CTET 2022

CTET 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने जारी किया नोटिस

CTET 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर नोटिस जारी किया है।

जारी नोटिस में बताया गया है कि दिसंबर 2022 में सीबीटी (कंप्यूटर आधारित टेस्ट) मोड में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के 16 वें संस्करण का आयोजन करेगा। वहीं उम्मीदवार के प्रवेश पत्र पर सटीक तिथि की सूचना दी जाएगी। बता दें कि यह परीक्षा पूरे देश में 20 (बीस) भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

विस्तृत सूचना बुलेटिन जिसमें परीक्षा, पाठ्यक्रम, भाषा, पात्रता मानदंड, परीक्षा शुल्क, परीक्षा शहर ओर महत्वपूर्ण तिथियों का विवरण सीटीईटी की आधिकारिक वेबसाइट https://ctet.nic.in पर शीघ्र ही उपलब्ध होगा।

इच्छुक उम्मीदवारों को सूचित किया जाता है कि वे केवल उपर्युक्त वेबसाइट से सूचना बुलेटिन डाउनलोड करें। साथ ही आवेदन करने से पहले इसे ध्यान से पढ़ें।

इच्छुक उम्मीदवारों को केवल सीटीईटी वेबसाइट यानी https://ctet.nic.in के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करना होगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया की तिथियां यथा समय सूचित की जाएंगी।

क्या है आवेदन शुल्क

आवेदन करने वाले सामान्य/ओबीसी उम्मीदवारों को पेपर 1 या पेपर 2 के लिए 1000 रूपये और दोनों 1 और 2 के लिए 1200 रूपये का शुल्क देना होगा। वहीं एससी/एसटी/विकलांग उम्मीदवारों को 1 या पेपर 2 के लिए 500 रूपये और दोनों 1 और 2 के लिए 600 रूपये का शुल्क देना होगा

क्या है योग्यता

बता दें कि माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा केन्द्रीय स्कूल, नवोदय स्कूलों में कक्षा प्रथम से कक्षा आठवीं तक शिक्षकों की भर्ती के लिए इस पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाता है। सीटीईटी परीक्षा का आयोजन साल में दो बार जुलाई और दिसंबर में किया जाता है।

उम्मीदवार जो इस परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उनके पास न्यूनतम 45 प्रतिशत अंकों के साथ प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा होना चाहिए।

कैसे करें आवेदन

  1. ऑनलाइन आवेदन करने के लिए उम्मीदवार सबसे पहले सीबीएसई की ऑफिसियल वेबसाइट www.ctet.nic.in पर विजिट करें।
  2. ऑफिसियल वेबसाईट पर अप्लाई ऑनलाइन सेशन पर क्लिक करें।
  3. यहां पर आवश्यक जानकारी दर्ज करें। और निर्धारित शुल्क का भुगतान करें।
  4. भविष्य के संदर्भ के लिए पीडीएफ फाइल डाउनलोड करें।
  5. सीटीईटी परीक्षा ऑनलाइन फॉर्म 2022 रने से पहले अभ्यर्थी ऑफिसियल विज्ञापन को अवश्य पढ़ें।
  6. आवेदन पत्र जमा करने से पहले पूर्वावलोकन और सभी कॉलम को ध्यान से देखना चाहिए।
  7. यदि उम्मीदवार को आवेदन शुल्क का भुगतान करना आवश्यक है तो जमा करना होगा। यदि आपने निर्धारित आवेदन शुल्क जमा नहीं करवाया है तो आपका फॉर्म पूरा नहीं हुआ है।
  8. आवेदन फोरम भरने के बाद आवेदन का प्रिंट आउट लें।
download notifiction click here
online apply  click here
official website click here

Leave a Comment

Your email address will not be published.