BSEB 9th 1oth Second Terminal Exam 2022 Routine

9th 1oth Second Terminal Exam 2022- बिहार बोर्ड से जितने भी परीक्षार्थी मैट्रिक की बोर्ड परीक्षा 2023 में देंगे । या जो भी छात्र 9वीं कक्षा में पढ़ रहे है । उनके लिए द्वितीय सावधिक परीक्षा का आयोजन बिहार के शिक्षा विभाग के तरफ से होने जा रहा है । इस पोस्ट में हम आपको जानकारी देंगे की

अर्थात की कक्षा दसवीं और नवीं के द्वितीय सावधिक परीक्षा 2022 की संपूर्ण जानकारी इस पोस्ट में दिया गया है ।

BSEB Matric & 9th 2nd Terminal Exam 2022

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले कुछ सालों से कोरोना संक्रमण के कारण , बिहार विद्यालय परीक्षा समिति स्कूल के स्तर पर आयोजित होने वाला कोई भी सावधिक परीक्षा का आयोजन नहीं कर रहा था । परंतु अब जानते हैं कि वर्तमान में स्थिति सामान्य हो चुका है । और सभी चीजें सामान्य रूप से संचालित हो रही है । इसको देखते हुए बिहार विद्यालय परीक्षा समिति भी ऑफिशियल अपडेट जारी करके बता दिया है । कि आप का प्रथम सावधिक परीक्षा , द्वितीय सावधिक परीक्षा उसके बाद सेंट अप परीक्षा फिर फाइनल बोर्ड परीक्षा का आयोजन 2023 के फरवरी माह में होगा ।

Join Telegram

Class 9th 10th dwitiy Sawadhik Pariksha 2022

बिहार के शिक्षा विभाग के तरफ से जारी शैक्षणिक कैलेंडर बताया गया है । कि हाई स्कूल की द्वितीय सावधिक परीक्षा 20 सितंबर से आयोजित की जाएगी । यह सेकंड टर्मिनल परीक्षा स्कूल के स्तर पर आयोजित होने वाली जांच परीक्षा है । इस परीक्षा का आयोजन स्कूल के स्तर पर होगा । अर्थात जिस स्कूल में आप का नामांकन है उसी स्कूल में आपको कक्षा दसवीं और नवीं की द्वितीय सावधिक परीक्षा 2022 देना होगा ।

Matric & 9th Second Terminal Exam Syllabus

सिलेबस की बात करें तो द्वितीय सावधिक परीक्षा में आपके सिलेबस के आधे भाग से प्रश्न पूछा जाएगा । क्योंकि यह अर्द्धवार्षिक परीक्षा है । अर्थात कि जैसे कि आपके गणित में 15 चैप्टर हैं । तो उसमें उसका आधा अर्थात की 8 चैप्टर से प्रश्न पूछा जाएगा । इसी तरह आप समझ सकते कि सभी विषय के आधे सिलेबस आएगा । या आप जो सिलेबस बिहार के शिक्षा विभाग की तरफ से जारी किया जाता है । उसको देखकर परीक्षा के सिलेबस समझ सकते हैं ।

Bihar Board Class 9th 1oth Second Terminal Exam 2022 Question Paper

इस परीक्षा का प्रश्न पत्र विद्यालय के स्तर पर सेट किया जाता है । या कभी-कभी बिहार के शिक्षा विभाग के तरफ से भी इसके प्रश्न पत्र को सेट करके भेजा जाता है। अर्थात की द्वितीय सावधिक परीक्षा का आयोजन बिहार बोर्ड न कर के बिहार का माध्यमिक शिक्षा विभाग करता है । अर्थात कि आप के मैट्रिक के सेंट अप परीक्षा और फाइनल बोर्ड परीक्षा का प्रश्न पत्र बिहार बोर्ड सेट करके भेजता है । वैसे प्रथम या द्वितीय सावधिक परीक्षा का प्रश्न पत्र बिहार विद्यालय परीक्षा समिति के तरफ से नहीं सेट किया जाता है ।

Class 9th 10th dwitiy Sawadhik Pariksha 2022 Result

क्योंकि यह स्कूल के स्तर पर आयोजित होने वाली एक जांच परीक्षा मात्र है । अतः इसका रिजल्ट आपकी स्कूल के स्तर पर ही आपका कॉपी जांच करके जारी किया जाता है । अर्थात की परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाए कि नहीं इसकी पूर्ण जिम्मेवारी आपके विद्यालय के प्रधानाचार्य की होती है ।

द्वितीय सावधिक परीक्षा में फेल करने पे क्या होगा –

इस परीक्षा में कोई भी छात्र या छात्रा फेल नहीं होता है । क्योंकि यह परीक्षा सिर्फ आपके स्व मूल्यांकन के लिये आयोजित किया जाता है । अर्थात की अगर आप इस परीक्षा में फेल या पास करें या कितना भी अंक लाएं । इस का बोर्ड परीक्षा के अंक से कोई तालुकात नहीं रहता ।

बिहार बोर्ड मैट्रिक नवीं द्वितीय सावधिक परीक्षा 2022 रूटीन

बिहार बोर्ड के कक्षा नौवीं और दसवीं के द्वितीय सावधिक परीक्षा का आयोजन आपकी स्कूल के स्तर पर 20 सितंबर से होगा । नीचे दिए गए रूटीन के अनुसार ही परीक्षा का आयोजन किया जाएगा । लेकिन यह रूटीन सभी जगह पालन करने के लिए बाध्य नहीं है । अर्थात कि हो सकता है कि आपकी स्कूल में किसी अन्य रूटीन के आधार पर परीक्षा का आयोजन हो । अतः आप अपने विद्यालय में संपर्क करके परीक्षा के रूटीन का मिलान अवश्य कर लें ।

CLASS 10TH/9TH 2ND TERMINAL EXAM
ROUTINE DOWNLOAD
Question Paper CLICK HERE
TELEGRAM CHANNEL JOIN

 

 

 

 

Leave a Comment

Your email address will not be published.