ही विचार किया जाएगा।

 

आवेदन पत्र भरने में निम्नलिखित चरण शामिल होंगे: –

– छात्र अपने पंजीकरण संख्या और कुल प्राप्त अंकों का उपयोग करके लॉगिन कर सकते हैं।

– छात्र बैंक विवरण और आधार विवरण अपडेट करें।
– आवेदन को अंतिम रूप दें और जमा करें।
– अंत में जमा किए गए आवेदन पत्र की एक प्रति प्रिंट करें।
– आवेदन भरने के बाद नियमित रूप से साइट पर अपने आवेदन की स्थिति की जांच करें।

 

inter scholarship online click here
officil link click here
online apply click here

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *