CBSE 10th Result 2022

CBSE 10th Result 2022 LIVE Updates: सीबीएसई 10वीं के रिजल्‍ट का है इंतजार? यहां मिलेगी मार्कशीट

CBSE 10th Term 2 Result 2022 @cbseresults.nic.in, Sarkari Result 2022 LIVE Updates: जो उम्‍मीदवार सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की टर्म 2 परीक्षाओं में शामिल हुए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in अथवा cbseresults.nic.in पर विजिट कर अपनी मार्कशीट चेक कर सकेंगे.

CBSE 10th Term 2 Result 2022 @cbseresults.nic.in, cbse.gov.in LIVE Updates: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं के टर्म 2 रिजल्‍ट जल्द जारी किए जा सकते हैं. जो छात्र सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं की टर्म 2 परीक्षाओं में शामिल हुए हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in अथवा cbseresults.nic.in पर विजिट कर अपनी मार्कशीट चेक कर सकेंगे. बोर्ड ने अभी रिजल्‍ट डेट की आधिकारिक घोषणा नहीं की है, मगर संभव है कि कुछ ही देर में नोटिस जारी किया जा सकता है. किसी भी अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें.

CBSE 10th Result 2022: इस डाक्‍यूमेंट के साथ हो जाएं तैयार

परीक्षा में शामिल हुए छात्र अभी से अपना एडमिट कार्ड निकालकर अपने पास रख लें. रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को एडमिट कार्ड पर लिखी जरूरी डिटेल्स जैसे रोल नंबर और जन्म तिथि आदि की जरूरत पड़ेगी. ज्यादा जानकारी के लिए हमारे अपडेट्स फॉलो करते रहें.

CBSE 10th Result 2022: UMANG ऐप्‍प पर भी मिलेगा रिजल्‍ट

सीबीएसई बोर्ड रिजल्‍ट UMANG ऐप्‍प पर भी उपलब्‍ध होगा. इन स्‍टेप्‍स को फॉलो कर रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे.
स्टेप 1: अपने फोन में एप्‍पल स्टोर या प्ले स्टोर से UMANG ऐप्‍प डाउनलोड करें.
स्‍टेप 2: एक अकाउंट बनाएं और अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्‍ट्रेशन करें.
स्‍टेप 3: होमपेज पर ‘ऑल सर्विसेज’ सेक्शन पर क्लिक करें.
स्‍टेप 4: अब, कक्षा 10वीं के रिजल्‍ट देखने के लिए ‘सीबीएसई’ विकल्प चुनें.
स्‍टेप 5: अपना रोल नंबर और आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.

Join Telegram

CBSE Result 2022: इस वर्ष के लिए बदला एग्‍जाम का पैटर्न

इस वर्ष कोरोना महामारी के चलते हुए पढ़ाई के नुकसान को देखते हुए ही बोर्ड परीक्षाएं 2 सेमेस्‍टर में आयोजित करने का फैसला लिया गया था. CBSE के साथ कई अन्‍य स्‍टेट बोर्ड्स ने भी परीक्षाएं 2 सेमेस्‍टर में आयोजित की हैं. हालांकि, अगले सत्र से एग्‍जाम का पैटर्न पहले जैसा ही हो जाएगा.

CBSE Result 2022: मूल्यांकन प्रक्रिया

Posted by :- Aman Kumarसीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा दो भागों में आयोजित की गई थी: टर्म 1 और टर्म 2. जिसमें 50%-50% सिलेबस शामिल था. टर्म 1 की परीक्षा में कोई भी छात्र फेल नहीं हुआ था और अब फाइनल रिजल्ट इंटरल इवैल्यूएशन (यदि लागू हो) के अंकों के साथ टर्म 1 और टर्म 2 के औसत अंकों की गणना करके घोषित किया जा सकता है

CBSE 10th Result 2022: पहले इस तारीख को जारी वाला था रिजल्ट!

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कहा जा रहा था कि सीबीएसई 10वीं रिजल्ट 2022 4 जुलाई को जारी हो सकता है. लेकिन बोर्ड ने अभी तक रिजल्ट डेट की जानकारी नहीं दी है.जो उम्मीदवार सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट 2022 का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उन्हें सलाह दी जाती है कि वे आधिकारिक वेबसाइट्स – cbse.gov.in, parikshasangam.cbsegov.in और cbseresults.nic.in पर नजर रखें.

CBSE Result 2022 Date: बोर्ड अधिकारी की पुष्टि का इंतजार जारी

सीबीएसई ने अभी तक 10वीं, 12वीं के परिणाम 2022 की तारीख और समय की पुष्टि के बारे में कोई घोषणा नहीं की है. छात्रों को सभी ताजा अपडेट के लिए आधिकारिक वेबसाइट और बोर्ड के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर नजर बनाए रखने की सलाह दी जाती है.

CBSE 10th Result 2022 LIVE: करीब 21 लाख छात्रों को 10वीं रिजल्ट का इंतजार

सीबीएसई द्वारा शेयर किए गए आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, इस साल कुल 21 लाख 16 हजार 209 उम्मीदवारों ने सीबीएसई 10वीं बोर्ड परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया था. इन सभी उम्मीदवारों को अपने रिजल्ट का इंतजार है.

CBSE 10th Term 2 Result 2022 LIVE: ये जानकारी है जरूरी

उम्‍मीदवार अपना रिजल्‍ट UMANG ऐप्‍प और Digilocker पर भी पा सकेंगे. किसी भी माध्‍यम से रिजल्‍ट पाने के लिए उम्‍मीदवारों को अपने रोल नंबर की मदद से लॉगिन करना होगा. टर्म 2 के रिजल्‍ट में छात्रों को अपने सब्‍जेक्‍ट वाइस मार्क्‍स भी पता चलेंगे. टर्म 1 एग्‍जाम में बोर्ड ने केवल कैंडिडेट्स को पास होने की जानकारी जारी की थी. छात्रों को अपनी ओरिजिनल फाइनल मार्कशीट अपने स्‍कूलों से प्राप्‍त होगी. किसी भी अन्‍य जानकारी के लिए आजतक एजुकेशन पर बने रहें.

CBSE 10th Term 2 Result 2022 LIVE: आधिकारिक वेबसाइट पर रखें नज़र

रिजल्‍ट अब कुछ ही समय में जारी हो सकते हैं. किसी भी अपडेट के लिए उम्‍मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर नज़र बनाकर रखें.

CBSE 10th Term 2 Result 2022 LIVE: UMANG ऐप्‍प पर भी मिलेगा रिजल्‍ट

सीबीएसई बोर्ड रिजल्‍ट UMANG ऐप्‍प पर भी उपलब्‍ध होगा. इन स्‍टेप्‍स को फॉलो कर रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे.
स्टेप 1: अपने फोन में एप्‍पल स्टोर या प्ले स्टोर से UMANG ऐप्‍प डाउनलोड करें.
स्‍टेप 2: एक अकाउंट बनाएं और अपने मोबाइल नंबर के साथ रजिस्‍ट्रेशन करें.
स्‍टेप 3: होमपेज पर ‘ऑल सर्विसेज’ सेक्शन पर क्लिक करें.
स्‍टेप 4: अब, कक्षा 10वीं के रिजल्‍ट देखने के लिए ‘सीबीएसई’ विकल्प चुनें.
स्‍टेप 5: अपना रोल नंबर और आवश्यक क्रेडेंशियल दर्ज करें और सबमिट पर क्लिक करें.

CBSE 10th Term 2 Result 2022 LIVE: कहां से पा सकेंगे मार्कशीट

परीक्षा में शामिल हुए स्‍टूडेंट्स, बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in अथवा cbseresults.nic.in पर अपनी फाइनल मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे. हालांकि, परीक्षा में शामिल हुए छात्र Digilocker और UMANG ऐप्‍प पर भी अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे. रिजल्‍ट डाउनलोड करने के लिए अपने रोल नंबर की जरूरत होगी.

CBSE 10th Result 2022 LIVE: किस समय जारी हो सकते हैं रिजल्‍ट

जानकारी के अनुसार, रिजल्‍ट की घोषणा दोपहर 3 बजे की जा सकती है. बता दें कि अभी तक बोर्ड ने इसके लिए आधिकारिक नोटिस जारी नहीं किया है. छात्रों को सलाह है के वे आजतक एजुकेशन पर अपडेट्स चेक करते रहें.

CBSE 10th Result 2022 LIVE: रिजल्‍ट को लेकर स्‍टूडेंट्स नर्वस

एमिटी स्कूल नोएडा की लावण्‍या ने कहा, ”मुझे रिजल्‍ट देखने के लिए पिन मिल गया है और मैं नर्वस और उत्साहित दोनों हूं… भगवान से उम्मीद के अनुसार रिजल्‍ट प्राप्त करने के लिए प्रार्थना कर रही हूं.”

CBSE 10th Result 2022 LIVE: स्‍टूडेंट्स को मिले पिन नंबर

जानकारी के अनुसार, कई स्‍कूलों ने कल देर शाम बच्‍चों को पिन नंबर बांट दिए हैं. इन पिन नंबर की मदद से स्‍टूडेंट्स डिजिलॉकर पर अपनी मार्कशीट पा सकेंगे. रिजल्‍ट की घोषणा अब कुछ ही देर में हो सकती है.

CBSE 10th Result 2022 LIVE: क्‍या है लेटेस्‍ट अपडेट

बोर्ड ने अभी तक रिजल्‍ट डेट की आधिकारिक घोषणा नहीं की है, मगर सूत्रों ने जानकारी दी है कि आज शाम ही रिजल्‍ट रिलीज कर दिए जाएंगे. उम्‍मीदवार लगातार इसी पेज पर अपडेट्स चेक करते रहें.

CBSE Board 10th Result 2022 Marksheet: यहां चेक कर पाएंगे मार्कशीट

वे सभी छात्र टर्म जो इस वर्ष सीबीएसई टर्म 2 ऑफलाइन परीक्षा में शामिल हुए हैं, वे बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in अथवा cbseresults.nic.in पर अपना रिजल्‍ट चेक कर सकेंगे. छात्र नीचे दिए स्‍टेप्‍स को फॉलो कर अपनी मार्कशीट डाउनलोड कर सकेंगे.

CBSE 10th Result 2022 LIVE: इस डॉक्‍यूमेंट के बिना नहीं देख पाएंगे रिजल्‍ट

उम्‍मीदवारों को अपनी मार्कशीट डाउनलोड करने के लिए आधिकारिक वेबबसाइट पर जाना होगा और अपने रोल नंबर की मदद से लॉगिन करना होगा. किसी भी माध्‍यम से रिजल्‍ट चेक करने के लिए रोल नंबर की जरूरत होगी. जिन उम्‍मीदवारों ने अपना रोल नंबर खो दिया है, वे अपने एग्‍जाम एडमिट कार्ड पर अपना रोल नंबर पा सकते हैं. रिजल्‍ट पाने के लिए उम्‍मीदवार अपने एडमिट कार्ड के साथ तैयार हो जाएं.

CBSE Board 10th Result 2022 Marksheet: मार्कशीट डाउनलोड करने के स्‍टेप्‍स

स्‍टेप 1: बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं.
स्‍टेप 2: अब बोर्ड रिजल्‍ट की माइक्रोसाइट पर पहुंचें.
स्‍टेप 3: होमपेज पर रिजल्‍ट का डायरेक्‍ट लिंक दिखेगा, इसे ओपन करें.
स्‍टेप 4: अब लॉगिन पेज पर अपना रोल नंबर और पासवर्ड दर्ज करें.
स्‍टेप 5: रिजल्‍ट स्‍क्रीन पर खुल जाएगा, इसे डाउनलोड कर लें.

CBSE 10th Result 2022 LIVE: क्‍या आज जारी होगा रिजल्‍ट?

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सीबीएसई बोर्ड आज 20 जुलाई को देर शाम रिजल्‍ट की घोषणा कर सकता है. इसकी आधिकारिक पुष्टि कुछ घंटे पहले की जा सकती है. परीक्षा में शामिल हुए उम्‍मीदवार किसी भी ताजा अपडेट के लिए हमारे साथ बने रहें.

Download Result  Click here
Official Wesite  Click here

Leave a Comment

Your email address will not be published.