Currency Notes: 500 रुपये के नोट को लेकर RBI ने दी बड़ी खबर, आपके पास भी है इस तरह का नोट तो जानें क्या करें…?

Reserve Bank Of India: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से की गई नोटबंदी के बाद से करेंसी को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं. अगर आपके पास भी 500 रुपये का नोट (500 Rupees Note) है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है.

Currency Note Latest News: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से की गई नोटबंदी के बाद से करेंसी को लेकर कई तरह की खबरें सामने आ रही हैं. अगर आपके पास भी 500 रुपये का नोट (500 Rupees Note) है तो यह आपके लिए जरूरी खबर है. अगर आपने भी अपने घर में 500 रुपये को नोट जमा कर रखे हैं तो आपको झटका लग सकता है. रिजर्व बैंक की ओर से इस बारे में जानकारी दी गई है.

Join Telegram Group

हमारे WhatsApp Group मे जुड़े👉 Join Now

हमारे Telegram Group मे जुड़े👉 Join Now

मार्केट में 2 तरह के हैं नोट
मार्केट में 2 तरह के 500 रुपये के नोट देखने को मिल रहे हैं और दोनों ही नोटों में मामूली सा अंतर है. इन दोनों में से एक तरह के नोटों को नकली बताया जा रहा है. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में इस बारे में जानकारी दी है. आइए आपको बताते हैं कि कौन से नोट असली हैं-

वीडियो में क्या कहा गया है?
इस वीडियो में कहा जा रहा है कि एक तरह के नोट नकली हैं. इस वीडियो के बारे में पीआईबी ने फैक्ट चेक किया है, जिसके बाद में इसकी सच्चाई सामने आई है. वीडियो में कहा जा रहा है कि आपको 500 रुपये का कोई भी ऐसा नोट नहीं लेना चाहिए, जिसमें हरी पट्टी आरबीआई गवर्नर के सिग्नेचर के पास से होकर जाती हो या फिर गांधी जी की तस्वीर के बहुत पास हो.

ये भी पढ़े :-  5 रुपये का नोट आपको बनाएगा लखपति ! करना होगा बस ये काम, हो जाएंगे मालामाल…

दोनों तरह के नोट हैं मान्य
इस वीडियो के फैक्ट चेक के बाद में पता चला है कि यह वीडियो पूरी तरह से फर्जी है. मार्केट में चल रहे दोनों ही तरह के नोट मान्य है. आपके पास कोई भी नोट है तो बिल्कुल भी परेशान न हों. आरबीआई ने कहा है कि दोनों ही तरह के नोट मार्केट में चल रहे हैं

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *